scorecardresearch
ट्रेंडिंग

Ayodhya Ram Mandir Inauguration : रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर इमोशनल हैं 'TV के राम-सीता', बोले- सोचा नहीं था...

क‍िसान तक Delhi | Jan 21, 2024, 7:56 PM IST

Ram Temple Inauguration: अयोध्या में सोमवार को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है. इससे पहले अयोध्या नगरी सजधज कर तैयार है. राम मंदिर परिसर और आसपास के क्षेत्रों को लाइटों से जगमग कर दिया गया है. प्राण प्रतिष्ठा में केवल एक दिन बाकी है, उससे पहले पूरी अयोध्या में भजन-कीर्तन का दौर शुरू है. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को शामिल होना है. उनके अलावा देश-विदेश के 8000 वीआईपी शामिल होंगे. इससे पहले पीएम मोदी देश के अलग-अलग मंदिरों में पूजा-अर्चना कर रहे हैं. इसी क्रम में वे शनिवार को रामेश्वरम के श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर गए और भजन-सांध्य पूजन में हिस्सा लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रामेश्वरम के श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में 'श्री रामायण पारायण' कार्यक्रम में भाग लिया. कार्यक्रम में आठ अलग-अलग पारंपरिक मंडलियों ने संस्कृत, अवधी, कश्मीरी, गुरुमुखी, असमिया, बंगाली, मैथिली और गुजराती रामकथाओं (श्री राम की अयोध्या वापसी के प्रसंग का वर्णन) का पाठ किया.

प्रतीकात्मक फोटो. प्रतीकात्मक फोटो.

Ram Temple Inauguration: अयोध्या में सोमवार को राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम होने वाला है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. उनके साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यानथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल भी शामिल होंगी. साथ में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भी होंगे. प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम पूरे विधि विधान से सोमवार को 12.20 मिनट पर किया जाना है. अयोध्या में इस खास कार्यक्रम में लगभग 8000 वीआईपी गेस्ट शामिल होने वाले हैं जिसे देखते हुए यहां चप्पे-चप्पे पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम हैं. अभी पूरी अयोध्या नगर पर जमीन, जल और हवा तीनों ओर से निगरानी रखी जा रही है. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले पीएम मोदी देश के मंदिरों में पूजा अर्चना कर रहे हैं. इसी क्रम में शनिवार को वे रामेश्वरम पहुंचे और श्री अरुलमिगु रामनाथस्वामी मंदिर में भजन संध्या में हिस्सा लिया. पीएम मोदी ने इस मंदिर में स्मरण और दर्शन भी किया. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए पढ़ते रहें किसान तक का ये लाइव अपडेट्स...
 

8:04 PM (3 महीने पहले)

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की पूर्व संध्या पर जयपुर में पटाखे फोड़े गए

Posted by :- rizwan mohammad
7:54 PM (3 महीने पहले)

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर इमोशनल हैं 'TV के राम-सीता', बोले- सोचा नहीं था...

Posted by :- rizwan mohammad

टीवी शो रामायण के राम-सीता यानी अरुण गोविल और दीपिका चिखलिया भी अयोध्या जाएंगे. राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दोनों कलाकर इमोशनल हो गए. राम का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल ने कहा- कभी कभी लगने लगता है ये सब क्या हो रहा है. कुछ बातें समझ नहीं आ रही हैं. सोचा नहीं था ये इस तरह से होगा. इतनी ऊर्जा होगी देश में राम के प्रति, एकजुटता होगी, ये नहीं मालूम था. हमने राम मंदिर के लिए संघर्ष किया. लाखों लोगों ने बलिदान दिए. आज वो पल आया है कैसे इस पल को जिया जाए समझ नहीं आता. सब कुछ नाकाफी लगता है. ये एहसास काफी बड़ा है. मन कहता है कहता है क्या बात है. 
टीवी सीरियल रामायण में माता सीता की भूमिका निभाने वाली दीपिका चिखलिया ने कहा कि ये पल होगा सोचा था. लेकिन ये नहीं पता था ये पल हम देख पाएंगे. हम इस ऐतिहासिक दिन के साथ खुद को कनेक्ट कर पाएंगे सोचा नहीं था. शुरू से मैं राममय रही हूं. इतनी जल्दी इसका परिणाम आएगा वो सोचा नहीं था. देश विदेश राममय हो चुका है. हम सालों से रामायण से जुडे हैं इसलिए ये इमोशनल मोमेंट है. लगता है हमारी जीत हुई है. 
 

7:45 PM (3 महीने पहले)

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर 22 जनवरी को बिजली नहीं जाएगी 

Posted by :- rizwan mohammad

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर 22 जनवरी सोमवार को पूरे प्रदेश में 24 घंटे बिना कटौती विद्युत आपूर्ति की जाएगी. प्राण प्रतिष्ठा के ऐतिहासिक अवसर पर योगी सरकार ने निर्बाध आपूर्ति का निर्णय लिया है. 
 

7:35 PM (3 महीने पहले)

सीएम योगी आदित्यनाथ ने राम मंदिर की कलाकृति के साथ सेल्फी ली

Posted by :- rizwan mohammad

वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बुक ऑफ इंडिया की तरफ से दिया गया सर्टिफिकेट सीएम ने राज्य ललित कला अकादमी को प्रदान किया. इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राम कथा पार्क में भगवान राम और राम मंदिर को चित्रित करने वाली रेत कला के साथ एक सेल्फी ली.

7:15 PM (3 महीने पहले)

अयोध्या के मौसम का हर 3 घंटे में अपडेट मिलेगा, IMD ने स्पेशल पेज लिंक जारी किया 

Posted by :- rizwan mohammad

अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर भारत मौसम विज्ञान विभाग की ओर से विशेष दैनिक मौसम पूर्वानुमान बुलेटिन जारी किया जा रहा है. इसके अलावा हर 3 घंटे में वास्तविक मौसम डिटेल्स समेत अगले 3 घंटों के लिए तात्कालिक मौसम पूर्वानुमान जारी किया जा रहा है. इसके लिए IMD ने एक विशेष वेबपेज https://mausam.imd.gov.in/ayodhya/ बनाया गया है, जिसे विभाग के मुख्यालय एवं सभी क्षेत्रीय एवं आंचलिक मौसम केन्द्रों की वेबसाइट पर भी हाईलाइट करते हुए ओपनिंग पेज पर होस्ट किया गया है.

7:02 PM (3 महीने पहले)

सूर्य के उपासक श्रीराम की नगरी अयोध्या सौर ऊर्जा से जगमग

Posted by :- rizwan mohammad

अयोध्या को देश की प्रथम सोलर सिटी बनाने का कार्य पूर्णता की ओर. अयोध्या में सौर ऊर्जा से 2500 सोलर स्ट्रीट लाइट लगाई गईं. 500 स्मार्ट सोलर स्ट्रीट लाइट और 40 सोलर ट्री के साथ ही अनेकों सोलर वॉटर एटीएम तथा सोलर बोट संचालित की जा रहीं. 
 

6:47 PM (3 महीने पहले)

भगवान राम सबके हैं : J&K के पूर्व CM फारूक अब्दुल्ला 

Posted by :- rizwan mohammad

नेशनल कॉन्फ्रेंस प्रमुख और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने कहा कि "क्या राम सिर्फ हिंदुओं, RSS और BJP के भगवान हैं? क्या राम सिर्फ अयोध्या में हैं? और वहां जाने के लिए क्या आपको निमंत्रण की जरूरत है? भगवान राम सबके हैं. जम्मू-कश्मीर सहित हर जगह राम मंदिर हैं. भगवान राम हमारे हृदय में, कण-कण में बसे हैं, लेकिन हम उन्हें पहचान नहीं पा रहे हैं. पहचान लेते तो नफ़रत न होती. महात्मा गांधी ने 'राम राज' कहा था, जिसका मतलब समानता था."
 

6:37 PM (3 महीने पहले)

राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की पूर्व संध्या पर सरयू घाट पर सरयू आरती की गई

Posted by :- rizwan mohammad
6:16 PM (3 महीने पहले)

अयोध्या में राम मंदिर को 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह की पूर्व संध्या पर रोशनी से सजाया गया

Posted by :- rizwan mohammad
6:06 PM (3 महीने पहले)

रांची पुलिस ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर भड़काउ भाषण, पोस्ट शेयर न करने की अपील की

Posted by :- rizwan mohammad
5:55 PM (3 महीने पहले)

ताइवान में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर धूम 

Posted by :- rizwan mohammad

भारत ही नहीं दुनियाभर में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की धूम है. ताइवान देश में भारतीय समुदाय अयोध्या में राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा का जश्न मना रहा है. इस अवसर की पूर्व संध्या पर दो कार्यक्रम आयोजित किए गए, एक ताइवान में भारतीय प्रवासियों द्वारा और दूसरा इस्कॉन ताइवान की ओर से. 

5:40 PM (3 महीने पहले)

पीएम मोदी इस युग के युधिष्ठिर हैं : गजेंद्र चौहान 

Posted by :- rizwan mohammad

लखनऊ पहुंचे अभिनेता गजेंद्र चौहान कहते हैं, "मुझे विश्वास है कि 'राम राज्य' की स्थापना होगी.पीएम मोदी आज के समय में युधिष्ठिर हैं.उन्होंने जो कहा, वो किया है. यह पीएम मोदी की गारंटी है." 

5:27 PM (3 महीने पहले)

अयोध्या बदल गई है, कल अपने घरों में दीया जलाएं और राम का नाम जपें: श्री श्री रविशंकर

Posted by :- rizwan mohammad

 

5:17 PM (3 महीने पहले)

'अयोध्या का काम पूरा, 2029 तक काशी-मथुरा का टारगेट', राम मंदिर केस के वकील का बयान

Posted by :- rizwan mohammad

राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा से पहले बड़ी संख्या में रामभक्त अयोध्या पहुंच रहे हैं. आज दिल्ली से भी एक फ्लाइट अयोध्या गई जिसमें काशी विश्वनाथ केस के केस के वकील हरी शंकर जैन भी थे. आजतक से बातचीत में उन्होंने बताया कि 16 मंदिरों का केस टेबल पर है और 2029 से पहले काशी और मथुरा दोनों जगह मंदिर का निर्माण होगा. हरी शंकर जैन ने कहा कि एक-एक करके सभी मंदिरों का निर्माण कराया जाएगा. उन्होंने बताया कि वह काशी और मथुरा दोनों जगह मंदिर आंदोलन का मोर्चा संभाले हुए हैं. उनके पास अभी भी 16 ऐसे केस हैं जिसको लेकर आगे कदम उठाया जाएगा.  

4:58 PM (3 महीने पहले)

कई क्रिकेटर और फिल्मी हस्तियां अयोध्या पहुंचीं 

Posted by :- rizwan mohammad

लखनऊ, उत्तर प्रदेश: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह से पहले दिग्गज क्रिकेटर अनिल कुंबले लखनऊ पहुंचे. पूर्व भारतीय क्रिकेटर वेंकटेश प्रसाद भी अयोध्या पहुंचे.
लखनऊ में गायक-संगीतकार शंकर महादेवन ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर कहा कि "सिर्फ देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया इस पल का बेसब्री से इंतजार कर रही है. भारत के इतिहास की यह सबसे बड़ी घटना है और इसका हिस्सा बनकर हम बहुत धन्य और सम्मानित महसूस कर रहे हैं."
अयोध्या पहुंचे शेफ संजीव कपूर ने कहा कि बहुत उत्सुक्ता है, हर्षोल्लास है. मुझे निमंत्रण मिला इसके लिए मैं खुद को बहुत सौभाग्यशाली मानता हूं."
अभिनेत्री शेफाली शाह ने राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पर कहा, "मैं यहां आकर सम्मानित महसूस कर रही हूं.मुझे भारतीय होने पर बहुत गर्व है.पूरा देश इस पल का जश्न मना रहा है."
राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर लखनऊ पहुंचे जन सेना प्रमुख और अभिनेता पवन कल्याण ने कहा कि यह लोगों का लंबे समय से पोषित सपना रहा है और 500 वर्षों के बाद यह अंततः वास्तविकता में आ रहा है, हम बहुत खुश हैं."

4:55 PM (3 महीने पहले)

राम मंदिर के नाम पर साइबर फ्रॉड के मामलों पर सख्त हुई योगी सरकार

Posted by :- rizwan mohammad

प्रदेश के साथ ही अयोध्या पुलिस को सतर्कता बरतने के दिए गए निर्देश. अयोध्या पुलिस ने एक बड़े फ्रॉड के मामले में की बड़ी कार्रवाई. अभियुक्त को जेल भेजा. 
श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने भी आम लोगों को सावधान रहने की अपील की. 
 

4:26 PM (3 महीने पहले)

पूर्व क्रिकेटर अनिल कुंबले पहुंचे लखनऊ, प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में होंगे शामिल

Posted by :- Pawan kumar
3:56 PM (3 महीने पहले)

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले अयोध्या में साधुओं की प्रेस कॉन्फ्रेंस

Posted by :- Pawan kumar

योग गुरु रामदेव और अन्य साधुओं ने कल प्राणप्रतिष्ठा समारोह से पहले उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस की.योग गुरु कहते हैं, ''...आज हर तरफ माहौल 'राम मय' है...मर्यादा पुरूषोत्तम राम की मर्यादा, आदर्श, त्याग पूरे विश्व के लिए आदर्श और वंदनीय हैं...हमें प्राणप्रतिष्ठा देखने का अवसर मिल रहा है. .." (ANI)
 

3:37 PM (3 महीने पहले)

हर भारतीय के स्वाभिमान का मंदिर है राम मंदिरः सीपी राधाकृष्णन, राज्यपाल झारखंड

Posted by :- Pawan kumar

झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन कहते हैं, "...कल हर भारतीय के लिए एक विशेष दिन है, चाहे वह हिंदू, मुस्लिम या ईसाई हो। अभिषेक समारोह हर भारतीय के लिए एक विशेष अवसर है क्योंकि कुछ सदियों पहले विजेताओं और आक्रमणकारियों ने कुछ गलत किया था।" और उसे सुधार लिया गया है. भारत का स्वाभिमान बहाल किया गया है. वह केवल राम मंदिर नहीं है, वह हर भारतीय के स्वाभिमान का मंदिर है...

3:26 PM (3 महीने पहले)

झारखंड में कल बंद रहेंगे सरकारी स्कूल

Posted by :- Pawan kumar

अयोध्या में कल 22 जनवरी 2024 को  प्रभु राम के बचपन के विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा को लेकर माननीय मुख्यमंत्री श्री हेमंत सोरेन ने मुख्य सचिव को सभी सरकारी कार्यालयों को 2:30 बजे तक बंद रखने का एवं सरकारी स्कूलों को पूरे दिन बंद रखने का निर्देश दिया है.

3:18 PM (3 महीने पहले)

अंतरिक्ष से करिए राम मंदिर के अद्भुत दर्शन, ISRO ने सैटेलाइट से ली Ayodhya की तस्वीर

Posted by :- Pawan kumar

विज्ञान के आधार पर खड़ा हुआ है अयोध्या का श्रीराम मंदिर. अब ISRO ने राम मंदिर की सैटेलाइट तस्वीर जारी की है. आप देख सकते हैं कि अंतरिक्ष से भी बहुत भव्य दिखता है प्रभु श्रीराम का मंदिर. 2.7 एकड़ में फैले इस पूरे परिसर के साथ इस तस्वीर में अयोध्या के प्रमुख हिस्सों को देख सकते हैं . (ANI)

3:04 PM (3 महीने पहले)

भगवान राम का निमंत्रण अस्वीकार करना दुर्भाग्यपूर्णः आचार्य प्रमोद कृष्णम

Posted by :- Pawan kumar

विपक्षी नेताओं द्वारा राम मंदिर प्राणप्रतिष्ठा के निमंत्रण को अस्वीकार करने पर कांग्रेस नेता आचार्य प्रमोद कृष्णम का कहना है कि "यह दुर्भाग्यपूर्ण है. कोई ईसाई या पुजारी या मुस्लिम भी भगवान राम के निमंत्रण को अस्वीकार नहीं कर सकता. राम भारत की आत्मा हैं.  राम के बिना, भारत की कल्पना भी नहीं की जा सकती. निमंत्रण अस्वीकार करने का मतलब भारत की सभ्यता और संस्कृति का अपमान करना है. इसका मतलब भारत के गौरव और अस्तित्व को चुनौती देना है... मैं सभी विपक्षी दलों से आग्रह करना चाहता हूं, भाजपा से लड़ें लेकिन राम से नहीं. भाजपा से लड़ें लेकिन सनातन से नहीं. बीजेपी से लड़ो लेकिन भारत से नहीं."

2:47 PM (3 महीने पहले)

रामलला की प्रतिमा बनाने वाले अरुण योगीराज को मिला 'मीठा' तोहफा 

Posted by :- Pawan kumar

अयोध्या राम मंदिर के लिए रामलला की प्रतिमा बनाने वाले अरुण योगीराज की हर कोई तारीफ कर रहा है. लोग उनकी कला के मुरीद हो गए हैं. उन्हें मैसूर की एक दुकान से खास तोहफा भेजा गया है. मैसूर की मशहूर दुकान श्री महालक्ष्मी स्वीट्स ने अरुण योगीराज और उनके परिवार को विभिन्न प्रकार की मिठाइयों से बनी राम मंदिर की प्रतिकृति भेंट की है. इसकी तस्वीर काफी वायरल हो रही है. बीजेपी के दिग्गज नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने 2 जनवरी को एक पोस्ट में अरुण योगीराज द्वारा बनाई गई रामलला की मूर्ति के चयन की घोषणा की थी. 

2:39 PM (3 महीने पहले)

तमिलनाडु में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लाइव प्रसारण पर प्रतिबंध लगाने पर निर्मला सीतारमण का ट्वीट

Posted by :- Pawan kumar

तमिलनाडु सरकार ने राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के प्रसारण पर राज्य में बैन लगाने का फैसला किया है. इसे लेकर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया है और लिखा है कि तमिलनाडु सरकार अनौपचारिक लाइव टेलीकास्ट प्रतिबंध को उचित ठहराने के लिए कानून व्यवस्था के बिगड़ने का दावा कर रही है. यह एक झूठी और फर्जी कहानी है! #अयोध्या फैसले के दिन कानून-व्यवस्था की कोई समस्या नहीं थी. देश-भर यह समस्या वह दिन भी नहीं थी जब माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने राम मंदिर का शिलान्यास किया था. तमिलनाडु में प्रभु श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा उत्सव मनाने के लिए लोगों में उमड़े स्वैच्छिक भागीदारी और भावना ने हिंदू विरोधी #DMK सरकार को बेहद परेशान कर दिया है !

2:07 PM (3 महीने पहले)

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लाइव स्ट्रीमिंग के लिए विश्वसनीय लिंक पर करें क्लिक

Posted by :- Pawan kumar

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का लाइव लिंक पर क्लिक करने से पहले सावधान हो जाएं. क्योंकि साइबर क्रिमिनल्स इस लाइव लिंक के जरिए आपके अकाउंट को खाली कर सकते हैं. इसलिए सभी को सावधान रहने की जरूरत है  और ऐसे किसी भी लिंक पर क्लिक करने से बचने की जरूरत है. क्योंकि खबर यह मिली है कि राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के live streaming के नाम पर साइबर क्रिमिनल कर फ्राड रहे हैं. सूत्रों से मिली खबर के मुताबिक MHA के साइबर विंग ने अलर्ट किया है. सूत्रों के मुताबिक MHA के साइबर विंग के अयोध्या में बने कंट्रोल रूम को कई ऐसे फेक लिंक की जानकारी पता चली है।कि साइबर क्रिमिनल  व्हाट्सएप पर  प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के live streaming लिंक भेज रहे हैं जैसे ही,राम भक्त ये लिंक खोल रहे हैं. उनके मोबाइल से या तो डेटा साफ हो जा रहा है या फिर बैंक एकॉउंट ही खाली हो जा रहा है. MHA के साइबर विंग I4C ने ऐसे साइबर फ्रॉड को लेकर एलर्ट किया है. साथ ही कहा है कि अगर किसी के पास ऐसे लिंक आते है या कोई फ्रॉड होता है तो वो साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल करे और अपना मामला दर्ज कराए. 

1:56 PM (3 महीने पहले)

अभिनेत्री कंगना रनौत ने हनुमान गढी मंदिर में लगाई झाड़ू

Posted by :- Pawan kumar

अभिनेत्री कंगना रनौत राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए अयोध्या पहुंचीं हैं. इस दौरान उन्हों मंदिर के सफाई अभियान में भाग लिया और हनुमान गढ़ी मंदिर में झाड़ू लगाई. उन्होंने कहा कि इस सफाई अभियान के जरिए वह लोगों को सफाई के प्रति जागरूक कर रहीं हैं साथ ही यह भी कहा की सफाई अभियान के बाद अयोध्या नगरी और सुंदर हो गई है. 

1:52 PM (3 महीने पहले)

भगवान राम विराजमान हों लोग उनका दर्शन-पूजन करें और उनके बताए रास्ते पर चलें : इकबाल अंसारी

Posted by :- Pawan kumar

अयोध्या, उत्तर प्रदेश: अयोध्या भूमि विवाद मामले में पूर्व वादी इकबाल अंसारी ने कहा, "अयोध्या धर्म की नगरी है। अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। जितने भी लोग अयोध्या आए हैं सभी का स्वागत है। हम चाहते हैं कि भगवान राम विराजमान हों लोग उनका दर्शन-पूजान करें और उनके बताए रास्ते पर चलें। हर धर्म इंसानियत का प्रतीक है। हर धर्म यही सिखाता है कि आपस में बैर नहीं होना चाहिए, आपस में मेल जोल होना चाहिए।"

1:47 PM (3 महीने पहले)

प्राण प्रतिष्ठा के लेकर हिमाचल प्रदेश में एक दिन की छुट्टी घोषित

Posted by :- Pawan kumar
1:02 PM (3 महीने पहले)

अभिनेत्री कंगना रनौत ने अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की

Posted by :- rizwan mohammad

उत्तर प्रदेश: अभिनेत्री कंगना रनौत ने अयोध्या के हनुमानगढ़ी मंदिर में पूजा की. कंगना रनौत ने कहा कि "हम स्वच्छता अभियान के माध्यम से लोगों को प्रेरित करना चाहते हैं. अयोध्या में हर जगह फूलों से सजावट हो रही है और लोग भक्ति में लीन हैं."

12:59 PM (3 महीने पहले)

प्राण प्रतिष्ठा से पहले आउट ऑफ स्टॉक रामलला की सोने की मूर्तियां

Posted by :- rizwan mohammad

अयोध्या में राम मंदिर में राम लला की प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम कल 22 जनवरी 2024 को होने वाला है और इसे लेकर तमाम तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. राम मंदिर के भव्य उद्घाटन को लेकर उत्साह का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है, कि ना केवल अयोध्या, बल्कि उसके पास पास ही नहीं वाराणसी तक में पूरी तरह भरी हुई है, दुकानों पर सोने और सोने की परत चढ़ी महंगी राम मूर्तियों की बिक्री इस कदर हो रही है कि इनका स्टॉक भी कम पड़ गया है. राम झंडे, पटके, टोपी, टी शर्ट और राम मंदिर की आकृति के छपे कुर्तों की बिक्री से लेकर महंगे आइटम्स भी धड़ल्ले से बिक रहे हैं. कुछ रिटेल विक्रेताओं ने बताया कि भगवान श्री राम की सोने और सोने की परत चढ़ी मूर्तियों के साथ ही राम मंदिर के मॉडल्स जिनकी कीमत 30,000 रुपये से लेकर  2,20,000 रुपये के बीच है, उनकी बिक्री भी जोरों पर हो रही है. इनकी लोकप्रियता का आलम ये है कि स्टॉक खत्म हो गया है और कुछ वस्तुएं तो थाईलैंड से आयात की गई हैं. 

12:46 PM (3 महीने पहले)

आम नागरिकों के लिये राम मंदिर 23 तारीख से सुबह से खुलेगा

Posted by :- Pawan kumar

प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए उत्तर प्रदेश पुलिस की सुरक्षा व्यवस्था और भी ज़्यादा सख़्त करदी गई है. प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के मद्देनजर अयोध्या धाम में लगभग 13 हज़ार फोर्स की तैनाती रहेगी. अयोध्या में सुरक्षा व्यवस्था को और बेहतर करने के लिए AI सीसीटीवी का भी प्रयोग हो रहा है. प्राण प्रतिष्ठा के मद्देनजर एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी का हो रहा उपयोग 10 हज़ार cctv कैमरे 24*7 मॉनिटरिंग अयोध्या में कर रहे हैं. स्पेशल डीजी यूपी पुलिस ने बताया की यूपी पुलिस के लिए एक महत्वपूर्ण क्षण है. ये जहां एक तरफ़ ये एक चुनौती भी है तो वहीं दूसरी ओर एक ऑपर्च्युनिटी भी हैं और इसके लिए हमलोग ने व्यापक सुरक्षा व्यवस्थाएं करी हैं. ट्रैफिक डायवर्सन भी अयोध्या से पहले ज़िलों से कर दिया है. केवल इन्विटीज और परमिशन वाली ही गाड़ी अयोध्या आ कल से आ रही हैं. कार्यक्रम में बैठने और इत्यादि की व्यवस्था ट्रस्ट द्वारा किया गया है और सेक्टर अनुसार वरिष्ठ अधिकारियों को लगाया गया है जो कई भाषा का ज्ञान रखते हैं. पूरे जनपद में लगभग 10 हज़ार सीसीटीवी कैमरा लगाए हैं सेंट्रल और स्टेट की एजेंसियों से भी समन्वय बनाया गया है. साथ में एंटी ड्रोन टेक्नोलॉजी का भी प्रयोग किया जा रहा है.

12:34 PM (3 महीने पहले)

लखनऊ पहुंचे आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत

Posted by :- Pawan kumar
12:20 PM (3 महीने पहले)

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा के लिए रवाना हुए रजनीकांत और धनुष

Posted by :- Pawan kumar
12:10 PM (3 महीने पहले)

बिहार में पूरे दिन छुट्टी घोषित की जाए और मांस-मदिरा की दुकाने बंद की जाएं : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह

Posted by :- Pawan kumar

पटना, बिहार: अयोध्या में कल होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा, "यह धर्म के पुनर्जागरण का समय है. केंद्र सरकार ने आधे दिन की छुट्टी की घोषणा की है. मैं सीएम नीतीश कुमार से कहना चाहूंगा कि बिहार भी एक हिंदू बहुल राज्य है और हिंदुओं की भावनाओं को देखते हुए बिहार में पूरे दिन की छुट्टी घोषित की जानी चाहिए. इसके अलावा शराब और मांस की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए. 

12:10 PM (3 महीने पहले)

न्यूजीलैंड की जातीय समुदाय मंत्री मेलिसा ली ने राम मंदिर को लेकर दी बधाई

Posted by :- Pawan kumar

प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर न्यूजीलैंड की जातीय समुदाय मंत्री मेलिसा ली ने कहा कि  "मैं दुनिया भर के भारतीय प्रवासियों को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के जश्न के लिए शुभकामनाएं देती हूं.  500 साल बाद राम मंदिर के उद्घाटन पर पीएम मोदी और भारत के लोगों को बधाई.  राम मंदिर पीएम मोदी के काम और इस मंदिर को पुनर्जीवित करने की उनकी वकालत का नतीजा है. उन्हें कई बार प्रधान मंत्री के रूप में चुना गया है. यह भारत को आगे ले जाने और अर्थव्यवस्था को बढ़ाने की उनकी इच्छा को दर्शाता है. पीएम मोदी का दुनिया भर में सम्मान किया जाता है और वह भारत के लोगों के लिए बहुत अच्छा काम करते हैं.'

11:59 AM (3 महीने पहले)

राम भक्त, कार सेवक कल की तिथि का इंतजार कर रहे हैं : डिप्टी सीए केशव प्रसाद मौर्य 

Posted by :- Pawan kumar

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, "कल 22 जनवरी 2024 ऐतिहासिक घड़ी है. मेरे जैसे तमाम राम भक्त, कार सेवक, आंदोलनकारी कल की तिथि का इंतजार कर रहे हैं. 22 जनवरी का आयोजन भव्य और दिव्य है. तैयारियां लगभग पूरी हैं. राज्य की सरकार ओर से सुरक्षा, स्वच्छता की व्यवस्था पूरी कर ली गई है."

11:48 AM (3 महीने पहले)

असम में कल ड्राई डे रहेगा, रेस्तरां नॉनवेज खाना नहीं परोसेंगे, मांस-मछली शॉप बंद रहेंगी

Posted by :- Pawan kumar

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा ने कहा है कि " राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के मद्देनजर असम में कल ड्राई डे रहेगा . रेस्तरां भी इस निर्देश का पालन करेंगे. कोई भी रेस्तरां दोपहर 2 बजे तक नॉन-वेज खाना नहीं परोसेगा और मांस या मछली की दुकानें शाम 4 बजे से पहले नहीं खुलेंगी."

11:42 AM (3 महीने पहले)

RSS प्रमुख मोहन भागवत की अपील- 22 जनवरी नई शुरुआत, कड़वाहट खत्म कर राष्ट्र निर्माण में जुटें'

Posted by :- Pawan kumar

अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा से पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के सरसंघचालक मोहन भागवत ने कड़वाहट को मिटाने, विवाद और संघर्ष को समाप्त करने का आह्वान किया है. आरएसएस चीफ ने राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर एक आर्टिकल में लिखा है, 'पक्ष और विपक्ष में जो विवाद पैदा हुआ है, उसे खत्म किया जाना चाहिए. इस बीच जो कड़वाहट पैदा हुई है वह भी खत्म होनी चाहिए. समाज के प्रबुद्ध लोगों को यह देखना होगा कि विवाद पूरी तरह खत्म हो. अयोध्या की पहचान एक ऐसे नगर से हो, जहां कोई युद्ध नहीं है, यह संघर्ष से मुक्त जगह है'. 

11:28 AM (3 महीने पहले)

एम्स ने 22 जनवरी को आधे दिन की छुट्टी का फैसला वापस लिया 

Posted by :- Pawan kumar

एम्स ने 22 जनवरी को दोपहर 2.30 बजे तक ओपीडी सेवाएं बंद करने का अपना फैसला वापस ले लिया है.

11:18 AM (3 महीने पहले)

पीएम मोदी राम सेतु निर्माण स्थल धनुषकोडी पहुंचे, समुद्र तट पर पूजा की  

Posted by :- Pawan kumar

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तमिलनाडु के धनुषकोडी में अरिचल मुनाई बिंदु का दौरा किया, जिसके बारे में कहा जाता है कि यहीं पर राम सेतु का निर्माण हुआ था. यहां समुद्र तट पर उन्होंने पूजा की. 

10:45 AM (3 महीने पहले)

अयोध्या के चप्पे-चप्पे पर निगरानी, हर चौराहे पर सुरक्षा दस्ते तैनात 

Posted by :- Pawan kumar

उत्तर प्रदेश: अयोध्या में कल होने वाले राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी की गई है. लता मंगेशकर चौक पर रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों को तैनात किया गया है. चौक पर यूपी पुलिस डायल 112 का निगरानी केंद्र बनाया गया. जबकि, हनुमान गुफा चौराहे पर सुरक्षा दस्ता तैनात किया गया है. 

10:32 AM (3 महीने पहले)

प्राण प्रतिष्ठा के बाद शुरू होगा मंदिर का निर्माण कार्य

Posted by :- Pawan kumar
10:22 AM (3 महीने पहले)

23 जनवरी से मंदिर निर्माण का कार्य फिर से शुरू होगा : नृपेंद्र मिश्रा 

Posted by :- Pawan kumar

प्राण प्रतिष्ठा समारोह पर अयोध्या राम मंदिर निर्माण समिति के अध्यक्ष नृपेंद्र मिश्रा का कहना है कि आज प्राण प्रतिष्ठा से पहले का दिन है और हम सभी के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. सारी व्यवस्थाएं देखनी होंगी और यह सुनिश्चित करना होगा ताकि देश को दिए गए सभी आश्वासन पूरे हो सकें. हम 23 जनवरी से नए उत्साह और नई प्रतिबद्धता के साथ अपना काम शुरू करेंगे. ताकि 2024 में पूरा मंदिर बनाया जा सके. मंदिर परिसर में सात और मंदिर बनाए जाने हैं. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा."

10:08 AM (3 महीने पहले)

22 जनवरी को एम्स भुवनेश्वर में रहेगी आधे दिन की छुट्टी

Posted by :- Pawan kumar

अयोध्या राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा पर एम्स भुवनेश्वर 22 जनवरी को दोपहर 2:30 बजे तक आधे दिन की छुट्टी रखेगा.

9:54 AM (3 महीने पहले)

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर इस तरह होगी फ्लाइट की पार्किंग व्यवस्था

Posted by :- Pawan kumar

अयोध्या राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर  पटना एयरपोर्ट पर अयोध्या जाने वाले दो फ्लाइट की पार्किंग  होगी. इसके साथ ही  गया एयरपोर्ट पर भी दो फ्लाइट की पार्किंग होगी. दरभंगा एयरपोर्ट पर भी अयोध्या जाने वाली फ्लाइट की पार्किंग होगी. देश भर से लगभग 48 चार्टर फ्लाइट को अयोध्या पहुंचना है. अयोध्या एयरपोर्ट पर केवल 4 फ्लाइट की पार्किंग संभव है.  इसीलिए बिहार समेत अन्य एयरपोर्ट्स पर  फ्लाइट्स की पार्किंग होगी.पटना एयरपोर्ट पर 30 जनवरी तक विजीटर्स की एंट्री पर भी रोक लगाई गई है. 
 

9:41 AM (3 महीने पहले)

कल साढ़े बारह बजे होगी प्राण प्रतिष्ठा

Posted by :- Pawan kumar

राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' पर श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास का कहना है, ''16 जनवरी को शुरू हुआ 'अनुष्ठान' कल पूरा होगा और दोपहर करीब 12:30 बजे भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह होगा . प्राण प्रतिष्ठा होने के बाद भक्त भगवान श्री राम के दर्शन कर सकेंगे.
 

9:32 AM (3 महीने पहले)

आज शाम नए मंदिर में रखी जाएगी राम लला की मूर्ति

Posted by :- Pawan kumar

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के मुख्य पुजारी आचार्य सत्येन्द्र दास कहते हैं, ''राम लला की मूर्ति जो वर्तमान में अस्थायी मंदिर में है, आज शाम 8 बजे नए मंदिर में रखी जाएगी, जहां नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कल की जाएगी. .."

9:13 AM (3 महीने पहले)

अयोध्या के लता मंगेशकर चौक में आरएएफ को किया गया तैनात

Posted by :- Pawan kumar
9:02 AM (3 महीने पहले)

नेपाल से अयोध्या पहुंच रहे श्रद्धालु

Posted by :- Pawan kumar
8:50 AM (3 महीने पहले)

भगवान राम की सबसे छोटी मूर्ति, देखें तस्वीरें

Posted by :- Pawan kumar
8:39 AM (3 महीने पहले)

जयपुर के कलाकार ने पेंसिल की नोक पर बनाई श्रीराम की मूर्ति

Posted by :- Pawan kumar

जयपुर: गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड धारक मूर्तिकार नवरत्न प्रजापति ने पेंसिल की नोक पर श्री राम की मूर्ति बनाई है.वह कहते हैं, "इसे पूरा करने में मुझे 5 दिन लगे हैं और इसकी ऊंचाई सिर्फ 1.3 सेमी है. यह दुनिया की सबसे छोटी मूर्ति है. मैं इसे श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट को उपहार में दूंगा और इसके लिए श्री राम संग्रहालय में एक जगह प्राप्त करने का प्रयास करूंगा. (एएनआई)

8:30 AM (3 महीने पहले)

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री ने गाया गाना- जागो तो एक बार हिंदू जागो तो

Posted by :- Pawan kumar
8:22 AM (3 महीने पहले)

राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा दूसरी दिवाली जैसा लगता हैः मैरी मिलबेन, अमेरिकी- अफ्रीकी अभिनेत्री

Posted by :- Pawan kumar

एरिजोना, अमेरिका: राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह पर अफ्रीकी-अमेरिकी अभिनेत्री और गायिका मैरी मिलबेन कहती हैं, "यह समारोह ('प्राण प्रतिष्ठा') लगभग दूसरी दिवाली जैसा लगता है. मैं दिवाली (22 जनवरी को) मनाने जा रही हूं." मुझे दुख है कि मैं समारोह के लिए शारीरिक रूप से भारत में नहीं रहूंगी, लेकिन मैं निश्चित रूप से इसका जश्न मनाऊंगी. इस समारोह के बारे में सबसे खूबसूरत बात यह है कि यह एक ऐसा क्षण है जहां सभी लोग जश्न मनाने के लिए एक साथ आएंगे, और यही आस्था की सुंदरता है. (एएनआई)

8:12 AM (3 महीने पहले)

नागपुर के एक स्कूल में राम भजन पर झूमते स्कूली बच्चे

Posted by :- Pawan kumar
8:07 AM (3 महीने पहले)

राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के लिए उत्साहित हूंः मैथिली ठाकुर

Posted by :- Pawan kumar

बक्सर, बिहार: अयोध्या के राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह पर गायिका मैथिली ठाकुर कहती हैं, "पूरा देश इस (राम मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह) के लिए उत्साहित है. मैं बहुत भाग्यशाली हूं कि इस जीवनकाल में समारोह मैं इसका गवाह बन सकूंगी."  (एएनआई)

8:00 AM (3 महीने पहले)

अयोध्या के कारसेवकपुरम की तस्वीर, कल यहां पर प्राण प्रतिष्ठा होगी

Posted by :- Pawan kumar
7:51 AM (3 महीने पहले)

यूके के स्लो हिंदू मंदिर में पूजा की तैयारी

Posted by :- Pawan kumar

यूके: स्लो हिंदू मंदिर के मुख्य पुजारी नरेश सारस्वत कहते हैं, "22 जनवरी को अत्री, मंत्र जाप और विशेष पूजा का आयोजन किया जाएगा. पूजा के बाद, भक्तों के लिए प्रसाद और लंगर भी उपलब्ध होगा... 'अक्षत' जो अयोध्या से यहां पहुंचकर भक्तों के बीच वितरित किया जाएगा...''

7:41 AM (3 महीने पहले)

राम मंदिर पर बोले उद्धव गुट के नेता आनंद दूबे

Posted by :- Pawan kumar

मुंबई: उद्धव गुट के नेता और प्रवक्ता आनंद दुबे का कहना है, ''जिस पार्टी ने राम मंदिर आंदोलन में सबसे ज्यादा योगदान दिया, उस पार्टी के प्रमुख को स्पीड पोस्ट के जरिए निमंत्रण मिल रहा है. यह बहुत दुखद है... इसके बाद बीजेपी को बालासाहेब ठाकरे का नाम लेने का कोई अधिकार नहीं है' (एएनआई)

7:30 AM (3 महीने पहले)

यूके के स्लो हिंदू मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह मनाने की तैयारी पूरी

Posted by :- Pawan kumar

यूके: इंग्लैंड का स्लो हिंदू मंदिर 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह मनाने के लिए पूरी तरह तैयार है. भारतीय प्रवासी के सदस्यों द्वारा लड्डू तैयार किए जा रहे हैं और 'प्राण प्रतिष्ठा' समारोह के दिन भक्तों के बीच वितरित करने के लिए मंदिर में लाए जा रहे हैं. अयोध्या से अक्षत पहले ही मंदिर पहुंच चुका है. भगवान राम, भगवान लक्ष्मण और माता सीता की मूर्तियों को भारत से लाई गई नई पोशाकों से सजाया गया है.

7:14 AM (3 महीने पहले)

उत्तर प्रदेश के एक श्रद्धालु ने बनाई भगवान राम के लिए छह फीट की खड़ाऊ

Posted by :- Pawan kumar