scorecardresearch
PM Modi के नाम पर आया Namo mango, बेहद खूबसूरत और स्वादिष्ट है आम की ये किस्म, जानें पूरी कहानी

PM Modi के नाम पर आया Namo mango, बेहद खूबसूरत और स्वादिष्ट है आम की ये किस्म, जानें पूरी कहानी

मैंगो मैन के नाम से चर्चित कलीमुल्लाह खां ने 2014 में  नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनके कार्यों से प्रभावित होकर आम की एक नई किस्म को विकसित किया जिसे उन्होंने नमो आम नाम दिया.

advertisement
नरेंद्र मोदी के नाम पर विकसित नमोः आम नरेंद्र मोदी के नाम पर विकसित नमोः आम

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के मलिहाबाद के रहने वाले मैंगो मैन कलीमुल्लाह खान को आम की 300 से ज्यादा किस्मों को विकसित करने के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया जा चुका है. उन्होंने अपनी बगिया में देश की मशहूर शख्सियतों के नाम पर आम की एक से बढ़कर एक किस्म को विकसित किया है. कलीमुल्लाह खान की नर्सरी में 120 साल पुराना एक आम का पेड़ है जिस पर 300 से ज्यादा किस्म के आम की किस्मों के फल एक साथ देखने को मिलते हैं. मैंगो मैन के नाम से चर्चित कलीमुल्लाह खान ने 2014 में  नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद उनके कार्यों से प्रभावित होकर आम की एक नई किस्म को विकसित किया जिसे उन्होंने नमो आम (namo mango) नाम दिया. यह किस्म दूसरे आम की किस्म से अलग है और इसका स्वाद भी बेहद मीठा है.

नमो आम (namo mango) बात है अलग

नरेंद्र मोदी के नाम पर विकसित आम की यह किस्म काफी अलग है.  कलीमुल्लाह खां ने किसान तक को बताया नमो आम सुर्ख लाल लालीमा के साथ दिखता है. यह आम काफी बड़ा होता है और इसका स्वाद दूसरे आमों के मुकाबले कहीं ज्यादा बेहतर है. यह काफी रसीला है. नमो आम का उत्पादन भी दूसरी किस्म के मुकाबले काफी बेहतर है. वही उनकी यह दिली तमन्ना है कि अगर मौका मिला तो आम की इस किस्म के फल को वह प्रधानमंत्री तक जरूर पहुंचाएंगे.

ये भी पढ़ें :Mother India: मां, मातृभूमि और किसान के जज्बे को सेलिब्रेट करती एक यादगार फिल्म

मैंगो मैन की बगिया में इन शख्सियतों के नाम से मिलते हैं आम

पद्मश्री से सम्मानित कलीमुल्लाह  आम की नई किस्मों को विकसित करने के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर चुके हैं. 83 साल की अवस्था में भी वह आम की नई किस्मों को विकसित करने में लगे हुए हैं. कलीमुल्लाह खान ने बताया कि उनकी बगिया में देश की महान शख्सियतों के नाम के आम की किस्म  मौजूद हैं. उनकी बगिया में अमिताभ बच्चन, ऐश्वर्या राय , सचिन तेंदुलकर, एपीजे अब्दुल कलाम, नरेंद्र मोदी, योगी आदित्यनाथ, सुष्मिता सिंह के नाम पर आम की किस्में मौजूद है. उनके द्वारा विकसित की गई आम की सभी किस्मों के रंग रूप और स्वाद एक दूसरे से बिल्कुल अलग है.