scorecardresearch
Soybean Price: सोयाबीन की कीमतों में नहीं हो रहा है सुधार, घाटे में उपज बेच रहे हैं किसान

Soybean Price: सोयाबीन की कीमतों में नहीं हो रहा है सुधार, घाटे में उपज बेच रहे हैं किसान

राज्य की ज्यादातर मंडियों में इसका दाम 3000 से लेकर 4200 रुपये प्रति क्विंटल तक है.जबकि केंद्र सरकार ने एमएसपी 4600 रुपये तय की हुई है. लेकिन किसानों को एमएसपी से कम दामों में बेचना पड़ रहा है. ऐसा भी नहीं है कि महाराष्ट्र में आवक बहुत ज्यादा हो. आवक सामान्य होने के बावजूद दाम बहुत कम मिल रहा है.

advertisement
सोयाबीन का दाम सोयाबीन का दाम

महाराष्ट्र में सोयाबीन की खेती करने वाले किसानों की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. राज्य की अधिकांश मंडियों में किसानों को सोयाबीन का सही दाम नहीं मिल रहा है. जबकि सोयाबीन की गिनती दलहन-तिलहन दोनों फसलों में होती है. राज्य की ज्यादातर मंडियों में इसका दाम 3000 से लेकर 4200 रुपये प्रति क्विंटल तक है. जबकि केंद्र सरकार ने एमएसपी 4600 रुपये तय की हुई है. लेकिन किसानों को एमएसपी से कम दामों में बेचना पड़ रहा है. एक तरफ सरसों का कम दाम म‍िल रहा है तो दूसरी ओर सोयाबीन का दाम भी पस्त है. इतना कम दाम म‍िलेगा तो अगले साल इसकी खेती कम हो सकती है. 

महाराष्ट्र देश का दूसरा सबसे बड़ा सोयाबीन उत्पादक है. यहां के लाखों किसानों की आजीविका इसकी खेती पर निर्भर है, लेकिन इस साल सही दाम न मिलने से वो परेशान हैं. जालना में 4 अप्रैल को 2150 क्विंटल आवक हुई, यहां न्यूनतम दाम 3200 रुपये प्रति क्विंटल और अधिकतम 4550 रुपये रहा. ऐसा भी नहीं है कि महाराष्ट्र में आवक बहुत ज्यादा हो. आवक सामान्य होने के बावजूद दाम बहुत कम मिल रहा है. यह बहुत चौंकाने वाली बात है. आमतौर पर कम आवक पर दाम ज्यादा रहता है. महाराष्ट्र देश का प्रमुख सोयाबीन उत्पादक है इसलिए यहां के लाखों किसानों की आजीविका इसकी खेती पर निर्भर है. ऐसे में किसानों को नुकसान उठाकर कम कीमतों में सोयाबीन बेचना पड़ रहा है, जो इन्हें काफी परेशान कर रहा है. 

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर

कितना है सोयाबीन का एमएसपी 

महाराष्ट्र स्टेट एग्रीकल्चर प्राइस कमीशन के पूर्व चेयरमैन पाशा पटेल दावा करते हैं कि महाराष्ट्र में सोयाबीन उत्पादन की लागत प्रति क्विंटल 6234 रुपये आती है. जबकि केंद्र सरकार ने सोयाबीन की लागत प्रत‍ि क्व‍िंटल 3029 रुपये ही बताई है. उधर, केंद्र सरकार ने सोयाबीन की एमएसपी में इस साल 300 रुपये का इजाफा करके इसे 4600 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है. किसानों का कहना है कि अगर मंड‍ियों में इतना दाम भी म‍िल रहा है तो उसे संतोषजनक माना जाएगा. लेकिन ज्यादातर मंडियों में इससे कम दाम ही चल रहा है. हालांकि किसानों को उम्मीद है कि इस साल भाव आगे चलकर बढ़ेगा.

किस मंडी में क‍ितना है दाम   

  • सिललोड में 4 अप्रैल को 8 क्व‍िंटल सोयाबीन की आवक हुई. यहां सोयाबीन का न्यूनतम दाम 4200, अध‍िकतम दाम 4250और मॉडल प्राइस 4250 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा.
  • हिंगनहट मंडी में 3350 क्व‍िंटल सोयाबीन की आवक हुई. यहां न्यूनतम दाम 2800 अध‍िकतम 4630 और मॉडल प्राइस 3900 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा.
  • अंजान गाँव मंडी में सोयाबीन का न्यूनतम दाम 3800, अध‍िकतम 4300जबक‍ि मॉडल प्राइस 4100 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा. 
  • महाराष्ट्र एग्रीकल्चरल मार्केट‍िंग बोर्ड के अनुसार कटोल मंडी में सोयाबीन का न्यूनतम दाम 3500 , अध‍िकतम 4400 और मॉडल प्राइस 4200 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका