scorecardresearch
Weather News: मार्च में बिगड़ा मौसम का मिजाज, बर्फबारी और बारिश से हाल बेहाल, IMD ने जारी किया अलर्ट

Weather News: मार्च में बिगड़ा मौसम का मिजाज, बर्फबारी और बारिश से हाल बेहाल, IMD ने जारी किया अलर्ट

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हरियाणा और आसपास के इलाकों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ तूफान की भविष्यवाणी की है. सोशल मीडिया एक्स पर  किए गए पोस्ट में, आईएमडी ने कहा है कि  “नरोरा, अतरौली (यूपी) के आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि और वर्षा हो सकती है

advertisement
हिमाचल और कश्मीर में बारिश-बर्फबारी की संभावना हिमाचल और कश्मीर में बारिश-बर्फबारी की संभावना

देश में एक बार फिर मौसम का मिजाज बदला है. ताजा पश्चिमी विक्षोभ के संक्रिय होने के बाद जहां एक तरफ पहाड़ों में जबदरदस्त बर्फबारी का दौर चला है वहीं मैदानी इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओले गिरे हैं. इस बार हुई सीजन की सबसे अधिक बर्फबारी के कारण जम्मू कश्मीर में सबसे अधिक प्रभाव पड़ा है. बनिहाल में  90 मिमी और  काजीगुड में 81 मिमी बारिश दर्ज की गई, यह लगभग एक मीटर बर्फ के बराबर थी. वहीं उधमपुर और कटरा की निचली पहाड़ियों में भी जबरदस्त बारिश दर्ज की गई. तो जम्मू,कठुआ और सांबा में ओलावृष्टि के साथ भारी बारिश हुई है. श्रीनगर में बर्फबारी के बाद भारी पैमाने पर भूस्खलन हुआ. इसके कारण जम्मू श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद रहा. 

इधर अलग-अलग जगहों से मिली जानकारी के अनुसार यूपी, हरियाणा और जम्मू-कश्मीर में बारिश के दौरान हुए हादसों के कारण 12 लोगों की मौत हो गई. हिमाचल प्रदेश में चिनाब नदीं का बहाव रुक गया क्योंकि नदी में भूस्खलन हुआ. दो दिनों तक हुई बारिश और बर्फबारी के कारण नेशनल हाइवे समेत कई सड़कें बंद रहीं. भूस्खलन के कारण जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर रविवार को दूसरे दिन भी वाहनों का परिचालन शुरू नहीं हो सका है. इधर दिल्ली समेत आस-पास के राज्यों में मौसम नर्म बना हुआ है. 

ये भी पढ़ेंः Jharkhand Weather: आज पूरे झारखंड में होगी बारिश, आंधी और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी

इन इलाकों में हो सकती है बारिश

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने हरियाणा और आसपास के इलाकों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ तूफान की भविष्यवाणी की है. सोशल मीडिया एक्स पर  किए गए पोस्ट में, आईएमडी ने कहा है कि  “नरोरा, अतरौली (यूपी) के आसपास के इलाकों में ओलावृष्टि और वर्षा हो सकती है. जबकि  संभल, बिलारी, चंदौसी, बहजोई और आसपास के इलाकों में गरज के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभवना है. आईएमडी ने इस दौरान  30-40 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलने का भी अनुमान लगाया है. 

ये भी पढ़ेंः यूपी में बारिश, आंधी और ओलावृष्टि से किसानों को बड़ा नुकसान, सीएम योगी बोले- 24 घंटे के अंदर मिलेगा मुआवजा

बारिश और बर्फबारी को लेकर अलर्ट जारी

आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि एक पश्चिमी विक्षोभ, साथ ही उत्तर-पश्चिम अफगानिस्तान और उसके आसपास एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है.जिसके कारण वर्तमान में मौसम प्रभावित हो रहा है. आईएमडी का अनुमान है कि पांच मार्च को पश्चिमी हिमालय में एक और पश्चिमी विक्षोभ प्रभावित कर सकता है. इसके कारण हिमाचल प्रदेश में सात मार्च तक बारिश होने की उम्मीद है. आईएमडी ने जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के अलग-अलग इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश या बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. इसके अतिरिक्त, एजेंसी ने हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि की भविष्यवाणी की है.