scorecardresearch
Summer Farming: गर्मियों में इन सब्जियों की खेती से ज्यादा मिलेगा मुनाफा, पानी की कम लागत बढ़ाएगी बचत

Summer Farming: गर्मियों में इन सब्जियों की खेती से ज्यादा मिलेगा मुनाफा, पानी की कम लागत बढ़ाएगी बचत

आमतौर पर गर्मियों में सरसों, गेहूं और दलहनी फसलों की कटाई के बाद खेत खाली हो जाता है. इसके बाद किसान गरमा सब्जियों की खेती करते हैं. इनमें तरबूज, खरबूज, खीरा, ककड़ी, मूली, धनिया और लौकी जैसी सब्जियां शामिल हैं. यह ऐसी खेती हैं जो बेहद कम समय में तैयार हो जाती है और इसे बेचकर किसान पैसे कमा सकते हैं.

advertisement
गर्मियों में करें इनकी खेती (सांकेतिक तस्वीर) गर्मियों में करें इनकी खेती (सांकेतिक तस्वीर)

देश में अब गर्मियों का मौसम शुरू हो रहा है. रबी सीजन के फसलों की कटाई चल रही है. कई किसानों से रबी फसलों की कटाई कर ली है. साथ ही आलू की खुदाई के बाद अब खेत खाली हो गए हैं. ऐसे में किसान अब जायद फसलों की तैयारी कर रहे हैं. गर्मियों में आम तौर पर वहीं किसान खेती कर पाते हैं जिनके पास सिंचाई की सुविधा होती है. आमतौर पर गर्मियों में सरसों, गेहूं और दलहनी फसलों की कटाई के बाद खेत खाली हो जाता है. इसके बाद किसान गरमा सब्जियों की खेती करते हैं. इनमें तरबूज, खरबूज, खीरा, ककड़ी, मूली, धनिया और लौकी जैसी सब्जियां शामिल हैं. 

यह ऐसी खेती हैं जो बेहद कम समय में तैयार हो जाती है और इसे बेचकर किसान पैसे कमा सकते हैं. तो इस खबर में हम आपको कुछ ऐसे ही सब्जियों के बारे में बताएंगे जिनकी खेती करके किसान कम समय में अच्छी उपज हासिल कर सकते हैं साथ ही गर्मियों में इनकी मांग भी अधिक रहती है इसलिए बाजार में जल्दी आने से किसानों को इसके अच्छे दाम भी मी मिल जाते हैं. गर्मियों के लिए इनकी खेती इसलिए भी फायदेमंद होती है क्योंकि कम सिंचाई में भी यह बेहतर उपज देती है. 

ये भी पढ़ेंः कपास के दाम में उछाल, कई मंडियों में 8000 रुपये क्विंटल से ज्यादा हुआ रेट

कम सिंचाई में होता है खरबूजा

खरबूजा की खेती साल में एक ही बार गर्मी के सीजन में होती है. सिर्फ गर्मियों के मौसम में ही इसे उगाया जाता है. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है और इसे खाने से स्वास्थ्य लाभ भी होता है. खरबूजा की खेती रेलीती जमीन पर होती है. इसमें इसकी पैदावार अधिक होती है. खास बात यह है कि इसकी खेती में सिंचाई की आवश्यकता कम पड़ती है. इसलिए इसकी खेती में किसान कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. 

जल्दी तैयार होती है मूली

मूली की खेती किसी भी फसल सीजन में की जा सकती है. पर गर्मियों में इसकी अधिक मांग होती है क्योंकि इसे सलाद के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है. साथ ही इसके पत्तियों को साग के तौर पर खाया जाता है. इसके खेती करने का फायदा यह है कि यह बेहद कम समय में तैयार हो जाती है. बाजार में अब इसकी ऐसी उन्नत किस्में भी आ गई है जो 40-50 दिन में खाने लायक तैयार हो जाती है. 

कम लागत में ज्यादा मुनाफा

गर्मियों के मौसम में खीरा की बाजार में बहुत मांग होती है और इसके अच्छे दाम भी मिलते हैं. खीरा एक ऐसी फसल है जो बहुत जल्दी तैयार हो जाती है. बाजार में इसकी ऐसी भी किस्में हैं जो लगभग 50-60 दिनों में तैयार हो जाती है. कम समय में यह अच्छी पैदावार देती है. इसके अलावा इसकी खेती में लागत कम लगती है पर मुनाफा अधिक होता है. 

धनिया की खेती के फायदे

धनिया पत्ते की मांग तो वैसे सालों भर रहती है पर गर्मियों में इसकी मांग अधिक हो जाती है. धनिया की खेती किसानों के लिए फायदेमंद इसलिए होती है क्योंकि यह मात्र 35-40 दिनों में तैयार हो जाती है. इसके अलावा इसकी खेती में कीट और रोगों का प्रकोप नहीं होता है. गर्मियों के लिए इसकी खेती इसलिए भी फायदेमंद है क्योंकि इसकी खेती में कम सिंचाई करने के भी काम हो जाता है. कम लागत और कम समय में इसकी खेती होने के कारण किसानों को इसमें अच्छा मुनाफा होता है. 

ये भी पढ़ेंः इस राज्य में सिंचाई की भारी किल्लत, हजारों एकड़ में लगी धान की फसल बर्बाद, किसानों ने की मुआवजे की मांग

तरबूज की होती है मांग

तरबूज का सेवन गर्मियों में सबसे अधिक किया जाता है. यह इसका सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है इसलिए गर्मियों में इसली मांग भी खूब होती है. इसकी खेती में किसानों को काफी मुनाफा होता है. पर इसकी खेती में किसानों को पूंजी भी लगानी पड़ती है. साथ ही बेहतर सिंचाई की व्यवस्था भी करनी पड़ती है. इसकी फसल तैयार होने में 80 से 90 दिनों का समय लगता है.