scorecardresearch
बिहार में 7 चरणों में होगा चुनाव, आपके संसदीय क्षेत्र में इस तारीख को पड़ेगा मतदान

बिहार में 7 चरणों में होगा चुनाव, आपके संसदीय क्षेत्र में इस तारीख को पड़ेगा मतदान

लोकसभा चुनाव का बज गया बिगुल. देश सहित बिहार में सात चरणों में होंगे चुनाव. पहला चरण 19 अप्रैल को तो आखिरी एक जून को. बिहार की जनता 40 सीटों के लिए करेगी मतदान. 

advertisement
Lok Sabha Election Lok Sabha Election

विश्व के सबसे बड़े लोकतांत्रिक देश भारत में आम चुनाव की घोषणा हो चुकी है. सात चरणों में कुल 543 सीट पर देश की जनता मतदान के जरिये नई सरकार को चुनेगी. वहीं बिहार में भी लोकसभा चुनाव सात चरणों में होगा. बिहार में 40 सीटों के लिए मतदान होगा. पहला चरण 19 अप्रैल को होगा, जिसमें 4 सीटों पर, दूसरा चरण 26 अप्रैल को 5 सीटों पर, तीसरा चरण 7 मई को 5 सीटों पर, 13 मई को 5 सीटों पर, 20 मई को 5 सीटों पर, 25 मई 8 सीटों पर और 1 जून को 8 सीटों पर वोटिंग होनी है. इसके साथ ही अब आम लोगों से लेकर राजनीतिक पार्टियों पर चुनावी रंग देखा जा सकता है. 

बता दें कि 2024 लोकसभा चुनाव के साथ बिहार के अगिआंव विधानसभा का चुनाव भी कराया जाएगा. अगर बीते लोकसभा चुनाव की बात करें तो 2019 में लोकसभा चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई के बीच 7 चरणों में हुए थे. जबकि 23 मई को रिजल्ट आया था. उससे पहले 2014 में 5 मार्च को चुनाव की घोषणा हुई थी. चुनाव 7 अप्रैल से 12 मई तक 9 चरणों में संपन्न हुए थे.

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election 2024: उत्तर प्रदेश में सात चरणों में होगा लोकसभा चुनाव, जानिए आपके शहर में कब होगी वोटिंग, पढ़ें- डिटेल

इस चरण में होगा आपके संसदीय क्षेत्र का मतदान 

बिहार के 40 लोकसभा सीटों का चुनाव सात चरण में होने वाले हैं. वहीं, अगर चरण अनुसार बात करें तो पहले चरण में कुल चार 4 सीटों पर मतदान होंगे, जिसमें गया, औरंगाबाद, नवादा और जमुई संसदीय क्षेत्र शामिल है. दूसरा चरण में 5 सीटों पर चुनाव होंगे. इस चरण में बिहार के किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, भागलपुर और बांका शामिल है. तीसरा चरण में झंझारपुर, सुपौल, अररिया, मधेपुरा, खगड़िया में चुनाव होंगे. चौथा चरण में 5 सीटों पर चुनाव होंगे. इसमें दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय, मुंगेर संसदीय क्षेत्र शामिल है. इसके साथ पांचवां चरण में भी 5 सीटों पर मतदान होंगे, जिसमें सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, सारण और हाजीपुर शामिल है. वहीं, छठा चरण में 8 सीटों पर वोटिंग होगी, जिसमें वाल्मीकि नगर, पूर्वी चंपारण,पश्चिमी चंपारण, शिवहर, वैशाली, गोपालगंज सिवान और महाराजगंज शामिल है. सातवें चरण में 8 सीटों पर वोटिंग होगी. इस दौरान नालंदा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, जहानाबाद, सासाराम और काराकाट संसदीय क्षेत्र शामिल हैं. ऐसे बिहार में सात करोड़ 67 लाख मतदाता कुल मतदाता हैं. 

ये भी पढ़ें-Lok Sabha Election Date: यूपी और बिहार में 7 चरणों में होगी वोटिंग, जानिए किस फेज में कहां होगा मतदान

इस तारीख को प्रत्याशी कर सकते हैं नामांकन

चुनाव आयोग के द्वारा मिली जानकारी के अनुसार पहले चरण का चुनाव 19 अप्रैल को होगा, नामांकन करने की आखिरी तारीख 27 मार्च है. दूसरे चरण के चुनाव 26 अप्रैल से होंगे, उम्मीदवारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 4 अप्रैल है. तीसरे चरण का चुनाव 7 मई को होगा, उम्मीदवारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 19 अप्रैल है. चौथे चरण का चुनाव 13 मई को होगा, उम्मीदवारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 25 अप्रैल है. पांचवें चरण का चुनाव 20 मई को होगा, उम्मीदवारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 3 मई है. छठे चरण का चुनाव 25 मई को होगा, उम्मीदवारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 6 मई है. सातवें चरण का चुनाव 1 जून को होगा, उम्मीदवारों के लिए नामांकन की आखिरी तारीख 14 मई है.