scorecardresearch
चारे की तंगी से हैं परेशान तो घर पर लगाएं ये भूसा बनाने की मशीन, खरीद पर सरकार से ऐसे ले सकते हैं सब्सिडी

चारे की तंगी से हैं परेशान तो घर पर लगाएं ये भूसा बनाने की मशीन, खरीद पर सरकार से ऐसे ले सकते हैं सब्सिडी

इस साल मध्य प्रदेश कृषि अभियांत्रिकी विभाग ने राज्य के किसानों को स्ट्रॉ रीपर पर सब्सिडी देने का ऐलान किया था. 25 जनवरी से आवेदन चालू हो गए थे. कृषि अभियांत्रिकी विभाग ने किसानों को 1 फरवरी तक अपना एप्लीकेशन फॉर्म सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करने को कहा था.

advertisement
स्ट्रॉ रीपर मशीन की सांकेतिक फोटो. स्ट्रॉ रीपर मशीन की सांकेतिक फोटो.

मार्च के आगमन के साथ ही रबी फसलों की कटाई शुरू हो गई है. लेकिन कई किसान गेहूं और दलहन की कटाई करने के बाद पराली को खेत में यूं ही छोड़ देते हैं. क्योंकि पराली को भूसे में बदलना काफी महंगा और मेहनतभरा काम होता है. लेकिन अब किसानों को चिंता करने की बात नहीं है. वे पराली को असानी से भूसा में बदल सकते हैं और उसे बेच कर अच्छी कमाई कर सकते हैं. क्योंकि सरकार पराली को भूसा बनाने वाली मशीन 'स्ट्रॉ रीपर' की खरीद पर बंपर सब्सिडी देती है. हालांकि, सब्सिडी का समय निकल गया है. 

दरअसल, स्ट्रॉ रीपर की कीमत 4 लाख रुपए के करीब है. ऐसे में सीमांत और कम जोत वाले किसान इसे खरीद नहीं पाते हैं. यही वजह है कि अलग- अलग राज्यों में सरकारें समय-समय पर भूसा बनाने वाली मशीन स्ट्रॉ रीपर पर सब्सिडी देती रहती है. पिछले महीने तक मध्य प्रदेश सरकार स्ट्रॉ रीपर पर 50 प्रतिशत सब्सिडी दे रही थी. यानी आप आधी कीमत में ही  स्ट्रॉ रीपर को खरीद सकते हैं. इसके लिए आपको अपने जेब से 2 लाख रुपये तक खर्च करने पड़ेंगे. खास बात यह है कि अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति के किसानों को 50 प्रतिशत सब्सिडी मिलती है .जबकि, सामान्य वर्ग के आवेदकों को 40 फीसदी अनुदान दिया जाता है. सब्सिडी से संबंधित जानकारी के लिए किसान कृषि अभियांत्रिकी विभाग के ई-कृषि यंत्र अनुदान पोर्टल E-krishi yantra anudan portal पर विजिट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- UP Weather: लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में पड़े ओले, आज हल्की बारिश के आसार, जानिए कब साफ होगा मौसम!

इन राज्यों में मिलती है सब्सिडी

इस साल मध्य प्रदेश कृषि अभियांत्रिकी विभाग ने राज्य के किसानों को स्ट्रॉ रीपर पर सब्सिडी देने का ऐलान किया था. 25 जनवरी से आवेदन चालू हुए थे. कृषि अभियांत्रिकी विभाग ने किसानों को 1 फरवरी तक अपना एप्लीकेशन फॉर्म सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ जमा करने को कहा था. इस बार कई किसानों ने सब्सिडी पर इस मशीन की खरीद की है. इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, बिहार और उत्तर प्रदेश में भी भूसा बनाने वाली मशीन पर सरकार सब्सिडी देती है.

क्या है स्ट्रॉ रीपर 

स्ट्रॉ रीपर 3 इन 1 कृषि यंत्र है. इसका उपयोगफसल की कटाई, थ्रेशिंग और पराली को भूसा बनाने में किया जाता है. इस यंत्र को ट्रैक्टर से जोड़कर चलाया जाता है. यानी जिन किसानों के पास ट्रैक्टर है, वही इस यंत्र के लिए अप्लाई कर सकते हैं. खास बात यह है कि स्ट्रॉ रीपर की खरीद पर सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए किसानों को 10 हजार रुपये सिक्योरिटी मनी डीडी के रूप में जमा करना होता है. तकनीक विशेषज्ञों के मुताबिक, स्ट्रॉ रीपर में विशेष तरह के ब्लेड लगे होते हैं. इन ब्लेडों के जरिए मशीन पराली को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर भूसा में बदल देता है, जिसे पशुओं के चारे के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

आवेदन करते समय इन दस्तावेजों की जरूरत

  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाऊंट डिटेल्स
  • जाति प्रमाण पत्र 
  • आवेदक के नाम से डिमांड ड्राफ्ट 
  • ट्रैक्टर का रजिस्ट्रेशन
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

ये भी पढ़ें- Weather News: मार्च में बिगड़ा मौसम का मिजाज, बर्फबारी और बारिश से हाल बेहाल, IMD ने जारी किया अलर्ट