scorecardresearch
गुरुग्राम की मंडियों में बुरा हाल, उठान न होने से सरसों और गेहूं का लगा अंबार, मजिस्ट्रेट ने दिए सख्त निर्देश

गुरुग्राम की मंडियों में बुरा हाल, उठान न होने से सरसों और गेहूं का लगा अंबार, मजिस्ट्रेट ने दिए सख्त निर्देश

जिला खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति नियंत्रक अनिल कुमार का कहना है कि विभाग ने फर्रुखनगर में 8000 मीट्रिक टन क्षमता का एक और गोदाम किराए पर ले लिया है. डीएफएससी का कहना है कि हमने फर्रुखनगर में नए ठेकेदारों को काम पर रखा है और सरसों के उठान और परिवहन का काम उन्हें सौंपा जा रहा है. 

advertisement
गुरुग्राम में मंडियों के अंदर फसल को रखने के लिए नहीं बची है जगह. (सांकेतिक फोटो) गुरुग्राम में मंडियों के अंदर फसल को रखने के लिए नहीं बची है जगह. (सांकेतिक फोटो)

हरियाणा के गुरुग्राम में मंडियों के अंदर गेहूं और सरसों का अंबार लगा हुआ है. उपज की नई आवक को रखने के लिए मंडियों में जगह तक नहीं है, क्योंकि खरीदे गए गेहूं और सरसों का अभी तक उठान नहीं हो पाया है. ऐसे में जिला मजिस्ट्रेट निशांत कुमार यादव ने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों और परिवहन ठेकेदारों से अनाज मंडियों से गेहूं और सरसों की फसल के उठान में तेजी लाने को कहा है. ऐसी खबरें थीं कि आधे से अधिक गेहूं और सरसों की फसल को अभी तक उठाकर भंडारण के लिए गोदामों में नहीं पहुंचाया गया है. 

यादव ने ठेकेदारों को चेतावनी दी कि यदि उन्होंने समय पर फसल का उठाव एवं परिवहन नहीं किया तो प्रशासन उनके खिलाफ मामला दर्ज कराने को बाध्य होगा. उन्होंने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों से यह भी कहा कि यदि पहले से नियुक्त परिवहन ठेकेदार ठीक से काम नहीं कर रहे हैं तो वे नए परिवहन ठेकेदारों की तलाश करें. हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद प्रसाद ने जिला मजिस्ट्रेट और अन्य स्थानीय अधिकारियों के साथ एक वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से गुरुग्राम में खरीद प्रक्रिया की समीक्षा की.

ये भी पढ़ें-  UP के इस जिले में किसानों के घर से हुई 60 फीसदी गेहूं की खरीद, मोबाइल वैन से ढोया गया अनाज

16000 टन सरसों मंडियों में पड़ी हुई है

सीएस ने जिलाधिकारी को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि जे-7 फॉर्म जारी होने के 72 घंटे के अंदर किसानों को उनकी फसल का भुगतान मिल जाए. निशांत यादव ने बताया कि हेलीमंडी, फर्रुखनगर और सोहना मंडियों में अब तक 32 हजार 388 मीट्रिक टन सरसों की खरीद हो चुकी है. इसमें से 16000 मीट्रिक टन अभी भी बाजारों में पड़ा हुआ है और भंडारगृहों तक पहुंचाए जाने की अपनी बारी का इंतजार कर रहा है. इसी प्रकार मंडियों में 38,630 मीट्रिक टन गेहूं की आवक हो चुकी है. इस फसल का आधे से अधिक हिस्सा अभी भी उठाया जाना और भंडारगृहों तक पहुंचाया जाना बाकी है.

रविवार को मंडियां रहेंगी बंद

बता दें कि कल ही खबर सामने आई थी कि हरियाणा के मुख्य सचिव ने शनिवार चंडीगढ़ से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों एवं अन्य अधिकारियों से रबी-फसल की खरीद से संबंधित व्यवस्थाओं की समीक्षा बैठक के दौरान उठान को लेकर सख्त निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि किसानों व आढ़तियों से तालमेल करके रविवार को मंडियों में फसल की खरीद बंद रखें और ट्रकों व अन्य वाहनों के माध्यम से 24 घंटे में 50 प्रतिशत गेहूं व सरसों की फसलों को मंडियों से कल शाम तक उठान करवाकर गोदामों में रखवाएं.

ये भी पढ़ें- गेहूं, सरसों खरीद के बीच रविवार को बंद रहेंगी हरियाणा की मंडियां, सरकार ने दिए सख्त निर्देश