scorecardresearch
कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज को कंट्रोल करता है NAFED का ये राजमा! घर बैठे ऐसे मंगवाएं

कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज को कंट्रोल करता है NAFED का ये राजमा! घर बैठे ऐसे मंगवाएं

NAFED (भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ) लोगों की सुविधा के लिए किसानों द्वारा उगाई गई राजमा को ऑनलाइन बेच रहा है. NAFED के ऑनलाइन स्टोर से आप राजमा खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको किसी दुकान पर जाने की जरूरत नहीं होगी.

advertisement
राजमा राजमा

राजमा पोषक गुणों से भरपूर एक दलहनी फसल है जिसे देश के लोग खूब खाना पसंद करते हैं. खासकर उत्तर भारत के लोगों की तो राजमा चावल पहली पसंद है. यही वजह है कि इसकी मांग भी खूब होती है. इसकी बढ़ी हुई मांग को देखते हुए लोग अब तेजी से राजमा को अपनी डायट में शामिल कर रहे हैं. वहीं राजमा कोलेस्ट्रॉल-डायबिटीज को कंट्रोल करता है. ऐसे में अगर आप भी राजमा को अपनी डायट में शामिल करना चाहते हैं तो NAFED से ऑनलाइन राजमा मंगवा सकते हैं. आइए जानते हैं राजमा के क्या हैं फायदे और घर बैठे मंगवाने का आसान तरीका.

यहां से खरीद सकते हैं राजमा

NAFED (भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ) लोगों की सुविधा के लिए किसानों द्वारा उगाए गए राजमा को ऑनलाइन बेच रहा है. NAFED के ऑनलाइन स्टोर से आप राजमा खरीद सकते हैं. यहां किसानों द्वारा उगाए गए अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट लोगों को आसानी से मिल जाएंगे. इसे ऑनलाइन ऑर्डर करके आप अपने घर पर डिलीवरी करवा सकते हैं. ऑनलाइन मंगवाने के लिए लोग वेबसाइट के इस लिंक पर जाकर ऑर्डर कर सकते हैं.

जानें राजमा के क्या हैं फायदे

राजमा के इस्तेमाल से कई स्वादिष्ट डिश बनाई जाती है. वहीं ज्यादातर लोग राजमा की सब्जी और चावल खाना पसंद करते हैं. राजमा के सेवन से शरीर को कई फायदे मिलते हैं. इसमें फाइबर, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, प्रोटीन और अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी लाभकारी होते हैं. इसके सेवन से आप कई बीमारियों से बच सकते हैं. जैसे, डायबिटीज कंट्रोल करने, पाचन तंत्र को ठीक रखने, खून की कमी को दूर करने से लेकर दांतों और हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करता है.

कितनी है राजमा की कीमत

अगर आप राजमा का पैकेट मंगवाना चाहते हैं तो इसका 1 किलोग्राम का पैकेट फिलहाल 30 फीसदी की छूट के साथ 132  रुपये में NAFED (भारतीय राष्ट्रीय कृषि सहकारी विपणन संघ) की वेबसाइट पर मिल जाएगा. इसे खरीद कर आप आसानी से राजमा का पैकेट अपने घर मंगवा सकते हैं.

NAFED का क्या है उद्देश्य

NAFED का उद्देश्य कृषि, बागवानी और वन उपज की मार्केटिंग, प्रोसेसिंग और भंडारण को व्यवस्थित करना, बढ़ावा देना और विकसित करना है. इसके तहत किसान अंतर-राज्य आयात और निर्यात कर सकते हैं. साथ ही थोक या खुदरा व्यापार भी कर सकते हैं. साथ ही इसके मदद से किसान अपनी फसलों और उत्पादों को बाजार तक पहुंचा पाते हैं.