scorecardresearch
अब कृषि औजारों की टेंशन नहीं, किराये पर खेती की मशीन दिलाएगा सरकार का यह ऐप 

अब कृषि औजारों की टेंशन नहीं, किराये पर खेती की मशीन दिलाएगा सरकार का यह ऐप 

किसानों को अब मॉर्डन समय में खेती के लिए नए तरह के उपकरण और एडवांस टेक्‍नोलॉजी का प्रयोग करना पड़ता है. अलग-आधुनिक तरीके के खेती-किसानी की मशीनें भी आने लगी है, इससे काफी हद तक किसानों की मुश्किलों और लागत में कमी आई है. कभी-कभी मशीनें इतनी महंगी होती है कि हर किसान इनका खर्चा नहीं उठा सकता है. ऐसे में वो अब किराए पर इन उपकरणों को हासिल कर सकते हैं. 

advertisement
अब किराए पर किसान हासिल कर सकते हैं मॉर्डन मशीन अब किराए पर किसान हासिल कर सकते हैं मॉर्डन मशीन

जिस तरह से आप अपने घर को सजाने के लिए फर्नीचर किराए पर ले सकते हैं, उसी तरह से अब किसानों के पास भी खेती के लिए उपकरण या एडवांस्‍ड मशीन किराए पर लेने की सुविधा है. जैसे-जैसे दुनिया मॉर्डन हो रही है, उसी तरह से ही कृषि सेक्‍टर भी एडवांस हो रहा है. किसानों को अब मॉर्डन समय में खेती के लिए नए तरह के उपकरण और एडवांस टेक्‍नोलॉजी का प्रयोग करना पड़ता है. अलग-आधुनिक तरीके के खेती-किसानी की मशीनें भी आने लगी है. इससे काफी हद तक किसानों की मुश्किलों और लागत में कमी आई है. कभी-कभी मशीनें इतनी महंगी होती है कि हर किसान इनका खर्चा नहीं उठा सकता है. ऐसे में वो अब किराए पर इन उपकरणों को हासिल कर सकते हैं. 

भारत सरकार का खास ऐप 

भारत में बड़े पैमाने पर लघु और सीमांत किसान रहते हैं. इन किसानों की आर्थिक स्थिति ऐसी नहीं है कि वे महंगी कीमतों पर कृषि की मशीनें खरीद सकें. ऐसे किसानों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से FARMS यानी Farm Machinery Solutions App लॉन्च किया गया था. इस ऐप की मदद से किसान किराए पर कृषि से जुड़े उपकरण खरीदकर खेती-किसानी में अपना मुनाफा बढ़ा सकते हैं.

यह भी पढ़ें-राजस्थान में अब हर खेत को सस्ती दरों पर मिलेगी बिजली, बजट में सरकार ने किया बड़ा ऐलान

कैसे करें रजिस्‍ट्रेशन 

इस एप को भारत सरकार के कृषि और कल्याण मंत्रालय द्वारा तैयार किया गया है. किसान भाई इस ऐप के जरिये ट्रैक्टर, टिलर, रोटावेटर जैसे तमाम मशीनरी किराए पर ले सकते हैं. सबसे पहले किसानो को इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा, फिर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा.अगर किसान मशीनरी किराए पर लेना चाहते हैं, तो उसे यूजर कैटेगरी में रजिस्ट्रेशन करना होगा. अगर मशीनरी किराए पर देना चाहते हैं, तो सर्विस प्रोवाइडर की कैटेगरी में जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा. फिलहाल ये ऐप 12 भाषाओं में उपलब्ध है.

यह भी पढ़ें-एक हफ्ते में खोला जाए शंभू बॉर्डर, पंजाब-हरियाणा हाई कोर्ट का बड़ा आदेश

सब्सिडी पर भी मिलती हैं मशीनें 

अगर आप कृषि यंत्र खरीदने में सक्षम हैं तो केंद्र सरकार भी आपकी मदद करती है. केंद्र सरकार सरकार किसानों को फार्म मशीनरी योजना के तहत अनुदानित कीमतों पर खेती की मशीनें मुहैया कराती है. इसके अलावा राज्य सरकारें भी अपने-अपने स्तर पर किसानों को सब्सिडी देती रहती है. अधिक जानकारी के लिए आप संबंधित राज्य सरकार के कृषि विभाग की वेबसाइट भी विजिट कर सकते हैं.