scorecardresearch
घर की छत पर चारा उगाएं या मछली पालें, मार्केट में आई ये खास तकनीक, 62 परसेंट छूट के साथ अभी खरीदें

घर की छत पर चारा उगाएं या मछली पालें, मार्केट में आई ये खास तकनीक, 62 परसेंट छूट के साथ अभी खरीदें

आजकल लोग शहरों में भी गौ पालन और मछली पालन करने लगे हैं. इसके लिए चारे की जरूरत को पूरा करने के लिए शहर के लोगों के पास खेत की व्यवस्था न होने की वजह से पशुओं को हरा चारा नहीं मिल पाता है. इसलिए अब वो अपने घर की छत इस तकनीक को अपनाकर अजोला चारा उगा सकते हैं.

advertisement
घर की छत पर चारा उगाएं घर की छत पर चारा उगाएं

भारत में खेती-बाड़ी का अपना एक अलग ही इतिहास रहा है. यहां के किसानों की ये धारणा है कि खेती करने के लिए उपयुक्त मौसम, जलवायु, मिट्टी, लंबी चौड़ी जगहों की जरूरत होती है. लेकिन बदलते समय के साथ हर चीज़ में दिन-ब-दिन बदलाव होते जा रहे हैं. ऐसे में कृषि क्षेत्र में भी कई आधुनिक बदलाव हो रहे हैं, जो समय की मांग और आवश्यकता दोनों को पूरा करते हैं. इन सबके बीच मिट्टी या कृषि योग्य भूमि की कमी होती जा रही है. ऐसे में समझा जा रहा है कि खेती का दायरा भी सिकुड़ता यानी कम हो रहा है. इस बात को ध्यान में रखते हुए अब आप अपने घर की छत पर ही चारा उगा सकते हैं या मछली पाल सकते हैं. इसके लिए मार्केट में एक खास तकनीक आई है, जिसे आप 62 फीसदी की छूट के साथ खरीद सकते हैं.

इस तकनीक का करें इस्तेमाल

आजकल लोग शहरों में भी गौ पालन और मछली पालन करने लगे हैं. इसके लिए चारे की जरूरत होती है. इस जरूरत को पूरा करने के लिए शहर के लोगों के पास खेत नहीं है. यही वजह है कि पशुओं को हरा चारा नहीं मिल पाता है. इसलिए अब वे अपने घर की छत खास तकनीक को अपनाकर अजोला चारा उगा सकते हैं. दरअसल घर की छत पर उगाने के लिए आप नई तकनीक यानी एचडीपीई एक्वेटिक गार्डन बेड का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

गार्डन बेड की क्या है खासियत

गार्डन बेड 100 फीसदी बेहतर क्वालिटी वाले कच्चे माल से बना होता है. यह 100 फीसदी जलरोधक, टिकाऊ है और लंबे समय तक चलता है. ये गार्डन बेड जलीय खेती के लिए उपयुक्त है और इस गार्डन बेड से घर की छत पर बत्तख का तालाब, मछली का तालाब और कई अन्य उपयोगी काम किए जा सकते हैं. आप इसी में अजोला उगाकर पशुओं के लिए चारा ले सकते हैं. इस तकनीक की क्वालिटी बहुत बेहतर होती है. वहीं गार्डन बेड का आकार 12 फीट x 4 फीट x 1 फीट तक का होता है. इस बेड की अवधि तीन साल तक की होती है. इसलिए हर तीन साल पर आप इसे चेंज करते रहें. गार्डन बेड खासतौर पर चारा उगाने के लिए बेहतर माना जाता है.

गार्डन बेड की कितनी है कीमत

अगर आप भी अपने घर की छत पर अजोला घास उगाना चाहते हैं या मछली पालन करना चाहते हैं तो आप www.iffcobazar.gov.in  पर जाकर गार्डन बेड खरीद सकते हैं. ये गार्डन बेड फिलहाल 62 परसेंट की छूट के साथ 1950 रुपये में मिल रहा है. इसे खरीद कर आप अपनी छत पर आसानी से मछली पालन कर सकते हैं.