scorecardresearch
मध्य प्रदेश में गेहूं ख़रीद का रजिस्ट्रेशन शुरू, लंबी लाइनों से बचने के लिए पूरी प्रक्रिया जानें

मध्य प्रदेश में गेहूं ख़रीद का रजिस्ट्रेशन शुरू, लंबी लाइनों से बचने के लिए पूरी प्रक्रिया जानें

जो किसान मध्य प्रदेश सरकार के उपार्जन केंद्र पर गेहूं बेचना चाहते हैं वो अपना रज‍िस्ट्रेशन 1 मार्च 2024 तक Mp e uparjan portal पर कर सकते हैं. यह प्रक्रिया 5 फरवरी 2024 से चल रही है. जान‍िए क‍ितना म‍िलेगा दाम और क्या है रज‍िस्ट्रेशन का प्रोसेस. 

advertisement
मध्य प्रदेश में शुरू हुआ गेहूं ख़रीद का रजिस्ट्रेशन मध्य प्रदेश में शुरू हुआ गेहूं ख़रीद का रजिस्ट्रेशन

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर गेहूं ब‍िक्री के ल‍िए रज‍िस्ट्रेशन कह प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. रज‍िस्ट्रेशन 5 फरवरी से शुरू होकर 1 मार्च  तक चलेगी. सभी किसान अपनी गेहूं की फसल को समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए रज‍िस्ट्रेशन केंद्र या फिर कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर अपना रज‍िस्ट्रेशन करवा सकते हैं. जो किसान मध्य प्रदेश सरकार द्वारा उपार्जन केंद्र पर खरीदी जाने वाली फसल को समर्थन मूल्य पर बेचना चाहते हैं वह अपना रज‍िस्ट्रेशन 1 मार्च 2024 तक Mp e uparjan portal पर जाकर कर सकते हैं. यह प्रक्रिया 5 फरवरी 2024 से चल रही है. 

रज‍िस्ट्रेशन के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा पंजीयन केंद्र बनाए गए हैं. गेहूं खरीदी के ल‍िए क‍िसान घर बैठे एमपी किसान एप, एमपी उपार्जन एप पर भी यह काम कर सकते हैं. ब‍िना रज‍िस्ट्रेशन के गेहूं खरीद नहीं की जाएगी. इस बार मध्य प्रदेश सरकार ने किसानों को रज‍िस्ट्रेशन के लिए मोबाइल ऐप की सुविधा भी प्रदान की है. जिससे किसानों को पंजीयन केद्रों पर लंबी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा और बड़ी आसानी से घर बैठे यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. 

फ्री में होगा रज‍िस्ट्रेशन

क‍िसान अपना अपना रज‍िस्ट्रेशन मोबाइल ऐप के अलावा अपने नजदीकी ग्राम पंचायत भवन, जनपद पंचायत कार्यालय, लोक सेवा विभाग में जाकर भी करवा सकते हैं. निशुल्क रज‍िस्ट्रेशन होगा. किसान गेहूं के रज‍िस्ट्रेशन के लिए सरकार द्वारा स्थापित किए गए केंद्र पर जाकर यह सुव‍िधा निशुल्क उठा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Onion Price: किसान ने 443 किलो प्याज बेचा, 565 रुपये घर से लगाने पड़े, न‍िर्यात बंदी ने क‍िया बेहाल 

सरकार किसानों को दे सकती है बोनस 

रज‍िस्ट्रेशन प्रक्रिया 1 मार्च तक चलेगी. इसके बाद सरकार 15 मार्च से राज्य में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी शुरू कर देगी. सरकार से बोनस मिला तो 27 सौ रुपये क्विंटल मिल सकता है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार रबी विपणन वर्ष 2024-25 में 2275 रुपये प्रति क्विंटल के हिसाब से गेहूं की खरीद करेगी. इसके बाद सरकार किसानों को बोनस प्रदान कर सकती है. ऐसा हुआ तो किसानों का गेहूं 27 सौ रुपये प्रति क्विंटल तक जा सकता है. इसके लिए सरकार को राज्य के किसानों को 425 रुपये प्रति क्विंटल का फायदा हो सकता है. 

ये दस्तावेज होंगे जरूरी 

अगर आप एक किसान हैं और रज‍िस्ट्रेशन केंद्र पर अपना रज‍िस्ट्रेशन करने जा रहे हैं तो आप सभी लोगों के एक विशेष जानकारी होनी चाहिए. रज‍िस्ट्रेशन प्रक्रिया के दौरान जिस बैंक खाते का विवरण आप देंगे उस बैंक खाते में आपका आधार नंबर लिंक होना चाहिए. मप्र सरकार उपार्जन पोर्टल पर खरीदी गई फसल का भुगतान आधार से लिंक बैंक खाते में करती है. जो आधार कार्ड में आपका बैंक खाता डीबीटी एक्टिव होगा. इस खाते में सरकार द्वारा फसल का भुगतान किया जाएगा. अगर आप गेहूं की फसल समर्थन मूल्य पर उपार्जन केंद्र पर जाकर बेचेंगे तो आपको अपनी गेहूं की फसल का भुगतान आपके आधार कार्ड से लिंक बैंक खाते में प्राप्त होगा.

यहां पर लगेगा पैसा 

गेहूं एवं चने के रज‍िस्ट्रेशन के लिए सरकार द्वारा इन केंद्रों पर निशुल्क व्यवस्था रखी गई है. इसके साथ ही किसान एमपी ऑनलाइन या फिर कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर 50 रुपये के शुल्क के साथ अपने रज‍िस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं. यहां पर एमपी ऑनलाइन और सीएससी के लिए 50 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है. 

ये है रज‍िस्ट्रेशन का प्रोसेस 

सबसे पहले आपको मध्य प्रदेश की ई उपार्जन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. 
होम पेज पर आपको पंजीकरण के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 
क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जाएगा. 
अब पंजीयन केंद्र के लिए फॉर्म खुल जाएगा. 
अब आपको शाम में मांगी गई आवश्यक जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा. 
सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपको  Send OTP के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 
इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी प्राप्त होगा.  जिसे आपको OTP बॉक्स में दर्ज करना होगा. 
इसके बाद आपको मांगे गए आवश्यक दस्तावेजों को अपलोड करना होगा. 
अंत में आप को सुरक्षित करें के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. 
इस प्रकार आपकी एमपी गेहूं पंजीयन करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: दिल्ली-हरियाणा के आंदोलनकारियों को महाराष्ट्र के किसानों का समर्थन, प्याज की एमएसपी मांगी