scorecardresearch
Wheat Price: ट्रेडर्स ने एफसीआई से गेहूं खरीद घटाई, सरकारी गेहूं बिक्री का टारगेट पूरा नहीं कर पाई एजेंसी 

Wheat Price: ट्रेडर्स ने एफसीआई से गेहूं खरीद घटाई, सरकारी गेहूं बिक्री का टारगेट पूरा नहीं कर पाई एजेंसी 

सरकारी गेहूं को खरीदने में ट्रेडर्स ने रुचि कम कर दी है. इसी वजह से बुधवार की ई-नीलामी में गेहूं बिक्री 96 फीसदी से घटकर 93 फीसदी पर आ गई. इसके चलते एफसीआई का गेहूं बिक्री टारगेट भी पूरा नहीं हो सका.

advertisement
ट्रेडर्स ने एफसीआई से गेहूं खरीद घटाई. ट्रेडर्स ने एफसीआई से गेहूं खरीद घटाई.

सरकारी गेहूं को खरीदने में ट्रेडर्स ने रुचि कम कर दी है. इसी वजह से पिछले सप्ताह की ई-नीलामी में गेहूं बिक्री 96 फीसदी से घटकर 93 फीसदी पर आ गई. इसके नतीजे में एफसीआई का गेहूं बिक्री टारगेट भी पूरा नहीं हो सका. ट्रेडर्स का सरकारी एजेंसी से गेहूं खरीद कम करने की वजह बाजार में गेहूं की कीमत में गिरावट को माना जा रहा है. जबकि, इस एफसीआई की अधिक कीमत भी वजह रही है. बता दें कि सरकार एफसीआई के जरिए ट्रेडर्स को गेहूं बेचकर बाजार में उपलब्धता और कीमतों को नियंत्रित करती है. 

सरकारी गेहूं का उठान 96 से घटकर 93 फीसदी हुआ 

भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) की ओर से बुधवार को हुई नीलामी में गेहूं की औसत कीमत स्थिर रही, जबकि खुदरा और थोक दोनों में खुले बाजार की कीमतों में गिरावट के कारण उठाव पिछले सप्ताह के 96 प्रतिशत से घटकर 93 प्रतिशत हो गया. खुले बाजार में गेहूं की कीमत में गिरावट ने ट्रेडर्स को सरकारी गेहूं खरीद से रोक दिया है. एफसीआई ने बुधवार को नीलामी के जरिए 5 लाख टन गेहूं बिक्री का टारगेट रखा था, जो पूरा नहीं हो सका. 

5 लाख टन गेहूं बिक्री टारगेट अधूरा रहा 

केंद्र सरकार ने खुले बाजार में गेहूं की उपलब्धता बढ़ाने के लिए 28 जून से अब तक 89.47 लाख टन गेहूं बिक्री कर दिया है. खाद्य मंत्रालय के अनुसार 21 फरवरी तक साप्ताहिक नीलामी के लिए 5 लाख टन गेहूं की बिक्री की पेशकश की थी, जिसकी तुलना में 4.63 लाख टन गेहूं ही बेचा जा सका. इस दौरान बुधवार को गेहूं की औसत बिक्री कीमत 2,237.15 रुपये प्रति क्विंटल रही, जबकि उससे पहले पिछले सप्ताह में कीमत 2,236.11 रुपये प्रति क्विंटल थी. वहीं, 13 दिसंबर 2023 को हुई नीलामी में गेहूं की कीमत 2,172.94 रुपये प्रति क्विंटल कीमत थी. 

MSP दर से ज्यादा गेहूं का दाम 

वर्तमान में चल रही सरकारी गेहूं की बिक्री कीमत पूर्वी रीजन में 2,320 रुपये प्रति क्विंटल है, जो एमएसपी रेट 2,275 से अधिक है. यह एमएसपी दर अप्रैल से खरीद सीजन के लिए तय की गई है. वहीं, दूसरे क्षेत्रों में गेहूं नीलामी बिक्री कीमत 2,197 रुपये और 2,251 रुपये प्रति क्विंटल रही. हालांकि, उत्तर पूर्वी क्षेत्र में गेहूं खरीद कीमत 2,351.15 रुपये प्रति क्विंटल है. बीते दिन बुधवार को सबसे ज्यादा गेहूं की नीलामी कीमत कर्नाटक में 2,650 रुपये थी. इसके अलावा नीलामी कीमत पश्चिम बंगाल में 2,520 रुपये प्रति क्विंटल, झारखंड में 2,425 रुपये प्रति क्विंटल, यूपी में 2,430 रुपये प्रति क्विंटल, महाराष्ट्र में 2,475 रुपये प्रति क्विंटल, गुजरात में 2,330 रुपये प्रति क्विंटल, राजस्थान में 2,360 रुपये प्रति क्विंटल और मध्य प्रदेश में 2,255 रुपये प्रति क्विंटल गेहूं की नीलामी कीमत है.

गेहूं की औसत खुदरा कीमत में गिरावट 

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार देशभर में 20 फरवरी तक गेहूं की औसत खुदरा कीमत मामूली गिरावट के बाद 30.88 रुपये प्रति किलो पर आ गई है. वहीं, थोक औसत कीमत में भी गिरावट दर्ज की गई है और यह 2,748 रुपये प्रति क्विंटल दर्ज की गई है. बाजार में गेहूं की कीमत में गिरावट के साथ ही एफसीआई के गेहूं की बिक्री कीमत पिछले दो सप्ताह से अधिक रहने के चलते भी ट्रेडर्स ने सरकारी खरीद से मुंह मोड़ लिया है. 

ये भी पढ़ें -