अब WhatsApp से कटा सकेंगे दिल्ली मेट्रो का टिकट, कोई चार्ज भी नहीं लगेगा, जानिए इस नई सुविधा के बारे में

अब WhatsApp से कटा सकेंगे दिल्ली मेट्रो का टिकट, कोई चार्ज भी नहीं लगेगा, जानिए इस नई सुविधा के बारे में

व्हाट्सएप से टिकट लेने की सुविधा चैटबॉट के जरिये मिलेगी जो अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है. यह सर्विस अब गुरुग्राम रैपिड मेट्रो कॉरिडोर सहित सभी स्टेशनों को कवर करते हुए पूरे डीएमआरसी नेटवर्क तक अपनी पहुंच बढ़ा रही है. इस व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग प्रणाली की शुरुआत के साथ, मेट्रो यात्रियों को अब अपने घरों या ऑफिस से बस एक क्लिक से टिकट खरीदने की सुविधा मिलती है.

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अब WhatsApp से कटा सकेंगे दिल्ली मेट्रो का टिकट, कोई चार्ज भी नहीं लगेगा, जानिए इस नई सुविधा के बारे मेंDMRC ने शुरू की व्हाट्सऐप टिकटिंग प्रणाली

दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन यानी कि DMRC ने टिकट बुकिंग को आसान और आधुनिक बनाने के लिए एक और बड़ा कदम उठाया है. अभी तक यात्रियों को डीएमआरसी ने मोबाइल ऐप, टिकट वेंडिंग मशीन, टिकट विंडो, व्हाट्सएप (अब तक केवल एयरपोर्ट लाइन पर), पेटीएम/फोनपे (एयरपोर्ट लाइन पर), क्यूआर टिकटिंग जैसी कई सुविधाएं दी हैं, जो सभी लोकप्रिय हैं. इसमें डिजिटल पेमेंट से यात्रियों को टिकट खरीदने में सबसे अधिक सुविधा मिली है. इस सुविधा को और अधिक बढ़ाते हुए DMRC ने गुरुवार को अपनी व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग प्रणाली को बढ़ाने की घोषणा की. अब और भी कई रूटों पर व्हाट्सएप से टिकट कटाने की सुविधा मिलेगी.

इस साल मई में एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर व्हाट्सएप टिकटिंग की सुविधा शुरू की गई थी. डीएमआरसी ने अब मेटा के सहयोग से गुरुग्राम रैपिड मेट्रो सहित दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की सभी लाइनों को कवर करने के लिए इस हाइटेक सेवा का विस्तार किया है. इस साल की शुरुआत में एयरपोर्ट लाइन पर व्हाट्सएप टिकटिंग की सुविधा शुरू होने के बाद से यात्री अब बाकी रूट पर भी इसका फायदा लेंगे. इसके लिए यात्री अब व्हाट्सएप पर +91 9650855800 पर 'हाय' टेक्स्ट के साथ एक मैसेज भेज सकते हैं. इसके साथ ही डीएमआरसी के पूरे नेटवर्क पर अपने स्मार्टफोन का उपयोग करके आसानी से मेट्रो टिकट खरीदने के लिए क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं. 

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व्हाट्सएप से टिकट लेने की सुविधा चैटबॉट के जरिये मिलेगी जो अंग्रेजी और हिंदी दोनों में उपलब्ध है. यह सर्विस अब गुरुग्राम रैपिड मेट्रो कॉरिडोर सहित सभी स्टेशनों को कवर करते हुए पूरे डीएमआरसी नेटवर्क तक अपनी पहुंच बढ़ा रही है. इस व्हाट्सएप-आधारित टिकटिंग प्रणाली की शुरुआत के साथ, मेट्रो यात्रियों को अब अपने घरों या ऑफिस से बस एक क्लिक से टिकट खरीदने की सुविधा मिलती है.

इसके बारे में दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) के प्रबंध निदेशक डॉ. विकास कुमार ने कहा कि अब मेट्रो टिकट खरीदना किसी मित्र या परिवार के सदस्य को मैसेज करने जितना आसान होगा. 

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व्हाट्सएप टिकटिंग सेवा की मुख्य विशेषताएं

  • कोई यूजर एक बार में अधिकतम 6 क्यूआर टिकट तैयार कर सकता है.
  • सभी लाइनों के लिए सुबह 6 बजे से रात 9 बजे के बीच और एयरपोर्ट लाइन (ऑरेंज लाइन) के लिए सुबह 4 बजे से रात 11 बजे तक टिकट बुक किए जा सकते हैं.
  • व्हाट्सएप टिकटिंग में टिकट रद्द करने की अनुमति नहीं है.
  • क्रेडिट/डेबिट कार्ड के माध्यम से किए गए लेनदेन पर सीमांत सुविधा शुल्क लागू किया जाएगा, जबकि यूपीआई-आधारित लेनदेन के लिए कोई सुविधा शुल्क नहीं लिया जाएगा.

 

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