scorecardresearch
आखिर क्यों इतने मजबूर हो गए किसान? खुद ही अपने 40 क्विंटल प्याज में लगा दी आग

आखिर क्यों इतने मजबूर हो गए किसान? खुद ही अपने 40 क्विंटल प्याज में लगा दी आग

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में प्याज की गिरती कीमतों और बेमौसम बारिश से उपज खराब होने पर निराश किसान ने अपने 40 क्विंटल प्याज की उपज में आग लगा दी. किसान ने कहा प्याज की खेती से सिर्फ और सिर्फ घाटा ही हो रहा है. बच्चों के स्कूल की फीस तक भरने के पैसे नहीं हैं.

advertisement
किसान ने 40 क्विंटल प्याज जलाया किसान ने 40 क्विंटल प्याज जलाया

महाराष्ट्र में प्याज की खेती करने वाले किसानों की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है. कभी बेमौसम बारिश तो कभी बाज़ारों में उपज का उचित दाम नहीं मिल पा रहा है. राज्य में पिछले दो साल से प्याज की कीमतों मे गिरावट हो रही है, इसके चलते किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा हैं. वहीं इस साल बेमौसम बारिश के कारण रबी सीजन के प्याज की फसलों को अधिक नुकसान हुआ है. ऐसे में किसान डबल नुकसान झेल रहे हैं.  

किसानों का कहना है कि बाज़ार में प्याज का दाम 2 से लेकर 8 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. जबकि प्याज की खेती में प्रति किलो के हिसाब से 12 से 15 रुपये का खर्च आता है. ऐसे में किसान अपनी लागत तक नहीं निकाल पा रहे हैं.  इसके चलते किसान अब अपने प्याज की फसल को ट्रैक्टर से नष्ट करने पर मजबूर हैं. वहीं ताजा मामला सामने आया है अहमदनगर से, जंहा पर निराश किसानों ने बड़े पैमाने पर प्याज को जला दिया है. 

किसान ने बयां किया अपना दर्द 

अहमदनगर जिले के राहुरी तालुका के रहने वाले किसान अमोल भिंगारे बताते हैं कि पहले साल से प्याज की कीमतों का दर्द झेल रहा हूं और इस साल बेमौसमी बारीश और दामों में कमी के चलते संकट में आ गया हूं. हालत यह हो गई है कि अब अपने बच्चों के स्कूल की फीस भी नहीं भर पा रहा हु. भिंगारे का कहना है कि बेमोसमी बारिश के कारण प्याज की फसल को खराब हुए 15 दिन से ज्यादा का समय बीत गया लेकिन प्रशासन की तरफ से अभी कोई ध्यान नहीं दिया गया. कुदरत की मार और प्रशासन की अनदेखी की वजह से निराश किसान ने अपने 3 एकड़ में लगे प्याज में आग लगा दी. किसान ने बताया कि 3 एकड़ में उसे 2 लाख का खर्च आया था और 40 टन प्याज उत्पादन मिला था. लेकिन परेशान किसान अपनी फसल को नष्ट करने पर मजबूर हुआ.

ये भी पढ़ें- Onion Price: प्याज की खेती और दम तोड़ता दाम... मह‍िलाओं ने सुनाई आप बीती

किस मंडी में कितना मिल रहा है दाम 

  • नासिक में 31 मई  को 1750  क्विंटल प्याज की आवक हुई. न्यूनतम दाम 400 रुपये प्रति क्विंटल रहा. और अध‍िकतम दाम 1251 जबकि औसत दाम 800 
  • सतारा मंडी में 200 क्व‍िंटल प्याज की आवक हुई. यहां न्यूनतम दाम 300 रुपये और अधिकतम दाम 900 जबकि औसत 400 रुपये प्रति क्विंटल रहा.
  • अकोला में मंडी में 405 क्विंटल की आवक हुई. यहां न्यूनतम दाम 400 और और अधिकतम दाम 800 जबकि औसत दाम 600 रुपये प्रति क्विंटल रहा.