ओलों से बर्बाद हुई फसल, बांदा में क‍िसान ने खाया जहर तो महोबा में सदमे से एक की मौत

ओलों से बर्बाद हुई फसल, बांदा में क‍िसान ने खाया जहर तो महोबा में सदमे से एक की मौत

यूपी में पिछले कुछ दिनों से मौसम की मार का सीधा असर किसानों पर पड़ा है. साल भर की कमाई के रूप में खेत में खड़ी फसलें आंधी बारिश में नष्ट हो गईं. इससे छोटी जोत के किसान भारी सदमे में हैं. परिणामस्वरूप बुंदेलखंड में बांदा के एक किसान ने खुदकुशी कर ली. वहीं, महोबा में खेत में तबाही का मंजर देखकर गमगीन किसान की दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई.

यूपी के बांदा में खराब मौसम से फसल नष्ट होने पर किसान ने खुदकुशी कर ली
न‍िर्मल यादव
  • Banda,
  • Mar 22, 2023,
  • Updated Mar 22, 2023, 5:13 PM IST

पिछले कुछ दिनों से हो रही बारिश व ओलावृष्टि के चलते बुंदेलखंड सहित यूपी के तमाम इलाकों में किसानों की फसलों को व्यापक पैमाने पर नुकसान पहुंचा है. सरकार इस नुकसान का आंकलन कर रही है, मगर इस बीच, साल भर की कमाई, एक ही झट‍के में मौसम की भेंट चढ़ने से दो किसानों की मौत की खबर ने स्थिति को गंभीर बना दिया है. जानकारी के अनुसार बीते रविवार और सोमवार को हुई ओलावृष्टि, बारिश और तूफान के कारण फसलों की तबाही को देख कर बांदा में कालिंजर के किसान रमेश ने खेत पर जहर खा लिया. इसके अलावा महोबा जिले में किसान विश्वनाथ भी इस सदमे को झेल नहीं पाए और बीती देर रात दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हो गई.

बांदा में किसान ने जहर खाया

यूपी के बांदा जिले में कालिंजर थाना क्षेत्र के रिठौली गांव के 50 वर्षीय किसान रमेश ने मंगलवार को खराब मौसम से बर्बाद हुई फसलों को देखकर अपने खेत में ही जहरीला पदार्थ खा लिया. परिजनों द्वारा रमेश को नरैनी अस्पताल लाया गया. जहां से गंभीर हालत में उसे बांदा अस्पताल के लिए रेफर कर दिया गया. बांदा जिला अस्पताल के चिकित्सक डॉ प्रदीप गुप्ता ने बताया कि गंभीर हालत में लाए गए किसान ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया.

मृतक के भतीजे बहादुर ने बताया कि उसके चाचा अपने खेत में बोई गई चने की फसल को काटने की तैयारी कर रहे थे. इस बीच मौसम खराब हो गया. बारिश बंद होने पर वह खेत पर गए और नष्ट हुई फसल देख कर जहरीला पदार्थ खा लिया. परिजनों ने खेत रमेश को बेसुध पाया. इसकी जानकारी गांव वालों को मिलने पर गंभीर हालत में अस्पताल पहुंचाया. जहां इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई.

किसान की आर्थिक स्थिति खराब थी

मृतक के भाई लुसिया ने बताया कि रमेश के पास कुल 2 बीघा जमीन है. इसमें उन्होंने चना की फसल बोई थी. सोमवार और मंगलवार को हुई ओलावृष्टि के चलते फसल बर्बाद हो गई. इस सदमे को बर्दाश्त नहीं कर पाने के कारण रमेश ने खुदकुशी कर ली.

पुलिस ने इस मामले में फिलहाल चुप्पी साध रखी है. आज मृतक का पोस्टमार्टम होने के बाद ही पुलिस की ओर से इस घटना पर मामला दर्ज कर कोई आधिकारिक बयान दिया जाएगा.

महोबा में हुई किसान की मौत

बांदा के पड़ोसी जिले महोबा में भी फसल बर्बाद होने से 56 वर्षीय किसान श‍िवनाथ की दिल का दाैरा पड़ने से मौत हो गई. प्राप्त जानकारी के अनुसार महोबा में थाना कबरई के मकरबई गांव के किसान विश्वनाथ के पास 5 बीघा जमीन है. उन्होंने खेत में गेहूं की फसल बोई थी. ओलावृष्टि, आंधी और बारिश में किसान की फसल नष्ट हो गई. जो थोड़ी बहुत फसल बच गई थी, उसे समेट कर विश्वनाथ देर शाम को घर पर ले आए.

परिजनों ने बताया कि बीती देर रात उन्हें अचानक सीने में तेज दर्द हुआ. परिवार के सदस्य उन्हें महोबा अस्पताल ले जा रहे थे, तभी रास्ते में किसान की मौत हो गई.

ये भी पढ़ें, यूपी और बिहार के किसानों के लिए सौगात बनेगा वाराणसी का इंटीग्रेटेड पैक हाउस

ये भी पढ़ें, Video: ऊंट बिना पानी पिए कितने दिनों तक रह सकता है जीवित, देखें वीडियो

MORE NEWS

Read more!