scorecardresearch
Black Pepper: कहीं नकली काली मिर्च तो नहीं खा रहे आप, चुटकियों में पता करें मिलावट

Black Pepper: कहीं नकली काली मिर्च तो नहीं खा रहे आप, चुटकियों में पता करें मिलावट

अगर आप भी काली मिर्च का इस्तेमाल दाल, सब्जी और सलाद का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं तो सावधान हो जाइए. दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड सहित कई राज्यों में काली मिर्च में मिलावट की खबर सामने आ रही है. ऐसे में जानिए कैसे करें सही काली मिर्च की पहचान.

advertisement
असली काली मिर्च की ऐसे करें पहचान असली काली मिर्च की ऐसे करें पहचान

खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर इम्यूनिटी बढ़ाना, दोनों में ही काली मिर्च बहुत फायदेमंद होती है. काली मिर्च का इस्तेमाल न केवल मसाले के रूप में किया जाता है बल्कि यह कई स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है. काली मिर्च की तासीर गर्म होती है, जिससे ठंड के मौसम में या ठंडी जगहों पर काली मिर्च का सेवन ज्यादा से ज्यादा किया जाता है, ताकि शरीर को गर्मी मिल सके. इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल कई बीमारियों में भी किया जाता है. काली मिर्च के गुणों को देखते हुए इसका इस्तेमाल हर घर में किया जाता है.किसी भी सब्जी का स्वाद बढ़ाने में भी काली मिर्च काफी अहम भूमिका अदा करती है. कई बार काली मिर्च में मिलावट की खबरें भी सामने आती हैं.

ऐसे में जरूरी है कि काली मिर्च खरीदने से पहले आप असली और मिलावटी काली मिर्च में अंतर करना सीख लें. इसके लिए कुछ बेहद आसान टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं. 

  • फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड्स अथॉरिटी के मुताबिक अगर काली मिर्च नकली है तो तोड़ने पर आसानी से टूट जाएगी. लेकिन अगर यह असली है तो इसे हाथ से तोड़ने में काफी मशक्कत करनी पड़ेगी. बिना मिलावट वाली काली मिर्च आसानी से नहीं टूटेगी.
  • इसके लिए आपको थोड़ी सी काली मिर्च को एक टेबल पर रखना होगा.
  • उसके बाद टेबल पर रखे काली मिर्च को आपको अंगूठे से दबाना होगा.
  • अगर टेबल पर रखी काली मिर्च आसानी से टूट जाए तो समझ जाएं कि यह असली नहीं है. इसमें मिलावट की गई है. 
  • असली काली मिर्च सख्त होती है, जिससे दबाने पर आसानी से नहीं टूटती.

ये भी पढ़ें: Mustard Oil Purity Test: सरसों तेल में मिलावट... ऐसे करें असली-नकली की पहचान

अथॉरिटी का कहना है कि आजकल काली मिर्च में जामुन के बीज और पपीते के बीज डाले जा रहे हैं. ये सभी चीजें दिखने में काली मिर्च जैसी ही लगती हैं, बस इसके स्वाद में थोड़ा सा अंतर होता है. हालांकि ज्यादातर लोग इस स्वाद को नहीं समझ पाते हैं और वह नकली काली मिर्च का सेवन करते हैं. अब आप अगर काली मिर्च लेने जाएं तो इन बातों का ध्यान जरूर रखें.

काली मिर्च खाने के फायदे

  • काली मिर्च ऐसे एंजाइम्स को बढ़ाने में मदद करती है जो पाचन में मददगार होते हैं.  आयुर्वेद में बताया जाता है कि पेट से जुड़ी समस्याओं में भी काली मिर्च का सेवन काफी मददगार है. 
  • सर्दी-जुकाम से राहत पाने के लिए भी लोग काली मिर्च का इस्तेमाल करते हैं. कहा जाता है कि काली मिर्च कई औषधीय गुणों का भंडार है.
  • काली मिर्च में एंटीमाइक्रोबियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. ये सभी मुंह में मौजूद हानिकारक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. साथ ही सूजन आदि से भी राहत पा सकते हैं.
  • वजन कम करने के लिए भी काली मिर्च का सेवन किया जाता है. काली मिर्च में पिपेरिन और एंटीओबेसिटी गुण होते हैं, जो वजन घटाने में मदद कर सकते हैं. काली मिर्च को आप खाने में शामिल कर सकते हैं या काढ़ा बनाकर भी पी सकते हैं.