scorecardresearch
Mandi Rates: केले का दुश्मन बना आम, बुरी तरह घट गए दाम, जान‍िए क‍िस मंडी में क‍ितना चल रहा है रेट

Mandi Rates: केले का दुश्मन बना आम, बुरी तरह घट गए दाम, जान‍िए क‍िस मंडी में क‍ितना चल रहा है रेट

Banana Price: प‍िछले दो महीने में ही केले के दाम में 3000 से 4000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल तक की गिरावट दर्ज की गई है. इसकी वजह से क‍िसान परेशान हैं. जलगांव के एक क‍िसान ने बताई आपबीती. जान‍िए क‍िस वजह से ग‍िरा केले का दाम. 

advertisement
क्यों कम हो गया केला का दाम (Photo-Kisan Tak) क्यों कम हो गया केला का दाम (Photo-Kisan Tak)

केले के दाम में भारी ग‍िरावट दर्ज की गई है. इसी साल मार्च के अंत‍िम सप्ताह में केले का दाम 5000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल तक पहुंच गया था. लेक‍िन अब इसका दाम स‍िर्फ 500 से 1000 रुपये तक रह गया है. इसकी वजह से महाराष्ट्र के क‍िसान परेशान हैं. महाराष्ट्र बड़ा केला उत्पादक है और यहां का भुसावल (जलगांव) इसके ल‍िए देश भर में मशहूर है. जलगांव के केले को जीआई टैग म‍िला हुआ है इसल‍िए यहां से बड़े पैमाने पर इसका एक्सपोर्ट होता है. क‍िसान बता रहे हैं क‍ि इस समय दाम इतना कम हो गया है क‍ि एक्सपोर्ट क्वाल‍िटी के केले का दाम भी 100 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल से अध‍िक बहुत कम ही जगहों पर म‍िल रहा है. ऐसा भी नहीं है क‍ि आवक बहुत अध‍िक हो. कम आवक के बावजूद इसकी मांग घटी हुई है. ज‍िसका सीधा असर क‍िसानों की जेब पर पड़ रहा है. लेक‍िन बड़ा सवाल है क‍ि क्या आम ने केले का खेल ब‍िगाड़ द‍िया है? 

क‍िसानों का कहना है क‍ि यह फलों के राजा आम का सीजन है इसल‍िए इस सीजन में केले की ड‍िमांड बहुत कम हो गई है. ऐसे में दाम कम हो गया है. महाराष्ट्र की ज्यादातर मंड‍ियों का यही हाल है. बहुत मुश्किल से जनवरी से लेकर मार्च तक क‍िसानों को केले का अच्छा दाम म‍िला था. लेक‍िन मार्केट में अब इसका भाव भी बहुत घट गया है. इससे किसानों की आमदनी गिर गई. अब केले की खेती करने वाले किसानों की किस्मत में मायूसी के अलावा कुछ नहीं दिख रहा है. केला ऐसी फसल नहीं है क‍ि उसे स्टोर करके बहुत ज्यादा द‍िन तक रखा जा सके. इसल‍िए क‍िसानों को मजबूरी में कम दाम पर बेचना पड़ता है. 

स‍िर्फ 600 रुपये क्व‍िंटल का दाम 

जलगांव जिले के किसान दीपक काले ने 'क‍िसान तक' से बातचीत में कहा क‍ि उन्होंने 17 क्विंटल केला बेचा और उसका भाव उन्हें सिर्फ 600 रुपये प्रति क्विंटल मिला. केले की क्वालिटी अच्छी थी इसलिए इतना दाम म‍िला. वरना कुछ क‍िसानों को इससे भी कम भाव म‍िल रहा है. व्यापार‍ियों का कहना है कि बाजार में केले की डिमांड नहीं हो रही है. इस समय लोग आम और तरबूज-खरबूज पर काफी जोर दे रहे हैं. इसल‍िए केला सस्ता है. ऐसे में अब केला उत्पादक क‍िसान आम का सीजन खत्म होने का इंतजार कर रहे हैं. केले के दाम में स‍िर्फ दो महीने में ही 3000 से 4000 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल तक की ग‍िरावट आ चुकी है. 

ये भी पढ़ें- Onion Price: प्याज की खेती और दम तोड़ता दाम... मह‍िलाओं ने सुनाई आप बीती

क‍िस मंडी में क‍ितना है दाम  

  • पुणे मंडी में 31 मई को स‍िर्फ 8 क्व‍िंटल केले की आवक हुई. इसके बावजूद क‍िसानों को इसका न्यूनतम दाम स‍िर्फ 800 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल म‍िला. अध‍िकतम भाव 1200 और मॉडल प्राइस 1000 रुपये रहा. यहां पर यही भाव 30 मई को भी रहा. 
  •  नागपुर भुसावली मंडी में 27 मई को स‍िर्फ 15 क्व‍िंटल केले की आवक हुई थी. इसके बावजूद क‍िसानों को स‍िर्फ 450 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल के न्यूनतम दाम पर केला बेचना पड़ा. अध‍िकतम दाम 550 रुपये रहा.  
  • सोलापुर मंडी में 100 क्व‍िंटल केले की आवक हुई. इतनी कम आवक के बावजूद क‍िसानों को इसका न्यूनतम दाम स‍िर्फ 510 रुपये म‍िला. अध‍िकतम भाव 790 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल रहा.  

(Source: Maharashtra State Agriculture Marketing Board)