scorecardresearch
UP के इस जिले में किसानों के घर से हुई 60 फीसदी गेहूं की खरीद, मोबाइल वैन से ढोया गया अनाज

UP के इस जिले में किसानों के घर से हुई 60 फीसदी गेहूं की खरीद, मोबाइल वैन से ढोया गया अनाज

अधिकारियों ने कहा कि प्रति क्विंटल गेहूं के लिए 2,275 रुपये के साथ-साथ तौल राशि भी किसानों के खातों में भेजी जा रही है. किसी भी समस्या के समाधान के लिए खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग ने टोल फ्री नंबर 18001800150 जारी किया है, जिसके माध्यम से किसान जिला खाद्य विपणन अधिकारी से संपर्क कर सकते हैं.

advertisement
प्रयागराज में गेहूं खरीद ने पकड़ी रफ्तार. (सांकेतिक फोटो) प्रयागराज में गेहूं खरीद ने पकड़ी रफ्तार. (सांकेतिक फोटो)

उत्तर प्रदेश में गेहूं की खरीद जोरो पर है. सभी जिलों में गेहूं की बंपर खरीद हो रही है. साथ ही किसानों को समय पर भुगतान भी किया जा रहा है. खास बात यह है कि राज्य सरकार ने अकेले प्रयागराज जिले में 293 गेहूं क्रय केंद्र खोले हैं. इसके अलावा जिले में मोबाइल खरीद वैन के माध्यम से किसानों के घर पर ही गेहूं की खरीद की जा रही है. प्रयागराज के क्षेत्रीय खाद्य विपणन अधिकारी बीसी गौतम ने कहा कि प्रयागराज में 60 फीसदी से अधिक खरीद इन वैन के माध्यम से हुई है.

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनाव से पहले यूपी सरकार ने गेहूं खरीद केंद्रों की संख्या में 10 प्रतिशित की वृद्धि की थी. अब राज्य भर में गेहूं क्रय केंद्रों की संख्या 6,400 से अधिक हो गई. यह कदम 2024-25 के रबी विपणन सीजन में 60 लाख मीट्रिक टन (एमटी) के खरीद लक्ष्य को प्राप्त करने के प्रयासों का हिस्सा है. चूंकि गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 2,275 प्रति क्विंटल है. वहीं, लक्षित खरीद के विरुद्ध राज्य के किसानों को लगभग 13,650 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-  गेहूं, सरसों खरीद के बीच रविवार को बंद रहेंगी हरियाणा की मंडियां, सरकार ने दिए सख्त निर्देश

 3.02 लाख टन गेहूं खरीद का है लक्ष्य

किसानों का पंजीकरण सिर्फ केंद्र पर ही नहीं बल्कि विभिन्न गांवों में भी किया जा रहा है. इस बार प्रदेश सरकार ने जिले में 3.54 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य रखा है, जबकि पिछली बार 3.02 लाख मीट्रिक टन गेहूं खरीद का लक्ष्य था. मार्च से अब तक 6,526 मीट्रिक टन गेहूं खरीदा जा चुका है, जो पिछले साल इसी महीने में हुई खरीद का पांच गुना है. उन्होंने बताया कि निर्धारित लक्ष्य को पूरा करने के लिए सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं और इसकी लगातार निगरानी की जा रही है.

100 क्विंटल तक गेहूं की बिक्री पर सत्यापन से छूट

इस बार योगी सरकार ने गेहूं का समर्थन मूल्य 2,275 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है, जो पिछले साल से 150 रुपये ज्यादा है. पिछली बार समर्थन मूल्य 2125 रुपये था. यह भी निर्देश जारी किए गए हैं कि खरीद के 48 घंटे के भीतर किसानों के आधार से जुड़े बैंक खातों में भुगतान किया जाएगा. इस वर्ष 100 क्विंटल तक गेहूं की बिक्री पर सत्यापन से छूट दी गई है. अब क्रय केंद्रों पर प्रति क्विंटल 20 रुपये तौल शुल्क भी किसानों को वापस किया जाएगा.

ये भी पढ़ें- Wheat Procurement : इन वजहों से गेहूं खरीद में भारी गिरावट, अभी तक मंडियों में 86 लाख टन ही पहुंचा अनाज