scorecardresearch
50 हजार रुपये तक कमाई करा सकती है मुर्गी की वनराज नस्ल, अंडे और मांस दोनों की है डिमांड

50 हजार रुपये तक कमाई करा सकती है मुर्गी की वनराज नस्ल, अंडे और मांस दोनों की है डिमांड

किसानों के बीच देसी मुर्गी पालन एक लोकप्रिय बिजनेस के तौर पर बेहद तेजी से उभर कर सामने आया है. ऐसे में अगर आप मुर्गी पालन करना चाह रहे हैं तो मुर्गी की वनराज नस्ल का पालन कर सकते हैं. इस मुर्गी के अंडे और मांस दोनों की है डिमांड काफी अधिक है.

advertisement
मुर्गी की वनराज नस्ल मुर्गी की वनराज नस्ल

देश के ग्रामीण क्षेत्रों में किसानों के बीच देसी मुर्गी पालन एक लोकप्रिय बिजनेस के तौर पर बेहद तेजी से उभर कर सामने आया है. खेती-किसानी के अलावा ग्रामीणों के लिए यह एक अतिरिक्त आय कमाने का साधन है. सरकार भी किसानों को इस बिजनेस में दिलचस्पी दिखाने के लिए लगातार प्रोत्साहित कर रही है.बता दें देसी मुर्गी पालन के लिए किसानों को ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है. इसके व्यवसाय को हम घर के खाली जगह, आंगन या खेतों में शुरू कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप मुर्गी पालन करना चाह रहे हैं तो मुर्गी की वनराज नस्ल का पालन कर सकते हैं. इस मुर्गी के अंडे और मांस दोनों की है डिमांड काफी अधिक है. साथ ही इसका पालन कर 50 हजार रुपये तक कमाई कर सकते हैं.

वनराज की खासियत

वनराज देसी मुर्गियों में सबसे अच्छी मानी जाती है. भारत में मौजूद देसी नस्ल में वनराजा काफी लोकप्रिय है. खासकर वनराज मुर्गियों की रोग प्रतिरोधक क्षमता अधिक होती है, जिसके कारण इसका ग्रामीण क्षेत्रों में आसानी से पालन किया जा सकता है. वनराजा मुर्गी का पालन अंडा और मीट दोनों से हिसाब से करना किसानों के लिए बेहतर होता है क्योंकि इसके अंडे पौष्टिक होने के कारण महंगे बिकते हैं. वनराजा मुर्गी पालन कर इसके अंडा और मीट दोनों से बढ़िया कमाई कर सकते हैं. यह नस्ल पांच महीने के बाद अंडा देना शुरू कर देती है.

ये भी पढ़ें:- First love plant: 'पहला प्यार' फूल के बारे में जानते हैं? मुश्किल से मिलता है और मिल जाए तो...

मिलेगा इतना मुनाफा

बता दें कि अगर आप 10 से 15 वनराज मुर्गियों के साथ बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो आपको 40 से 50 हजार रुपये की लागत आएगी. जब ये मुर्गियां पूरी तरह से विकास कर लेंगी और आप इन्हें बाजार में बेचेंगे तो यह आपको लागत से दो गुना ज्यादा मुनाफा दे सकती हैं. विशेषज्ञों का कहना है कि जितने बड़े स्तर पर आप इनका बिजनेस शुरू करेंगे कमाई में भी उतना ही इजाफा होगा.

इस तरह से करें पालन

जो किसान या पशुपालक मुर्गी पालन का कारोबार शुरू करना चाहते हैं, वे वनराजा मुर्गी का पालन कर सकते हैं. इसका पालन खुले स्थानों पर आसानी से किया जा सकता है. इसके पालन के लिए प्रोटीन, विटामिन और मिनरल युक्त आहार के साथ करने पर मुर्गी पालन में काफी मुनाफा मिलता है. वहीं, संक्रमण से होने वाली मृत्यु दर कम करने के लिए इसके चूजों का टीकाकरण जरूर करवाएं. वहीं अगर आप वनराजा मुर्गी का पालन अंडा उत्पादन के लिए कर रहे हैं, तो पालन में मादा चूजों की संख्या अधिक रखें और उनके खाने-पीने की व्यवस्था अच्छी रखें. साथ ही मुर्गियों के आवास फार्म की मिट्टी समय-समय पर बदलें, इससे मुर्गियों में संक्रमण फैलने का खतरा कम होता है. ऐसा करके आप महीने में 50 हजार रुपये तक कमाई कर सकते हैं.