scorecardresearch
Fish Food: मछली को चावल खिला सकते हैं क्या, अगर मांस खिलाना है तो क्या करें?

Fish Food: मछली को चावल खिला सकते हैं क्या, अगर मांस खिलाना है तो क्या करें?

मछलियां चावल खाना भी पसंद करती हैं. अगर आप चाहें, तो चावल को उबाल कर उन्हें खिला सकते हैं. खास बात यह है कि मछलियां इंसान की तरह पास्ता भी बड़े चाव के साथ खाती हैं. अगर आप चाहें, तो आज से मछलियों को पास्ता या उबला हुआ चावल भी खिला सकते हैं.

advertisement
मछलियों को कैसे खिलाएं खाना. (सांकेतिक फोटो) मछलियों को कैसे खिलाएं खाना. (सांकेतिक फोटो)

अगर आपको रोज खाने में एक तरह का व्यंजन दिया जाए, तो आपका मन भर जाएगा. धीरे- धीरे आपकी डाइट भी कम हो जाएगी. लेकिन क्या आपको मालूम है कि ऐसा सिर्फ इंसानों के साथ ही नहीं, बल्कि दूसरे प्राणियों के साथ भी होता है. खास कर पालतू मछलियां भी रोज एक ही तरह का आहार खाना पसंद नहीं करती हैं. उन्हें अगर बदल- बदल कर फूड दिया जाए, तो वे ज्यादा चाव के साथ खाती हैं. इससे मछलियों का वजन भी तेजी से बढ़ता है. ऐसे में मछली पालक को ज्यादा मुनाफा होगा.

दरअसल, मछलियों के लिए मार्केट में फिश फूड मिलता है. अधिकांश मछली पालक मार्केट में मिलने वाली फिश फूड ही खिलाते हैं. लगातार इन फिश फूड को खाकर मछलियां अपना आहार कम कर देती हैं. इससे उनके सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है. ऐसे में मछली पालक अपने तालाब की मछलियों को फिश फूड के आलाव भी दूसरे खरेलू आहार खिला सकते हैं. आज हम इन्हीं फिश फूड के बारे में बात करने जा रहे हैं.

मछलियों को कैसे खिलाएं मांस

मछलियां सर्वाहारी होती हैं. वे अनाज के साथ-साथ मांस भी खाना पसंद करती हैं. इसलिए मछलियों को समय-समय पर छोटी मछिलयों का मांस खिला सकते हैं. इसके लिए आप छोटी मछलियों का टूका कर लें और कुछ समय के लिए फ्रिंज में उसे रखे दें. इसके बाद आप उसे तालाब में डाल दें. मछलियां मिनटों में अपने पूरे आहार को चट कर जाएंगी.

ये भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir Inauguration : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर इमोशनल हैं 'TV के राम-सीता', बोले- सोचा नहीं था...

इस तरह खिलाएं चावल

मछलियां चावल खाना भी पसंद करती हैं. अगर आप चाहें, तो चावल को उबाल कर उन्हें खिला सकते हैं. खास बात यह है कि मछलियां इंसान की तरह पास्ता भी बड़े चाव के साथ खाती हैं. अगर आप चाहें, तो आज से मछलियों को पास्ता या उबला हुआ चावल भी खिला सकते हैं. तरह- तरह के आहार मिलने से मछलियों की ग्रोथ तेजी से होगी.

क्या मछलियां मटर भी खाती हैं?

मछलियां साग- सब्जी भी खाना पसंद करती हैं. हरी मटर मछलियों का सबसे फेवरिट डिश है. अगर आप चाहें, तो मछलियों को हरी मटर आहार के रूप में दे सकते हैं. अगर मटर का उबालकर देते हैं, तो उनके स्वास्थ्य के लिए और अच्छा होगा. इसके अलावा आप मछिलयों को सब्जियों के पत्ते भी खिला सकते हैं. इसके लिए पत्ते को छोटा-छोटा काट लें और तालाब में डाल दें. वहीं, दो घंटे के बाद मछलियों के खाने के बाद तालाब से पत्ते को निकाल दें. नहीं, तो तालाब का पानी दूषित भी हो सकता है. मछलियों को केंचुआ खाना भी बहुत पसंद होता है. इसलिए आप बाजार से केंचुआ खरीद कर मछलियों को खिला सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Ayodhya Ram Mandir Inauguration : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर इमोशनल हैं 'TV के राम-सीता', बोले- सोचा नहीं था...