scorecardresearch
पांच गुना तक मुनाफा देता है पुआल मशरूम, कम खर्च में ऐसे बढ़ेगी कमाई

पांच गुना तक मुनाफा देता है पुआल मशरूम, कम खर्च में ऐसे बढ़ेगी कमाई

एक किलो पुआल मशरूम उगाने में किसान का 20 से 25 रुपये खर्च आता है. इस तरह एक बेड पर मशरूम उगाने में लगभग 100 रुपये का खर्च आता है. वही इस किलो पुआल मशरूम को बेचने पर प्रति किलो 100 रुपये की आमदनी होती है. इस तरह कोई किसान एक बेड पर 100 रुपये की लागत से 500 रुपये का मशरूम उगा सकता है.

advertisement
पुआल मशरूम की खेती में बंपर कमाई की संभावनाएं हैं पुआल मशरूम की खेती में बंपर कमाई की संभावनाएं हैं

मशरूम की आजकल बहुत मांग है. अलग-अलग व्यंजनों में मशरूम का इस्तेमाल किया जाता है. खासकर शाकाहारी लोग इसे अधिक पसंद करते हैं. मशरूम की कई वेरायटी होती है जिनमें एक है पुआल मशरूम. इस मशरूम को कम जगह में और पुआल पर उगा सकते हैं. इस मशरूम की खास बात ये है कि इसे उगाने की लागत बहुत ही कम आती है. एक तरह से एक किलो पुआल मशरूम उगाने में 20 से 25 रुपये का खर्च आता है, जबकि बेचने पर प्रति किलो 100 रुपये तक की आमदनी होती है. इस तरह एक किलो पुआल मशरूम से पांच गुना तक मुनाफा कमाया जा सकता है.

पुआल मशरूम की खेती जानने से पहले ये समझ लेते हैं कि कितने तरह के मशरूम होते हैं और उनकी बुवाई कब होती है. श्वेत बटन मशरूम की बुवाई अक्टूबर से फरवरी तक होती है. ग्रीष्मकालीन श्वेत बटन की खेती सितंबर से नवंबर और फरवरी से अप्रैल तक होती है. काबुल ढींगली मशरूम की खेती नवंबर से फरवरी तक होती है. ढींगरी मशरूम की खेती सितंबर से मार्च तक होती है. दूधिया मशरूम की खेती मार्च से सितंबर के बीच करना उपयुक्त होता है. इसी तरह पुआल मशरूम की खेती के लिए जुलाई से सितंबर का महीना उपयुक्त है.

पुआल मशरूम की खेती

पुआल मशरूम की खेती करने के लिए धान के पुआल को 0.5 किलो से एक किलो के बंडलों में बांधा जाता है. इन बंडलों को पानी में भिगोकर उपचारित किया जाता है. इसके बाद जमीन पर बांस के टुकड़ों से बने फ्रेम पर या छेद वाले आचरन रैक पर इस मशरूम का बेड बनाते हैं. इस प्रकार से बनाए गए हर बेड के लिए 250 ग्राम स्पॉन (मशरूम के बीज) और 200 ग्राम बेसन की जरूरत होती है. इस एक बेड से तीन से चार किलो तक मशरूम मिलता है.

ये भी पढ़ें: मशरूम उगाने में पूरे देश में नंबर वन है बिहार, यहां देख लें टॉप 10 राज्यों की लिस्ट

पुआल मशरूम से मुनाफा

एक किलो पुआल मशरूम उगाने में किसान का 20 से 25 रुपये खर्च आता है. इस तरह एक बेड पर मशरूम उगाने में लगभग 100 रुपये का खर्च आता है. वही इस किलो पुआल मशरूम को बेचने पर प्रति किलो 100 रुपये की आमदनी होती है. इस तरह कोई किसान एक बेड पर 100 रुपये की लागत से 500 रुपये का मशरूम उगा सकता है. इसमें से 100 रुपये खर्च छांट दें तो हर एक बेड से 400 रुपये का मुनाफा होगा. किसान जितना अधिक बेड बनाएंगे, उनका मुनाफा उतना ही बढ़ता जाएगा.

रेडीमेड आइटम से कमाई

किसान चाहें तो घर पर मशरूम उगाकर उसके प्रोसेस्ड प्रोडक्ट बनाकर और बंपर कमाई कर सकते हैं. मशरूम की कई रेसिपी हैं, जैसे मशरूम टमाटर का सूप, मशरूम प्याज का सूप, मशरूम गोभी सलाद, मशरूम टमाटर की चटनी, मशरूम कोफ्ता, कड़ाही मशरूम, मशरूम पकौड़ा, मशरूम करी और मशरूम बिरयानी. ये ऐसे प्रोडक्ट हैं जिनकी बाजार में बहुत मांग है और अच्छे दाम मिलते हैं. किसान मशरूम की खेती के साथ इस तरह के प्रोसेस्ड आइटम बनाकर और बेचकर अच्छी कमाई कर सकते हैं.