scorecardresearch
Gardening Tips: अगर गार्डनिंग का हैं शौकीन तो जान लें, कैसे तैयार होता है कोकोपीट खाद, ये रहा तरीका

Gardening Tips: अगर गार्डनिंग का हैं शौकीन तो जान लें, कैसे तैयार होता है कोकोपीट खाद, ये रहा तरीका

Gardening Tips: अगर आप भी गार्डनिंग का शौक रखते हैं, तो आप कोकोपीट खाद की मदद से अपने गार्डेन में सब्जी और फल आसानी से उगा सकते हैं. कोकोपीट नारियल के छिलके से बनाई गई एक खाद होती है, जो पौधों के लिए काफी लाभदायक होती है. ऐसे में आइए जानते हैं कैसे बनता है कोकोपीट खाद.

advertisement
अगर गार्डनिंग का हैं शौकीन तो जान लें, कैसे तैयार होता है कोकोपीट खाद अगर गार्डनिंग का हैं शौकीन तो जान लें, कैसे तैयार होता है कोकोपीट खाद

आजकल लोग गार्डनिंग करने के बहुत शौकीन हो गए हैं. गार्डनिंग में लोग अपने छत पर या बालकनी में ही बागवानी करते हैं. गमले की मदद से अपने पसंदीदा फल या सब्जियां लगाने के साथ ही कई सजावटी पौधे भी लगाते हैं. अगर आप भी गार्डनिंग का शौक रखते हैं या बाकी लोगों से प्रेरित होकर कुछ ऐसा ही करना चाहते, तो आप आसानी से गार्डनिंग कर सकते हैं. दरअसल गमले में गार्डनिंग करने के लिए आपको पर्याप्त मात्रा में मिट्टी की जरूरत होती है.

वहीं अगर आपको गमले में डालने के लिए पर्याप्त मिट्टी नहीं मिलती है, तो आप कोकोपीट के जरिए अपनी बागवानी के शौक को पूरा कर सकते हैं. ऐसे में बहुत से लोग इस कोकोपीट से अनजान हैं. आइए जानते हैं क्या होती है कोकोपीट खाद और क्या है इसे बनाने का तरीका.

क्या होता है कोकोपीट खाद

नारियल तो सभी लोग खाते हैं लेकिन अक्सर कई लोग नारियल के रेशेदार छिलके को कचरे में फेंक देते हैं, लेकिन जान लें कि पके हुए नारियल के बाहरी रेशेदार छिलके में कई तरह के जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पौधों के विकास में काफी सहायक होते हैं. अगर आप छोटे स्तर पर बागवानी, टेरेस फार्मिंग या किचन गार्डनिंग करते हैं, तो इन सूखे नारियल के छिलकों को कोकोपीट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. कोकोपीट तकनीक नारियल की भूसी और खाद से तैयार की गई एक कृत्रिम खाद होती है.

ये भी पढ़ें:- अर्का कोमल है फ्रेंच बीन्स की सबसे उन्नत किस्म, NSC से खरीदें सस्ते में बीज

कैसे तैयार करें कोकोपीट खाद

वैसे तो कोकोपीट बाजार में आसानी से मिल जाता है, लेकिन अगर आप घर पर ही कोकोपीट बनाना चाहते हैं, तो हम आपको इसकी जानकारी देने जा रहे हैं. आप कुछ स्टेप्स को फॉलो करके बड़ी ही आसानी से और बहुत ही कम समय में अपने पौधों के लिए कोकोपीट खाद तैयार कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले आप सभी नारियल के छिलकों को इकट्ठा करके एक साफ़-सुथरी जगह पर रखकर धूप में तीन-चार दिनों तक रखें. उसके बाद उन छिलकों को कैंची से छोटे-छोटे टुकड़े कर लें. फिर उन टुकड़ों को ग्राइंडर मिक्सर में पीस लें. छिलकों को तब तक पिसें जब तक की वह पाउडर न बन जाए. उसे पीसने के बाद पाउडर में आप पानी मिलाएं और इसे 2-3 घंटे तक ऐसे ही रहने दें. फिर जब यह पाउडर अच्छे से पानी सोख ले तो आप इसे निचोड़ लें, इससे एक्स्ट्रा पानी बाहर आ जाएगा और आपका कोकोपीट खाद तैयार हो जाएगा.

कोकोपीट खाद की खासियत

  • सबसे पहले तो कोकोपीट को मिट्टी में मिलाने से मिट्टी एकदम हल्की हो जाती है.
  • कोकोपीट को आप एक बार बनाने के बाद साल भर से भी ज्यादा समय तक इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • वहीं कोकोपीट में नाइट्रोजन, फॉस्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम और मिनरल्स होते हैं जो मिट्टी की उर्वरकर्वता बढ़ाते हैं.
  • कोकोपीट के गुण ऐसे हैं कि इसमें बैक्टीरिया और फंगस आदि नहीं लगते और यह मिट्टी में भी इन्हें पनपने नहीं देता.
  • कोकोपीट में पानी को सोखकर रखने की क्षमता अधिक होती है और इस कारण से कम पानी में भी आप ज्यादा उत्पादन ले सकते हैं.