scorecardresearch
Mango: पेड़ पर भर-भर के आएंगे आम, बस एक चादर से करना होगा ये देसी जुगाड़

Mango: पेड़ पर भर-भर के आएंगे आम, बस एक चादर से करना होगा ये देसी जुगाड़

गर्मी के दिनों में जब सूर्य की रोशनी पेड़ पर सीधी पड़ती है तो उससे छाल के फटने का खतरा रहता है. इससे छाल या तो डैमेज हो जाती है या उसका रंग बदरंग हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम आम को अत्यधिक गर्मी और सूर्य की किरणों से बचाएं. जरूरी है कि आम के तने को गर्मी और तेज रोशनी से इंसुलेट करें.

advertisement
आम के बाग को कीटों के हमले से कैसे करें बचाव. (सांकेतिक फोटो) आम के बाग को कीटों के हमले से कैसे करें बचाव. (सांकेतिक फोटो)

आखिर आम के पेड़ और आम के फल का चादर से क्या संबंध हो सकता है? ध्यान से सोचें तो दिमाग चकरा जाएगा. लेकिन संबंध है. दरअसल, गर्मियों में आम के बागवानों की एक बड़ी समस्या ये रहती है कि वे अपने पेड़ों को गर्मी और तेज धूप से कैसे बचाएं. आप अगर बागवान हैं तो यह पता होगा कि पेड़ों की छाल ठीक उसी तरह है जैसे इंसानों की चमड़ी. चमड़ी उधेड़ जाने पर इंसानों को कई तरह की बीमारियां लग जाती हैं. ठीक वैसे ही अगर आम के पेड़ की छाल फट जाए, डैमेज हो जाए तो उसे कई तरह की बीमारियां लग सकती हैं. खासकर कीटों का प्रकोप हो सकता है. इससे आम की सेहत खराब हो सकती और फलन घट सकती है. ऐसे में आपको गर्मियों में इस बात का ध्यान रखना है कि आम की छाल न फटे और उसमें बीमारियां न लगें.

अगर आप आम की छाल को बचा लेते हैं, स्वस्थ रखते हैं तो यकीन मानिए कि आपके पेड़ पर बंपर फलन होगा. पेड़ पर भर-भर के आम आएंगे और आपकी कमाई बढ़ जाएगी. इसके पीछे पूरा वैज्ञानिक तर्क है जो हम आपको बता रहे हैं. 

ये भी पढ़ें-  हिमाचल में बारिश- आंधी से आलू और गेहूं की फसल चौपट, कृषि वैज्ञानिकों ने जारी की एडवाइजरी

गर्मी का प्रकोप

गर्मी के दिनों में जब सूर्य की रोशनी पेड़ पर सीधी पड़ती है तो उससे छाल के फटने का खतरा रहता है. इससे छाल या तो डैमेज हो जाती है या उसका रंग बदरंग हो जाता है. ऐसे में जरूरी है कि हम आम को अत्यधिक गर्मी और सूर्य की किरणों से बचाएं. जरूरी है कि आम के तने को गर्मी और तेज रोशनी से इंसुलेट करें. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो छाल फटने से आम के पेड़ की मौत हो सकती है. फल देने के समय में उसमें मुर्झापन आना शुरू हो सकता है.

कैसे बचाएं छाल?

गर्मी और तेज रोशनी से पेड़ को बचाने के लिए कुछ जरूरी उपाय किए जाने चाहिए. पहला उपाय तो ये करें कि बाग के चारों ओर टाट या तिरपाल या कपड़े का बाड़ा लगा दें. इससे गर्म तेज हवा पेड़ों पर नहीं पड़ेगी, गर्म रोशनी से भी सुरक्षा होगी. अगर छाल फट गई है और कीटों का हमला हो गया है, तो तुरंत कृषि डॉक्टर से संपर्क करें और उसका उपचार कराएं. अगर छाल का डैमेज कम है तो बाजार से सीलेंट खरीद कर उसका पैच भर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-  तरबूज से 250000 रुपये का शुद्ध मुनाफा, पुणे के जयेश वलुंज ने इस मॉडर्न टेक्निक से किया कमाल

डैमेज खुद ही ठीक कर लेते हैं

पेड़ों के बारे में कहा जाता है कि वे छोटे डैमेज खुद ही ठीक कर लेते हैं. उनमें ऐसी क्वालिटी होती है. लेकिन डैमेज अधिक है तो उसका उपचार बेहद जरूरी है. अगर पेड़ स्वस्थ है तो उसे अत्यधिक गर्मी या सूर्य की तेज रोशनी से बचाना जरूरी है. इसके लिए आप देसी जुगाड़ अपना सकते हैं. जैसे कि पतले कपड़े या चादर को तने पर लपेट दें. चादर नहीं लगाना चाहते तो आप कार्ड बोर्ड या पुराने कार्टन का भी प्रयोग कर सकते हैं. इससे तने पर डायरेक्ट गर्मी पड़ने से राहत मिलेगी और पेड़ स्वस्थ रहेगा. 

ध्यान रखें कि आम का तना जितना स्वस्थ रहेगा, उससे फल आने की गुंजाइश उतनी ही अधिक रहेगी. इस तरह आप आम का बचाव कर अधिक फल ले सकते हैं.