scorecardresearch
MSP पर नेफेड को बेचना चाहते हैं तूर दाल? अपने मोबाइल से 6 स्टेप्स में रजिस्ट्रेशन करें किसान

MSP पर नेफेड को बेचना चाहते हैं तूर दाल? अपने मोबाइल से 6 स्टेप्स में रजिस्ट्रेशन करें किसान

सरकार ने बिक्री की सारी व्यवस्था को ऑनलाइन कर दिया है, इसलिए उन्हें इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है. आप किसान हैं तो अपने मोबाइल से भी तूर दाल की बिक्री के लिए नेफेड के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी की मदद लेने की जरूरत नहीं होगी. आइए जानते हैं कि किसानों को बिक्री के लिए नेफेड पर कैसे रजिस्ट्रेशन करना होगा.

advertisement
नेफेड पर तूर दाल बिक्री का रजिस्ट्रेशन शुरू नेफेड पर तूर दाल बिक्री का रजिस्ट्रेशन शुरू

सरकारी एजेंसी नेफेड ने तूर दाल की खरीद की घोषणा की है. दाल की खरीद न्यूनतम समर्थन मूल्य यानी कि MSP पर की जाएगी. अभी हाल में केंद्रीय सहकारिता मंत्री अमित शाह ने नेफेड और अन्य सरकारी एजेंसियों के जरिये तूर दाल की खरीद का ऐलान किया था. अब चूंकि तूर दाल का सीजन शुरू हो चुका है, इसलिए नेफेड ने एमएसपी पर इसकी खरीद का निर्णय लिया है. देश में तूर दाल की सप्लाई बढ़ाने, महंगाई कम करने और सीधा किसानों को इसका फायदा देने के लिए नेफेड के जरिये इस दाल की खरीद होगी.

ऐसे में किसानों को जान लेना चाहिए कि वे नेफेड पर अपनी दाल की बिक्री कैसे कर पाएंगे. सरकार ने बिक्री की सारी व्यवस्था को ऑनलाइन कर दिया है, इसलिए उन्हें इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं है. आप किसान हैं तो अपने मोबाइल से भी तूर दाल की बिक्री के लिए नेफेड के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए आपको किसी की मदद लेने की जरूरत नहीं होगी. आइए जानते हैं कि किसानों को बिक्री के लिए नेफेड पर कैसे रजिस्ट्रेशन करना होगा.

कैसे कराएं रजिस्ट्रेशन

  1. सबसे पहले आपको ई-समृद्धि पोर्टल पर जाना होगा. इसका पता है https://esamridhi.in/#/. 
  2. पोर्टल खुलते ही आपके सामने दो ऑप्शन दिखेगा- फार्मर रजिस्ट्रेशन और एजेंसी रजिस्ट्रेशन.
  3. आप किसान हैं, इसलिए आपको फार्मर रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करना होगा.
  4. आपके सामने फार्मर रजिस्ट्रेशन/लॉगिन का बॉक्स खुलेगा.
  5. यहां आप मोबाइल नंबर और कैप्चा दर्ज कर नेफेड पर तूर बिक्री का रजिस्ट्रेशन पूरा करें.
  6. रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपके मोबाइल पर मैसेज आ जाएगा.

ये तीन स्टेप्स भी जरूर

नेफेड पर तूर बेचने के लिए किसानों को ई-समृद्धि पोर्टल पर जाना होगा. यहां तीन स्टेप्स में किसानों की तूर दाल की बिक्री के साथ खाते में पैसे भी आ जाएंगे. ये तीन स्टेप्स क्या हैं, आइए जानते हैं.

ये भी पढ़ें: MSP पर तूर दाल खरीद की जिम्मेदारी नेफेड को मिली, बिक्री के लिए पोर्टल पर अभी रजिस्टर करें किसान

1-रजिस्ट्रेशन

रजिस्ट्रेशन बहुत ही आसान काम है जिसे किसान कंप्यूटर से या अपने मोबाइल से कर सकते हैं. इसमें किसान को समृद्धि पोर्टल पर या तो अपनी केवाईसी देनी होगी या जमीन का रिकॉर्ड. इसमें किसान को नेफेड को सेलेक्ट करना होगा जिसे तूर दाल की बिक्री की जानी है. किसान रजिस्ट्रेशन का काम पोर्टल के माध्यम से या अपने मोबाइल में डाले गए ऐप से कर सकते हैं. इसमें मोबाइल, आधार और बैंक डिटेल देखी जाती है.

2-प्रोक्योरमेंट या खरीद

एक बार रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद किसान और उसके माल की जानकारी पोर्टल पर चली जाती है. किसान के माल को नेफेड की ओर से एक यूनीक नंबर जारी किया जाता है. इसी पोर्टल पर बिक्री का अपडेट भी मिल जाएगा. आपके तूर दाल के बोरे को क्यूआर कोड भी दिया जाता है. इससे आपके माल की क्वालिटी का भी पता चलता है.

ये भी पढ़ें: परवल, लहसुन की खेती ने बदली इस किसान की जिंदगी, 6 लाख से तक पहुंचा शुद्ध मुनाफा

3-भुगतान

किसान को पीएफएमएस प्रोसेस के जरिये पेमेंट किया जाता है. किसान को DBT के माध्यम से खाते में सीधा पैसा ट्रांसफर किया जाता है. किसानों को बोनस भी दिया जाएगा. किसान के बैंक खाते में सीधा पैसे का पेमेंट होगा. इसमें किसी तरह के बिचौलिए का कोई रोल नहीं होगा.