scorecardresearch
UP Weather: लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में पड़े ओले, आज हल्की बारिश के आसार, जानिए कब साफ होगा मौसम!

UP Weather: लखनऊ समेत यूपी के कई जिलों में पड़े ओले, आज हल्की बारिश के आसार, जानिए कब साफ होगा मौसम!

राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने बताया कि लखनऊ, सीतापुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, ललितपुर, सहारनपुर और झांसी सहित अन्य जिलों में रविवार को ओलावृष्टि हुई है.

advertisement
मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में रविवार को 7.5 मिमी बरसात दर्ज की गई. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में रविवार को 7.5 मिमी बरसात दर्ज की गई.

UP Weather News: उत्तर प्रदेश के ज्यादातर जिलों में रविवार को तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश हुई. वहीं कई जिलों में भारी से हल्की ओलावृष्टि हुई. दिन भर बादलों का डेरा रहा. आईएमडी के मुताबिक, 4 मार्च यानी सोमवार को कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है. मौसम विभाग की मानें तो पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की संभावना है, जबकि पूर्वी यूपी में कहीं-कहीं बारिश और गरज के साथ बौछारे पड़ने की संभावना है. 5 मार्च को पश्चिमी और पूर्वी यूपी में मौसम साफ रहने के आसार हैं. वहीं मंगलवार से प्रदेश का मौसम फिर से पहले की तरह हो जाएगा. दिन में धूप और रात के समय हल्की हल्की ठंड पड़ेगी.

मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह ने बताया कि आगामी गर्मी के मौसम (मार्च-अप्रैल-मई) के दौरान समेकित तौर पर जहां अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान एवं ऊष्ण लहर (लू) की आवृत्ति सामान्य से अधिक रहने की संभावना है. मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि मार्च महीने के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश का अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहने की संभावना है. जिसका तात्पर्य है कि अप्रैल एवं मई के दौरान प्रदेश में गर्मी की प्रचंडता सामान्य से काफी अधिक होने की संभावना है. इसी क्रम में मार्च महीने के दौरान प्रदेश के दक्षिणी मध्य भाग के अतिरिक्त अन्य भागों में सामान्य से अधिक वर्षा होने की संभावना है. 

रविवार को उत्तर प्रदेश के विभिन्न जिलों में हुई बारिश से फसलों को फाफी ज्यादा नुकसान हुआ है. वहीं, यूपी के कई जिलों में आकाशीय बिजली गिरने से लोगों की मरने की भी खबर है. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में रविवार को 7.5 मिमी बरसात दर्ज की गई.

एक दर्जन जिलों में फसलों को नुकसान, पशुहानि भी

राहत आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने बताया कि लखनऊ, सीतापुर, फर्रुखाबाद, कन्नौज, मुजफ्फरनगर, जालौन, झांसी, कानपुर देहात, शाहजहांपुर, ललितपुर, सहारनपुर और झांसी सहित अन्य जिलों में रविवार को ओलावृष्टि हुई है. उनके अनुसार प्रदेश में चार लोगों की जान बिजली गिरने से गई है. मथुरा में अतिवृष्टि से एक मकान ढहा है. सहारनपुर के अबाबकरपुर गांव में बिजली गिरने से मकान क्षतिग्रस्त हुआ है. कई स्थानों पर पशुहानि भी हुई है. बताया कि क्षतिग्रस्त फसलों का सर्वे कराया जा रहा है.

24 घंटे में मुआवजा भुगतान- CM योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी डीएम को ओलावृष्टि व अतिवृष्टि से क्षतिग्रस्त फसलों के नुकसान का आकलन कर 24 घंटे में मुआवजा भुगतान का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि इसमें लापरवाही पर कार्रवाई होगी. सभी डीएम, एसडीएम व तहसीलदार मौके पर जाकर फसलों के नुकसान का तत्काल सर्वे करें.

ये भी पढ़ें-

Weather News: मार्च में बिगड़ा मौसम का मिजाज, बर्फबारी और बारिश से हाल बेहाल, IMD ने जारी किया अलर्ट