scorecardresearch
OMG! एक किलो आम की कीमत पौने तीन लाख, ऐसा क्या है खास? जान लें पूरी बात

OMG! एक किलो आम की कीमत पौने तीन लाख, ऐसा क्या है खास? जान लें पूरी बात

क्या आपने पौने तीन लाख रुपये कीमत का आम खाया या देखा है? अगर नहीें तो हम आपको बताते हैं. यह आम है मियाजाकी जो खास तौर पर जापान में होता है, लेकिन उसे झारखंड के जामताड़ा में दो भाइयों ने अपने बाग में उगाया है. आम की यह किस्म दूर-दूर तक चर्चा का विषय बनी हुई है.

advertisement
झारखंड के दो भाइयों ने उगाया मियांजाकी आम झारखंड के दो भाइयों ने उगाया मियांजाकी आम

आम तो आपने बहुत खाए होंगे. महंगे सस्ते कई तरह के आम खरीदे भी होंगे. लेकिन क्या कभी पौने तीन लाख रुपये किलो का आम देखा है? यह कीमत सुनते ही आप हैरत में पड़ गए होंगे क्योंकि सबसे महंगा आम आपने हापूस या अल्फांसो को देखा-सुना है. लेकिन इस आम का दाम तो लाख में है. इस आम का नाम है मियाजाकी जिसे झारखंड के एक किसान ने अपने बाग में उगाया है. वैसे तो यह आम भारत का नहीं है, मगर इसे झारखंड में उगाने का श्रेय एक किसान को जाता है. इस किसान का नाम अरिंदम चक्रवर्ती है. उनके साथ अनिमेष चक्रवर्ती भी हैं जिन्होंने दुनिया के सबसे महंगे आम को उगाने का कमाल किया है.

मियाजाकी वेरायटी का आम जापान में उगाया जाता है. वैश्विक बाजार में इस एक किलो आम की कीमत ढाई से पौने तीन लाख रुपये तक है. लेकिन अब यह आम जामताड़ा में भी फलने लगा है. यह कमाल किया है जामताड़ा के अंबा गांव के रहनेवाले किसान अरिंदम चक्रवर्ती और अनिमेष चक्रवर्ती ने. अनिमेष और अरिंदम दोनों भाई हैं जिन्होंने मिलकर अपने बागान में मियाजाकी प्रजाति के आम को सफलतापूर्वक उगाया है. इस साल उसमें फल भी लगे हैं. 

ये भी पढ़ें: Rajasthan: अंधड़ से आम-खजूर में हुआ नुकसान, किसान परेशान

जापान का आम है मियांजाकी

दरअसल, जापान के मियाजाकी प्रांत में उगने वाले इस आम का असली नाम ताइयो-नो-टोमागो है जिसे सूरज का अंडा भी कहते हैं. आम देखने में काफी खूबसूरत है और इसमें औषधीय गुण भी बहुत हैं. इस आम में औषधीय गुण होने के कारण इसकी कीमत अधिक होती है. पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में यह आम 15 सौ रुपये प्रति पीस तक बिकता है. अब इसी से समझ सकते हैं कि यह आम कितना महंगा होता है. भारत में इसे बहुत कम मात्रा में उगाया जाता है, साथ ही एक्सपोर्ट के हिसाब से ही इसकी बागवानी होती है. यही वजह है कि इसका दाम लाख में पहुंच जाता है.

बाग में लगाए 2000 पौधे

कुंडहित प्रखंड के अंबा निवासी इन दोनों भाइयों ने आम की बागवानी सफलतापूर्वक की है और इस साल उनके सात में से तीन पौधों में फल लगा है. अरिंदम बताते हैं कि उन्हें बागवानी का शुरू से शौक है और पिताजी से इसकी प्रेरणा मिली है. 2000 के लगभग आम के पौधों का इनका बागान है जिसमें सिर्फ मियाजाकी ही नहीं बल्कि विश्व के कई महंगे आमों का कलेक्शन है. सभी आम के पेड़ फल देने लगे हैं जिसमें अल्फांसो, आईवेरी, किंग ऑफ चकापात, इंडोनेशिया का हारून मनीष, बनाना मैंगो, पोर्टेल मैंगो, हनीड्यू जैसी विदेशी और देसी वेरायटी की 45 किस्में मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें: Mango Variety: मिठास है बेहद खास, अब्दुल्ला ग्रेट है इसका नाम, जानें कहां से आया ये आम