Bihar Weather News: होली से पहले बारिश ने किसानों की बढ़ाई चिंता,जहानाबाद में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

Bihar Weather News: होली से पहले बारिश ने किसानों की बढ़ाई चिंता,जहानाबाद में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

बिहार का बदला मौसम का मिजाज राजधानी पटना में सुबह से ही आसमान में बादलों का साया. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में नालंदा, नवादा, जमुई, शेखपुरा, लखीसराय, पटना, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय जिलों के एक या दो स्थानों मे ओलावृष्टि की संभावना है. वहीं जहानाबाद जिले में ओलावृष्टि होने से फसलों को काफी नुकसान.

बिहार का बदला मौसम का मिजाज राजधानी पटना में सुबह से ही आसमान में बादलों का साया. मौसम विभाग के अनुसार राज्य में नालंदा, नवादा, जमुई, शेखपुरा, लखीसराय, पटना, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय जिलों के एक या दो स्थानों मे ओलावृष्टि की संभावना है
अंक‍ित कुमार स‍िंह
  • PATNA,
  • Mar 20, 2024,
  • Updated Mar 20, 2024, 9:58 PM IST

19 मार्च से पहले जहां किसान अपनी रबी फसलों को देखकर एक अच्छे उत्पादन के बीच होली त्योहार के स्वागत में लगे हुए थे. लेकिन बिहार राज्य में 19 मार्च से जिस तरह से मौसम के मिजाज में बदलाव हुआ है. उसके बाद से किसानों को अपनी फसल को लेकर चिंता बढ़ा दी है. राज्य के कई जिलों में हो रही हल्की बारिश से  आम,लीची सहित खेत में तैयार रबी की फसल के लिए खतरे की घंटी बजा दी है. बेमौसम बारिश को लेकर घाघ की कहावत इस स्थिति में काफी सटीक बैठ रही है. उन्होंने ने फागुन महीना में बारिश को लेकर कहा है कि पौष चौगुना, अगहन दून, माघ सवाई, फागुन सून.यानी अगर बारिश पौष में होती है तो उत्पादन चार गुना, अगहन में हो तो दोगुना, माघ में उसका आधा और फागुन में बारिश का मतलब सब कुछ साफ हो जाता है.  

जहानाबाद जिले में ओलावृष्टि होने से फसलों को काफी नुकसान.फोटो-किसान तक

मंगलवार की रात जहां जहानाबाद जिले में तेज हवा के साथ बारिश और ओलावृष्टि होने से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. वहीं पटना एयरपोर्ट पर वज्रपात की वजह से एक युवक की मौत हो गई. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार 20 मार्च को अनेक स्थानों में वर्षा 10-40 मिलीमीटर होने का अनुमान है. इसके साथ ही राज्य के अधिकांश जिलों के कुछ स्थानों में मेघ गर्जन के साथ वज्रपात एवं सतही हवा की गति झोंकों के साथ 40 -50 कि.मी.प्रति घंटे रहने की भी संभावना है. वहीं पटना में सुबह से आसमान में बादल छाए हुए है. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election Date: यूपी और बिहार में 7 चरणों में होगी वोटिंग, जानिए किस फेज में कहां होगा मतदान

बिहार के इन जिलों में बारिश को लेकर मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग के अनुसार 20 मार्च को राज्य के अधिकांश जिलों के एक दो स्थानों पर वज्रपात एवं हवा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा बहने का अनुमान है. विशेष कर नालन्दा, नवादा, जमुई, शेखपुरा, लखीसराय, पटना, वैशाली, समस्तीपुर, बेगूसराय जिलों के एक या दो स्थानों मे ओलावृष्टि की संभावना है. इस दौरान कई  स्थानों में वर्षा 10-40 मिलीमीटर होने का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग की ओर से पटना समेत 20 जिले में बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. वहीं राज्य के उत्तरी-पूर्व बिहार में आने वाले 25 मार्च तक बारिश को लेकर मौसम विभाग की ओर से संभावना व्यक्त किया गया है.

ये भी पढ़ें-बिहार में 7 चरणों में होगा चुनाव, आपके संसदीय क्षेत्र में इस तारीख को पड़ेगा मतदान

जहानाबाद जिले में ओलावृष्टि से फसलों को नुकसान

मौसम विभाग की ओर से 19 मार्च से 20 मार्च के बीच राज्य के कई जिलों में तेज हवा के साथ बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान लगाया गया था. वही मंगलवार की रात अचानक बारिश की बूंदों के बीच जहानाबाद जिले के कई स्थानों पर ओलावृष्टि होने से किसानों की मेहनत पर पानी फिर गया. ओलावृष्टि की वजह से रबी की फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. वहीं जहानाबाद जिला के देकुली मठ गांव के रहने वाले दुर्गा प्रसाद बताते है कि फागुन के महीने में बेमौसम बारिश,तेज हवा और ओलावृष्टि होने से रबी की तैयार फसलों के अलावा,गरमा सब्जी,सहित आम की फसल को काफी नुकसान पहुंचा है. वहीं करीब उनके गांव के दोनों तरफ दस से बारह किलोमीटर तक फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है. करीब करीब पचास प्रतिशत फसल बर्बाद हो चुका है. वहीं खेत में जलजमाव होने से जो फसल बचे है. वह भी बर्बाद हो जाएंगे. 

MORE NEWS

Read more!