scorecardresearch
Dairy: NDDB के बताए ये टिप्स अपनाए तो बढ़ जाएगा पशुपालकों का मुनाफा

Dairy: NDDB के बताए ये टिप्स अपनाए तो बढ़ जाएगा पशुपालकों का मुनाफा

हाल ही में चारे से जुड़े एक कार्यक्रम के दौरान एडीडीबी के अध्यक्ष मीनेश शाह ने पशुपालकों का मुनाफा बढ़ाने के संबंध में कहा है कि पशुपालकों को चाहिए कि वो दुधारू जानवर, बछिया, सूखे जानवर और उनकी उम्र के आधार पर चारा खाने को दें. 

advertisement
गर्भवती गाय-भैंस को क्या खिलाएं गर्भवती गाय-भैंस को क्या खिलाएं

भारत दूध उत्पादन में नंबर वन है. बावजूद इसके पशुपालक को ठीक-ठाक मुनाफा ही नहीं होता है. इसके पीछे एक बड़ी वजह बताई जाती है प्रति पशु दूध उत्पादन का कम होना. लेकिन डेयरी एक्सपर्ट का कहना है कि यह कोई बड़ा काम नहीं है. जरूरत बस इतनी है कि पशुपालक साइंटीफिक तरीके से पशुपालन करें और नेशनल डेयरी डवलपमेंट बोर्ड (NDDB) के बताए सुझावों पर अमल करें. ऐसा करने से ना सिर्फ प्रति पशु दूध उत्पादन बढ़ेगा, बल्कि पशुपालकों की इनकम भी डबल हो जाएगी. 

इंडियन डेयरी एसोसिएशन (आईडीए) ने भी पशुपालकों की इनकम बढ़ाने के मकसद से कुछ टिप्स दिए हैं. वहीं उनका कहना है कि डेयरी सेक्टर में काम करने वाली महिलाओं को सशक्त बनाया जाए तो इस सेक्टर की लागत को कम किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: Feed-Fodder: भैंस को दाना-चारा खिलाते वक्त रखें इन 16 बातों का ख्याल, पढ़ें CIRB की रिपोर्ट 

पशुपालक ये काम करें तो बढ़ जाएगा दूध उत्पादन

दिल्ली में हुए एक कार्यक्रम के दौरान सेमिनार के दौरान एनडीडीबी के डॉ. आर. ओ गुप्ता, वरिष्ठ महाप्रबंधक  का कहना है कि फायदेमंद डेयरी के लिए किसानों को हाई जेनेटिक क्वालिटी वाले बैल का वीर्य प्रजनन के लिए अपनाना चाहिए. इतना ही नहीं पशुओं के लिए वैज्ञानिक आधार पर तय फीड-फोडर और देखभाल के तौर-तरीकों को अपनाना चाहिए.

डॉ. गुप्ता का कहना था कि इलाज से बेहतर रोकथाम है, इस बात का हर पशुपालक को पालन करना चाहिए. और सबसे बड़ी बात ये कि पशुओं का टीकाकरण वक्त से कराना चाहिए. इससे पशु का विकास भी होता है और उसकी उम्र भी बढ़ती है. वहीं समय से पशुओं को पेट के कीड़े वाली दवा खिलाने से बड़े नुकसान को टाला जा सकता है.   

ये भी पढ़ें: Breeder Bull: AI से गाय-भैंस को गाभिन कराने के लिए ब्रीडर सांड की ऐसे करनी होगी देखभाल

पशुपालन की लागत कम करता है डिजिटलीकरण

डॉ. गुप्ता ने फायदेमंद डेयरी के लिए सबसे बड़े बिन्दु पर बात करते हुए बताया कि बछड़ा पालन पर ध्यान देना बहुत जरूरी है. क्योंकि सभी तरह के पशुपालन में पशु का बच्चा एक बड़ा मुनाफा होता है. इसलिए बछड़े की देखभाल बहुत जरूरी है. इसके साथ ही उन्होंने पशुपालन क्षेत्र में डिजिटलीकरण के फायदों पर भी चर्चा की. डिजिटलीकरण के तहत गाय पालन में काऊ बैल्ट का इस्तेमाल करने की सलाह दी गई. इसके बारे में बताया कि ऐसा करने से हम बहुत सारी बीमारियों के बारे में वक्त रहते पता चल जाता है. जिससे बीमारी पर होने वाला खर्च तो बचता ही है, साथ ही पशु भी परेशानी से दूर रहता है और उसके उत्पादन पर किसी भी तरह का कोई असर नहीं पड़ता है.