scorecardresearch
वॉइस कमांड से बंद हो जाएगा ट्यूबवेल, सिंचाई के बाद पास जाकर मोटर बंद करने की जरूरत नहीं होगी 

वॉइस कमांड से बंद हो जाएगा ट्यूबवेल, सिंचाई के बाद पास जाकर मोटर बंद करने की जरूरत नहीं होगी 

ट्यूबवेल मोटर को खेत की सिंचाई के बाद बंद करने के लिए किसानों को पंप के पास जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि आवाज के जरिए दूर से ही उसे बंद किया जा सकेगा. दरअसल, मोबाइल एप्लीकेशन पर ऐसे वॉइस कमांड को डेवलप किया गया है, जो एआई तकनीक की मदद से ट्यूबवेल मोटर को बिना उसके पास जाए बंद करने में सक्षम है.  

advertisement
वॉइस कमांड से बंद हो जाएगा ट्यूबवेल. वॉइस कमांड से बंद हो जाएगा ट्यूबवेल.

खेत में सिंचाई के बाद ट्यूबवेल मोटर को बंद करने के लिए किसानों को पंप के पास जाने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि आवाज के जरिए दूर से ही उसे बंद किया जा सकेगा. दरअसल, मोबाइल एप्लीकेशन पर ऐसे वॉइस कमांड को डेवलप किया गया है, जो एआई तकनीक की मदद से ट्यूबवेल मोटर को बिना उसके पास जाए बंद करने में सक्षम है.  खेती में इसे बड़ा इनोवेशन के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि रात के समय मोटर बंद करने के समय बिजली की चपेट में आने समेत अन्य दुर्घटनाओं से बचाव हो सकेगा. 

तेलंगाना के एक गांव में बटाई पर खेती करने वाली 50 साल की किसान आशाम्मा ने अपने फोन से तेलुगु में ट्यूबवेल मोटर बंद करने के लिए वॉइस मैसेज भेजा, जिसमें उन्होंने कहा कि 'मोटर आपु' (मोटर बंद करो) और मोबाइल ऐप के पीछे चलने वाले एक एआई सॉल्यूशन ने दूर से ही मोटर को बंद कर दिया. 

वॉइस कमांड से बंद हो गया ट्यूबवेल

वॉयस कमांड का काम देखकर आशाम्मा, उसकी सास भेमम्मा और बहनोई बसवराज खुश थे. हालांकि, वह इस बात से दुखी थे कि इस तरह का ऐप्लीकेशन पहले आ गया होता तो आशाम्मा के पति की जान बच सकती थी, जो अपने खेत में पानी की मोटर चालू करने की कोशिश करते समय बिजली की चपेट में आ गए थे. हालांकि, उन्हें इस बात की खुशी थी कि अब उनके जैसे दूसरे किसानों को जोखिम का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

40 हजार वॉइस सैंपल का इस्तेमाल

ट्यूबवेल मोटर को बंद करने के लिए स्वेच्छा कंपनी ने स्वेच्छा गोंथु (Sweccha Gonthu) फ्री वॉयस मोबाइल एप्लीकेशन को विकसित किया है, जो पूरी तरह से ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर पर बनाया गया है. इसे अगले कुछ हफ्तों में किसानों के खेतों तक पहुंचाना है. बिजनेसलाइन की रिपोर्ट के अनुसार स्वेच्छा के संस्थापक किरण चंद्रा ने बताया कि हमने पूरे तेलंगाना में लोगों की आवाज के नमूनों का एक मजबूत डेटासेट बनाने के लिए 40,000 से अधिक वॉलंटियर को शामिल किया है. इन नमूनों का उपयोग राज्य भर के लोगों की सभी संभावित बोलियों और मॉड्यूलेशन पर एआई मॉडल को ट्रेंड करने के लिए किया गया है. 

ये भी पढ़ें -