scorecardresearch
लखनऊ के 'मैंगो मैन' ने फिर डेवलप कर दी आम की नई वैरायटी, देश-दुनिया में हो रही चर्चा, जानिए खासियत

लखनऊ के 'मैंगो मैन' ने फिर डेवलप कर दी आम की नई वैरायटी, देश-दुनिया में हो रही चर्चा, जानिए खासियत

2008 में इनको अपने इसी अद्भुत काम के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पद्मश्री सम्मान से नवाजा था. हैरानी ही बात तो ये है कि दुनिया में मैंगो मैन के नाम से मशहूर शख्स ने केवल 7वीं तक पढ़ाई की है, लेकिन बड़े-बड़े वैज्ञानिक आज भी उनसे सलाह लेते हैं.

advertisement
लखनऊ के मलिहाबाद के रहने वाले किसान हाजी कलीम उल्लाह खान (Photo-Kisan Tak) लखनऊ के मलिहाबाद के रहने वाले किसान हाजी कलीम उल्लाह खान (Photo-Kisan Tak)

Story Of Mango Man: राजधानी लखनऊ (Lucknow News) के आम तो भारत में मशहूर हैं, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे खास पेड़ के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसकी चर्चा विदेशों के कृषि वैज्ञानिक कर रहे हैं. लखनऊ के मलिहाबाद के रहने वाले हाजी कलीम उल्लाह खान, जिनकी उम्र 84 साल है. पूरी दुनिया में हाजी साहब को 'मैंगो मैन' के नाम से जाना जाता है.‌ इन्होंने अब एक बार फिर से कमाल कर दिया है. दरअसल इन्होंने 2023 में एक नए आम की नस्ल का पौधा लगाया था, जो अब पेड़ बन चुका है और इस पर बेहद बड़े पत्ते आए हैं. यह पेड़ अमूमन आम के पत्तों से एकदम अलग है. इनका आकार काफी बड़ा है.

उगा दिया दुनिया का अनोखा पेड़

इंडिया टुडे के डिजिटल प्लेटफॉर्म किसान तक से खास बातचीत में हाजी कलीम उल्लाह खान ने बताया कि ग्राफ्टिंग तकनीक की मदद से इस आम के पेड़ का इजाद किया गया है. उन्होंने बताया कि वर्ष 2023 में उन्होंने आमों के ऊपर एक और प्रयोग करने के विचार से कई आमों की गुठली लेकर उसे बो दिया था. अब छोटा सा आम का पेड़ आ गया है. जिसे देखकर बेहद खुशी हुई. यह प्रयोग सफल होगा, क्योंकि इन्होंने अब तक जितने भी आमों के ऊपर प्रयोग किए हैं सभी सफल रहे हैं. लाखों की तादाद में अब तक आम के पेड़ लगा चुके हैं. 

 यह पेड़ अमूमन आम के पत्तों से एकदम अलग है.
यह पेड़ अमूमन आम के पत्तों से एकदम अलग है.

हाजी साहब बताते हैं कि इस नए पेड़ के पत्ते इतने बड़े हैं कि इसे देखकर लग रहा है कि इसके ऊपर जब आम आएगा तो बेहद बड़े आकार का आएगा. उन्होंने बताया कि इस पर आम आने में अभी 3 से 4 साल का वक्त लग जाएगा क्योंकि अभी इसका जो आकार है वो और बड़ा होगा. तब इस पर बौर आएंगे और फिर आम आएंगे.

पतले रस का होगा बेहद स्वादिष्ट आम

उन्होंने बताया कि उनका अब तक का अनुभव यही कहता है कि इतने बड़े पत्ते के पेड़ पर जब आम आएगा तो वो पतले रस का होगा. पतले रस के आम जल्दी हजम भी हो जाते हैं और ज्यादा ताकत देते हैं लोगों को इसीलिए इसके पत्ते को देखते हुए यही लग रहा है कि यह दुनिया का अनोखा पेड़ बनने जा रहा है, क्योंकि अभी तक इस तरह के बड़े पत्तों के आम के पेड़ को किसी ने नहीं लगाया है. पूरी दुनिया का यह अनोखा आम का पेड़ होगा, जिसके इतने बड़े पत्ते होंगे. 

2008 में मिला पद्मश्री सम्मान

बता दें कि 2008 में इनको अपने इसी अद्भुत काम के लिए तत्कालीन राष्ट्रपति प्रतिभा पाटिल ने पद्मश्री सम्मान से नवाजा था. हैरानी ही बात तो ये है कि दुनिया में मैंगो मैन के नाम से मशहूर शख्स ने केवल 7वीं तक पढ़ाई की है, लेकिन बड़े-बड़े वैज्ञानिक आज भी उनसे सलाह लेते हैं.

ये भी पढ़ें-

तमिलनाडु में तीन गुना बढ़ गया हल्दी का होलसेल रेट, किसानों की हो रही है बंपर कमाई, जानें ताजा मंडी भाव

इस योजना के लिए सरकार ने जारी की सहायता राशि, 944666 लाभार्थियों के खातों में पहुंचे 708 करोड़ रुपये