scorecardresearch
Onion Price: निर्यातबंदी खत्म होने के बाद कितना बढ़ा प्याज का दाम, जानिए प्रमुख मंडियों के भाव

Onion Price: निर्यातबंदी खत्म होने के बाद कितना बढ़ा प्याज का दाम, जानिए प्रमुख मंडियों के भाव

देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक महाराष्ट्र की कई मंडियों में अभी भी किसानों को 1 और 2 रुपये प्रति किलो के दाम पर प्याज बेचना पड़ रहा है. जबकि निर्यात खुलने के बाद किसानों को इस तरह की उम्मीद बिल्कुल नहीं थी.

advertisement
प्याज का मंडी भाव प्याज का मंडी भाव

प्याज की निर्यात बंदी खत्म होने के तीन दिन बाद भी किसानों को इसका कोई खास फायदा दिखाई देता नजर नहीं आ रहा है, क्योंकि जिन शर्तों के साथ निर्यात बंदी खत्म की गई है उसमें निर्यात काफी महंगा है. इसलिए डिमांड अभी बढ़ी नहीं है और बाजार में भाव जस का तस है. देश के सबसे बड़े प्याज उत्पादक महाराष्ट्र की कई मंडियों में अभी भी किसानों को 1 और 2 रुपये प्रति किलो के दाम पर प्याज बेचना पड़ रहा है. जबकि निर्यात खुलने के बाद किसानों को इस तरह की उम्मीद बिल्कुल नहीं थी. किसानों को लग रहा था कि निर्यात खुलने का आदेश आते ही बाजार में प्याज के दाम बढ़ जाएंगे लेकिन अभी तक ऐसा कुछ भी नहीं हुआ.

केंद्र सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट पर 550 डॉलर प्रति टन का न्यूनतम निर्यात मूल्य (MEP) तो लगाया ही है, साथ में ऊपर से 40 परसेंट एक्सपोर्ट ड्यूटी भी लगा दी है, जिसकी वजह से एक्सपोर्ट किया जाने वाला प्याज काफी महंगा हो गया है. दोनों शर्तों के साथ अगर प्याज एक्सपोर्ट होता है तो इसका दाम किराए को जोड़कर करीब 70 रुपये प्रति किलो तक पहुंच जाएगा. इसलिए इस दाम पर अब किसानों को भारत के प्याज की इंटरनेशनल बाजार में बहुत ज्यादा मांग बढ़ने की कोई उम्मीद नहीं दिख रही है.

ये भी पढ़ें:  Onion Export Ban: जारी रहेगा प्याज एक्सपोर्ट बैन, लोकसभा चुनाव के बीच केंद्र सरकार ने किसानों को दिया बड़ा झटका

दाम का इतना खराब हाल है

महाराष्ट्र एग्रीकल्चरल मार्केटिंग बोर्ड के मुताबिक 6 मई को सोलापुर मंडी में किसानों को सिर्फ 1 रुपये प्रति किलो के दाम पर प्याज बेचना पड़ा. जबकि बारामती में न्यूनतम दाम सिर्फ 4 रुपये प्रति किलो रहा. इसी तरह धुले, येवला और अहमदनगर मंडी में किसानों को न्यूनतम दो-दो रुपये प्रति किलो के भाव पर प्याज बेचना पड़ा. शेगांव में दाम सिर्फ 3 रुपये किलो रहा. इसके अलावा कई मंडियों में प्याज का न्यूनतम दाम सिर्फ 5 रुपये किलो मिला.

किस मंडी में कितना है दाम  

  • पुणे मंडी में 7 मई को 10, क्विंटल प्याज की आवक हुई. न्यूनतम दाम 1700, अधिकतम 1800 और औसत दाम 1750 रुपये प्रति क्विंटल रहा.
  • अकोला में मंडी में 1775 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 1775, अधिकतम 1800 और औसत 1200 रुपये क्विंटल रहा.
  • मुंबई में 20864 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 1600 रुपये प्रति क्विंटल रहा. अधिकतम दाम भी बहुत कम सिर्फ 2400 और औसत दाम 2000 रुपये क्विंटल रहा.
  • कारदा मंडी में 150 क्विंटल प्याज की आवक हुई. इसके बावजूद न्यूनतम दाम सिर्फ 1000, अधिकतम 1800 और औसत दाम 1800 रुपये क्विंटल रहा.

ये भी पढ़ें: नास‍िक की क‍िसान ललिता अपने बच्चों को इस वजह से खेती-क‍िसानी से रखना चाहती हैं दूर