scorecardresearch
जड़िया धान के बारे में जानते हैं आप? इससे क्यों बचना चाहते हैं किसान?

जड़िया धान के बारे में जानते हैं आप? इससे क्यों बचना चाहते हैं किसान?

खरपतवार धान के बहुत बड़े दुश्मन होते हैं. ये फसल को पूरी तरह से चौपट कर देते हैं. ऐसा ही एक खरपतवार है जड़िया धान. इसके लगने पर किसनों को काफी नुकसान उठाना पड़ता है. आइए जानते हैं किसान कैसे अपनी धान की फसल को जड़िया धान से बचा सकते हैं और क्या है जड़िया धान.

advertisement
जड़िया धान जड़िया धान

देश के ज्यादातर राज्यों के किसान धान की रोपाई कर चुके हैं. या अधिकांश किसान अपने खेतों में धान की फसल की रोपाई अभी कर रहे हैं. वहीं, धान की फसल में जड़िया धान एक बहुत बड़ी समस्या है. यह धान में उगने वाली खतरनाक घास या खरपतवार है. यदि समय पर इसका नियंत्रण नहीं किया गया तो फसलों को काफी नुकसान होता है. जड़िया धान पैदावार में कमी के साथ-साथ धान में लगने वाले रोग और कीटों को भी आश्रय देता है. धान की फसल में जड़िया धान के कारण 15-50 प्रतिशत तक नुकसान होता है, वहीं, कभी-कभी यह नुकसान काफी अधिक भी हो जाता है. इसलिए सही समय पर इसका नियंत्रण करना बहुत जरूरी है. इसी को देखते हुए बिहार के कृषि विभाग ने किसानों को धान की फसल में लगने वाले जड़िया धान के नियंत्रण के लिए एक एडवाइजरी जारी की है.

क्या होता है जड़िया धान

जड़िया धान का वैज्ञानिक नाम एचिलोना कोलोना है. यह एक प्रकार की जंगली घास है. दरअसल, धान की खेती करते समय इसके बीज भी खेतों में जम जाते हैं. इसके बीज धान की फसल पकने से पहले जमीन पर गिर जाते हैं. इसलिए इसको जड़िया धान के नाम से जाना जाता है. साथ ही इसे कई लोग जंगली धान भी कहते हैं.

ये भी पढ़ें:- सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

कैसे करें इसका नियंत्रण

किसान अगर इस धान से होने वाले नुकसान से बचना चाहते हैं, तो जड़िया धान के नियंत्रण के लिए खेत में सिंचाई करके इसको जल्दी से उगाएं. ताकी जमीन में पड़े हुए सारे बीज उग जाएं. इसके उगने के बाद ग्लाइफोसेट और पैराकोट के आधे प्रतिशत घोल का छिड़काव करें. वहीं, जिन किसानों ने अभी तक धान की बुवाई नहीं की है, वे खेतों में तृण नाशक के छिड़काव के 10-15 दिनों के बाद धान की रोपाई करें.

धान के प्रमुख खरपतवार

धान की फसल में कई प्रकार के खरपतवार लग जाते हैं. इसमें खिरखां, पारा घास और भोसी, धान की फसल के लिए प्रमुख खरपतवार हैं. ये सभी खरपतवार फसलों में काफी तेजी से फैलते हैं. इनके पौधे 15-60 सेमी लंबे होते है और पत्तियां अंडाकार होती हैं. इन खरपतवारों के लगने से उत्पादन में कमी आती है.

कैसे करें घासों का नियंत्रण

खिरखां, पारा घास और भोसी खरपतवार को धान की फसल से नष्ट करने के लिए पेन्डिमेथालिन 1330 मिली 400 ग्राम प्रति एकड़, आग्जाडायरजिल 50 ग्राम प्रति एकड़ और प्रोपानिल 800 ग्राम प्रति एकड़ की दर से इन दवाओं का प्रयोग कर सकते हैं. इसके प्रयोग से ये सभी खरपतवार खत्म हो जाते हैं.