scorecardresearch
Crop Damage: बेमौसम बारिश से केले की खेती को भारी नुकसान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

Crop Damage: बेमौसम बारिश से केले की खेती को भारी नुकसान, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट 

महाराष्ट्र के किसान केले की कम कीमतों से पहले ही परेशान थे, अब बार‍िश ने उनका डबल नुकसान कर द‍िया है. यवतमाल जिले में केले की खेती करने वाले क‍िसानों को भारी नुकसान हुआ है. अगले 24 घंटे में बार‍िश के पूर्वानुमान ने क‍िसानों को और डरा द‍िया है. 

advertisement
बेमौसम बारिश के कारण केले के बाग हुए खराब बेमौसम बारिश के कारण केले के बाग हुए खराब

महाराष्ट्र के यवतमाल जिले में बेमौसम बारिश के कारण केले की खेती को बड़े पैमाने पर नुकसान पहुंचा है. इसके चलते किसानों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है. वहीं मौसम व‍िभाग ने अगले 24 घंटे में बारिश का पूर्वानुमान जारी क‍िया है. महाराष्ट्र में किसानों की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है. कभी बेमौसम बारिश तो कभी बाज़ारों में उपज का उचित दाम नहीं 
मिल पा रहा है. यवतमाल जिले के महागांव में सोमवार को तेज हवाओं के साथ हुई बेमौसम बारिश के कारण केले के बाग को 
बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ है. किसानों का कहना कि वो पहले से ही केले कीमतों में गिरावट से परेशान थे और अब बेमौसम बारिश ने एक बार फ‍िर भारी नुकसान कर दिया है. गांव में कम से कम पांच से सात किसानों के केले बाग पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं.

किसानों ने बताया कि फसल नुकसान का सर्वे के लिए उन्होंने कृषि विभाग से अपील की है लेकिन अभी तक कोई अधिकारी खेत में सर्वे के ल‍िए नहीं आया है. इसल‍िए अब मुआवजा म‍िलने की उम्मीद भी नहीं है. वहीं मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार को भी महाराष्ट्र के कई जिलों में बारिश होने संभावना जताई गई है. पिछले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र के विदर्भ समेत कई क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं. कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हुई है.

किसान ने बताई आपबीती 

यवतमाल जिले के महागांव के रहने वाले किसान जम्बुवंत गणपतराव धनवर बताते हैं कि सोमवार को तेज हवाओं साथ हुई बारिश के कारण उनके 2 एकड़ में लगे केले के बाग पूरी तरह से नष्ट हो गए. धनवर का कहना है कि वो कुछ दिनों में केले की हार्वेस्टिंग करने वाले थे. लेकिन बेमौसम बारिश वजह से सब बर्बाद हो गया. धनवर ने बताया की दो एकड़ की खेती में उनकी डेढ़ लाख रुपये से ज्यादा की लागत आई थी. लेकिन बारिश में पूरा बाग खराब होने के कारण पूरी लागत पानी में बह गई. 

ये भी पढ़ें- Onion Price: प्याज की खेती और दम तोड़ता दाम... मह‍िलाओं ने सुनाई आप बीती

क‍िसानों को डबल नुकसान 

जिले में कई किसानों के केले के बाग बारिश से नष्ट हो गए हैं. इस समय केले का थोड़ा सही दाम म‍िल रहा था. किसान धनवर ने बताया क‍ि अब बाजार में केले का भाव स‍िर्फ 8 रुपये से लेकर 10 रुपये प्रति क‍िलो तक ही रह गया है. पिछले एक महीने से कीमतों में भारी गिरावट देखी जा रही है. पहले कीमतें अच्छी मिल रही थीं. लेकिन अब बेमौसम बारिश और कीमतों में गिरावट से किसानों को डबल नुकसान उठाना पड़ रहा है. 

अगले 24 घंटों में मौसम का पूर्वानुमान 

महाराष्ट्र, राजस्थान, केरल, तमिलनाडु और तटीय आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश संभव है. राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली और पंजाब और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के छिटपुट स्थानों पर धूलभरी आंधी और छिटपुट बारिश संभव है. पश्चिमी हिमालय, पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, तेलंगाना और कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है.