scorecardresearch
गर्मी में अपने बगीचे के पौधे में जरूर डाले ये 3 ऑर्गेनिक खाद, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

गर्मी में अपने बगीचे के पौधे में जरूर डाले ये 3 ऑर्गेनिक खाद, मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

गर्मी में पौधों को ठंडा रखने के लिए ठंडी खाद का उपयोग करना चाहिए. इससे पौधे ठंडे रहेंगे और स्वस्थ भी बने रहेंगे. ठंडी खाद वह खाद होती है जो गर्मियों में पौधों को ठंडा रखने में मदद करती है.

advertisement
ऑर्गेनिक खाद ऑर्गेनिक खाद

गर्मी का मौसम आते ही पौधे सूखने लगते हैं और उन्हें ज्यादा पानी और अच्छी देखभाल की जरूरत होती है ताकि वे हरे-भरे रहें. इसके लोग कई अलग-अलग तरीके को अपनाकर अपने पौधों का ख्याल रखते हैं क्योंकि पौधों के सूखने से उत्पादन पर भी असर पड़ता है. ऐसे में इस गर्मी में पौधों को ठंडा रखने के लिए ठंडी खाद का उपयोग करना चाहिए. इससे पौधे ठंडे रहेंगे और स्वस्थ भी बने रहेंगे. ठंडी खाद वह खाद होती है जो गर्मियों में पौधों को ठंडा रखने में मदद करती है.

इस मौसम में आप अपने पौधों में इन आर्गेनिक खादों को डालकर फलों और सब्जियों के उत्पादन को बढ़ा सकते हैं. इन खादों से पौधों को न केवल पोषक तत्व मिलते हैं बल्कि ठंडक भी मिलती है. ऐसे में आइए जानते हैं कौन से खाद डालें और क्या हैं इस खादों के पांच फायदे.  

गर्मियों में डालें ये खाद

गोबर की खाद- गर्मियों में पौधों के लिए गोबर की खाद बहुत अच्छी मानी जाती है. यह खाद पौधों को सभी जरूरी पोषक तत्व देती है. इसे पानी में मिलाकर तरल खाद बना सकते हैं. 5 लीटर पानी में 100 ग्राम गोबर की खाद मिलाएं और इसे दो दिन के लिए रख दें. फिर इस तरल खाद को पौधों की जड़ों के आसपास अच्छे से छिड़क दें.

पत्तियों की खाद- पेड़ों की पत्तियों से खाद पौधों के लिए अच्छी होती है. यह खाद प्राकृतिक और जैविक होती है, जो मिट्टी को उर्वरक बनाती है और अधिक ज्यादा सोखने की क्षमता प्रदान करती है. गर्मियों में यह पौधों की जड़ों को ठंडा रखती है, जिससे पौधों का विकास अच्छा होता है. आप इसे घर पर बना सकते हैं या नर्सरी से खरीद भी सकते हैं.

वर्मी कंपोस्ट खाद- वर्मी कंपोस्ट खाद में बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जिससे पौधों को नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, पोटाश और अन्य सूक्ष्म पोषक तत्व मिलते हैं. आप एक गमले में 100 ग्राम वर्मी कंपोस्ट डाल सकते हैं. खाद डालने के बाद, गमले को हल्का पानी दें.

ये भी पढ़ें:- गेंदे के पूसा बहार किस्म की क्या है खासियत? खेती के लिए सस्ते में कहां से खरीदें बीज?

मिलेंगे ये पांच फायदे

1. पोषक तत्वों की आपूर्ति- गोबर की खाद और वर्मी कंपोस्ट दोनों ही पौधों को जरूरी पोषक तत्व जैसे नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश, और अन्य सूक्ष्म तत्व प्रदान करते हैं।.इससे पौधों की वृद्धि और विकास में मदद मिलती है.

2. मिट्टी की संरचना में सुधार- ऑर्गेनिक खाद मिट्टी की बनावट को बेहतर बनाती हैं, जिससे मिट्टी, हवा और पानी को अच्छी तरह से सोख पाती है. इससे पौधों की जड़ें स्वस्थ रहती हैं और ग्रोथ में सहायता मिलती है.

3. पानी की जरूरत कम होती है- गोबर की खाद और वर्मी कंपोस्ट मिट्टी की पानी सोखने की क्षमता को बढ़ाता है. इससे गर्मियों में पानी की जरूरत कम होती है और पौधे लंबे समय तक नमी बनाए रखते हैं.

4. तापमान में मदद- आर्गेनिक खाद मिट्टी को ठंडा रखने में मदद करती है. गर्मियों में यह विशेषता पौधों की जड़ों को अत्यधिक ताप से बचाती है और उन्हें स्वस्थ रखती है.

5. रोग प्रतिरोधक क्षमता- आर्गेनिक खादें मिट्टी को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं, जिससे पौधों की रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.