scorecardresearch
बिहार के बेगूसराय में मेंथा की खेती करेगी किसानों को मालामाल, मिलेगा हजारों रुपए की सब्सिडी

बिहार के बेगूसराय में मेंथा की खेती करेगी किसानों को मालामाल, मिलेगा हजारों रुपए की सब्सिडी

बेगूसराय के किसान अब सरकारी अनुदान लेकर पारंपरिक खेती के बदले आयुर्वेदिक मेंथा की खेती कर लाखों रुपया कमा सकते हैं. बेगूसराय में इस बार 200 हेक्टेयर में मेंथा की खेती करने का लक्ष्य रखा गया है. अभी तक करीब डेढ़ सौ किसानों ने लगभग 100 हेक्टेयर में मेंथा खेती करने के लिए सरकारी वेबसाइट पर आवेदन भी कर दिया है.

advertisement
मेंथा की खेती से किसान होंगे मालामाल  मेंथा की खेती से किसान होंगे मालामाल

बेगूसराय के किसान अब सरकारी अनुदान लेकर पारंपरिक खेती के बदले आयुर्वेदिक मेंथा की खेती कर लाखों रुपया कमा सकते हैं. बेगूसराय में इस बार 200 हेक्टेयर में मेंथा की खेती करने का लक्ष्य रखा गया है. अभी तक करीब डेढ़ सौ किसानों ने लगभग 100 हेक्टेयर में मेंथा खेती करने के लिए सरकारी वेबसाइट पर आवेदन भी कर दिया है. खासकर बेगूसराय जिले के बरौनी, तेघरा साहेबपुर कमाल, बलिया, चेरिया बरियारपुर ,डंडारी प्रखंड इलाकों में मेंथा की खेती के लिए जमीन उपजाऊ है जिसे चिन्हित किया गया है. इन प्रखंडों के किसान लगातार आवेदन कर मेंथा खेती करने की इच्छा जताई है. 

20000 रुपए प्रति हेक्टेयर का अनुदान

बेगूसराय जिले में किसान अब पारंपरिक फसलों के बजाए बागवानी और आधुनिक खेती की तरफ रुख कर रहें हैं ताकि आमदनी को दोगुना किया जा सकें. आधुनिक समय में देश-विदेश में हर्बल प्रोडक्ट और आयुर्वेदिक दवाओं की मांग बढ़ गई है। यही कारण है कि अब किसान पारंपरिक खेती के साथ-साथ आयुर्वेदिक पौधों की खेती पर भी जोर देने लगे हैं. ऐसी खेती को बढ़ावा देने के लिए सरकार भी आगे आई है. इस साल से बेगूसराय में अब मेंथा की खेती शुरू की जाएगी. मेंथा की खेती की इसी साल आने वाले महीने मार्च से बुआई शुरू होगी. इस साल कृषि विभाग ने 200 हेक्टेयर में मेंथा की खेती का लक्ष्य निर्धारित किया है जो जिले के आधा दर्जन से अधिक प्रखंडों में होगी. 

यह भी पढ़ें-पोषक तत्वों का भंडार है हॉर्सटेल घास, पथरी से भी दिलाएगी छुटकारा! 

100 हेक्‍टेयर में होगी खेती 

बेगूसराय के जिला उद्यान पदाधिकारी अनिल कुमार ने बताया कि जिले में इस साल 200 हेक्टेयर में मेंथा की खेती का लक्ष्य निर्धारित किया गया है. किसानों को एक हेक्टेयर में मेंथा की खेती करने पर 20 हजार रुपए तक का अनुदान दिया जाएगा. इसको लेकर अभी तक करीब 100 हेक्टेयर में खेती के लिए किसानों ने आवेदन किया है. किसानों को मेंथा की खेती के लिए प्रशिक्षण भी कृषि विज्ञान केंद्र में दिया जाएगा ताकि फसल अच्छी हो सके. बेगूसराय के कई प्रखंड के मिट्टी का पीएच मान मेंथा की खेती के लिए अनुकूल पाया गया है.

क्‍या है मेंथा का प्रयोग 

किसानों के द्वारा उत्पादित मेंथा या मिंट दवा, तेल, ब्यूटी प्रोडक्ट, टूथपेस्ट और कैंडी बनाने वाली कंपनियों के द्वारा खरीद ली जाती है. ऐसे में मेंथा को बेचने की परेशानी भी खत्म हो जाती हैं.  बेगूसराय जिले के किसान अगर मेंथा की खेती करना चाहते हैं तो वो अपने  प्रखंड के प्रखंड उद्यान पदाधिकारी से बात कर योजना की सब्सिडी और लेने के तरीके की भी जानकारी ले सकते हैं या फिर किसान जिला उद्यान कार्यालय जाकर योजना का लाभ ले सकते हैं. 

(सौरभ कुमार)

यह भी पढ़ें-