scorecardresearch
Good News: बस एक क्लिक में घर पर मिलेगा मालदा आम, बंगाल में शुरू हुई ये नई सुविधा

Good News: बस एक क्लिक में घर पर मिलेगा मालदा आम, बंगाल में शुरू हुई ये नई सुविधा

जब सबकुछ ऑनलाइन मिल रहा है तो भला आम इससे कैसे अछूता रह सकता है. इस बार बंगाल में मालदा आम की ऑनलाइन बिक्री शुरू की गई है. लोग बस एक क्लिक में मालदा आम घर पर मंगा सकते हैं. मालदा आम बंगाल के मालदा जिले का सबसे मशहूर आम है जिसकी बहुत मांग देखी जाती है.

advertisement
बंगाल में मालदा आम की हो रही है ऑनलाइन बिक्री बंगाल में मालदा आम की हो रही है ऑनलाइन बिक्री

मालदा आम का नाम सुनते ही उसे चखने का मन करता है. देश-दुनिया में मालदा आम के कई कद्रदान हैं जो आम के सीजन में इसका स्वाद लेना चाहते हैं. इसी में पश्चिम बंगाल का मालदा क्षेत्र भी है जहां यह आम बहुतायत में होता है. आज इसी मालदा जिले में लोगों के लिए नई सुविधा शुरू की गई है. यहां बस एक क्लिक में मालदा आम घर पर पहुंचेगा. इसके अलावा हिमसागर, लक्षणभोग और लंगड़ा आम के लिए भी यह सुविधा शुरू की गई है. इसमें www.maldaamritfal.com पर ऑनलाइन क्लिक करना है. इसके बाद घर बैठे मालदा आम मिलेगा. देश के किसी भी हिस्से से ऑनलाइन ऑर्डर दिए जा सकते हैं. इससे एक हफ्ते में पके आम घर पर डिलीवर हो जाएंगे. 

मालदा जिले का उद्यानिकी और खाद्य प्रसंस्करण विभाग लोगों को मालदा आम की ऑनलाइन डिलीवरी कर रहा है. आम की ऑनलाइन बिक्री के लिए विभाग की ओर से जरूरी प्रशिक्षण पहले ही दिया जा चुका है. आम की सप्लाई करने में मालदा के दो लोग बड़ी भूमिका निभा रहे हैं. इन दोनों के नाम हैं प्रसून चितलंगिया और उनकी पत्नी प्रीता चितलंगिया. ये दोनों मालदा का कस्बा इंग्लिशबाजार के बालूचर इलाके में रहने वाले हैं. आम को देश में ब्रांड के तौर पर कैसे बढ़ावा दिया जाए, इस बारे में ये दोनों लंबे समय से सोच रहे थे.

ये भी पढ़ें: PHOTOS: आम खाकर सेहत को कितने फायदे पहुंचा रहे हैं आप, पढ़ लीजिए पूरी डिटेल

आम की ऑनलाइन बिक्री

फिर इन दोनों के दिमाग में मालदा को ऑनलाइन बेचने का विचार आया. पिछले साल उन्होंने प्रायोगिक तौर पर इसकी पहल की थी. ग्राहकों को जल्दी डिलीवरी देने के लिए दोनों ने एक वेबसाइट बनाई है जिसका नाम www.maldaamritfal.com है. प्रसून चितलांगिया ने कहा कि पूरे देश में मालदा आम की डिलीवरी के लिए एक वेबसाइट लॉन्च की गई है. इस वेबसाइट में ही पेमेंट गेटवे दिया गया है जहां लोग आम का दाम चुकाकर आम का ऑर्डर दे सकते हैं. कोई भी ग्राहक व्हाट्सएप पर भी ऑर्डर कर सकता है.

मालदा में इस सीजन में हिमसागर, लक्ष्मणभोग और लंगड़ा इन तीन किस्मों के आम के ऑर्डर लिए जा रहे हैं. ग्राहक इन तीनों किस्मों का आम ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं. इन आमों की कीमत वेबसाइट पर दी गई है. इसमें कूरियर शुल्क भी शामिल है. ऑनलाइन ऑर्डर के बाद पांच से छह दिनों के भीतर देश में कहीं भी आम डिलीवर किया जा रहा है. इसके लिए प्रसून चितलांगिया और उनकी पत्नी अलग-अलग सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार कर रहे हैं. 

ये भी पढ़ें: Mango: फल मंडि‍यों में बढ़ी आम की आवक, इस वजह से नहीं म‍िल रहे खरीदार

बिक्री के लिए वेबसाइट लॉन्च

मालदा आम अभी पूरी तरह पका नहीं है. मालदा आम अगले एक-दो हफ्ते में बाजार में आ जाएगा. हालांकि इसका ऑर्डर लेना शुरू कर दिया गया है. उद्यानिकी विभाग के उप निदेशक सामंत लायेक ने कहा, एक दंपति ऑनलाइन आम बेचने की प्रक्रिया शुरू कर रहा है. वे पहले ही एक वेबसाइट बना चुके हैं. इसके अलावा Whatsapp, Instagram के जरिए भी आम पाया जा सकता है. उन्हें इस संबंध में प्रशिक्षण दिया जा चुका है. आशा है यह पहल सफल होगी. मालदा आम घर पर मिल सकते हैं.