किसानों के फसल बीमा में चार करोड़ की ठगी, कंपनी के 10 अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज

किसानों के फसल बीमा में चार करोड़ की ठगी, कंपनी के 10 अधिकारियों के खिलाफ केस दर्ज

अकोला में प्राकृतिक आपदाओं में फसलों का कम नुकसान दिखाकर किसानों से ठगी करने का मामला सामने आया है. इस मामले में आईआईसीआई लोम्बार्ड बीमा कंपनी के 10 अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ अकोला के खदान पुलिस स्टेशन में मुकदमा दर्ज किया गया है.

अकोला में फसल बीमा में धोखाधड़ी का मामला सामने आया है
धनंजय साबले
  • Akola (Maharashtra),
  • Mar 22, 2023,
  • Updated Mar 28, 2023, 12:13 PM IST

महाराष्ट्र के अकोला में कृषि फसल बीमा कंपनी के 10 अधिकारियों खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. इस कंपनी पर आरोप है कि फसल बीमा के प्रीमियम के नाम पर लगभग चार करोड़ रुपये की धोखाधड़ी की गई है. इसके बाद किसानों ने पुलिस में शिकायत दर्ज कराई. शिकायत के आधार पर पुलिस ने फसल बीमा करने वाली कंपनी आईसीआईसीआई लोम्बार्ड (ICICI Lombard) के अधिकारियों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. इस धोखाधड़ी के मामले में अकोला की राजनीति गरमा गई है और पार्टियों ने सरकार के खिलाफ विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया है. प्राइवेट कंपनी पर आरोप है कि उसने किसानों की फसलों का नुकसान कम दिखाकर ठगी की है. मामले की जांच चल रहा है.

अकोला में प्राकृतिक आपदाओं में फसलों का कम नुकसान दिखाकर किसानों से ठगी करने का मामला सामने आया है. इस मामले में आईआईसीआई लोम्बार्ड बीमा कंपनी के 10 अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ अकोला के खदान पुलिस स्टेशन में मुकदमा दर्ज किया गया है. पुलिस ने आईसीआईसीआई लोम्बार्ड कंपनी के जिला प्रबंधक और सभी सात तालुका के प्रबंधकों के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया है. जिला कृषि अधीक्षक डॉ. मुरलीधर इंगले की शिकायत पर यह कार्रवाई की गई है. 

ये भी पढ़ें: 2050 तक दिखने लगेगा जलवायु परिवर्तन का प्रभाव, घट सकती है गेहूं, चावल की पैदावार

पुलिस की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इस प्राइवेट कंपनी ने अकोला जिले के किसानों से तीन करोड़ 95 लाख नौ हजार 177 रुपये की ठगी की है. इसको लेकर शिवसेना के ठाकरे गुट ने जिले भर में बड़ा विरोध प्रदर्शन किया है. शिवसैनिकों ने मुर्तिजापुर स्थित आईसीआईसीआई लोम्बार्ड कंपनी के कार्यालय को भी तोड़ दिया. शिवसेना सांसद अरविंद सावंत ने इस कंपनी की धोखाधड़ी के खिलाफ केंद्रीय कृषि मंत्री को पत्र भी लिखा है. संभावना जताई जा रही है कि 'आईसीआईसीआई लोम्बार्ड' कंपनी ने प्रदेश भर के किसानों से इस तरह ठगी की है. इसकी भी जांच पुलिस की आर्थिक शाखा करेगी.

ये भी पढ़ें: ये मजाक नहीं तो क्या है, पांच बीघे में बर्बाद हुई फसल और मुआवजा मिला 129 रुपये

अकोला के खदान थाना के पुलिस इंस्पेक्टर श्रीरंग सनस ने 'आजतक' से इस घटना के बारे में कहा, सरकार ने आईसीआईसीआई लोम्बार्ड कंपनी को फसल बीमा के लिए सलेक्ट किया था. धान के फसल बीमा के लिए सरकार ने इस कंपनी का चनय किया था. लोम्बार्ड कंपनी ने फसल बीमा में धोखाधड़ी की है और इसमें गलत कागजात लगाए गए हैं. तालुका और जिला स्तर पर 10 अधिकारियों के खिलाफ कृषि अधिकारी ने शिकायत की है. बीमा कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों के खिलाफ धारा 420, 490, 465, 467, 468, 471 और 34 के अंतर्गत मामला दर्ज किया गया है.

महाराष्ट्र के कई इलाकों में हालिया बारिश और ओलावृष्टि से फसलों का भारी नुकसान हुआ है जिसके बाद बीमा के मुआवजे की मांग बढ़ रही है. इस बीच किसानों के पैसे की धोखाधड़ी का मामला बहुत गंभीर माना जा रहा है. किसानों को मुआवजे देने की बात कौन कहे, यहां तो बीमा कंपनी फसली नुकसान कम दिखाकर किसानों के पैसे हड़प रही है. अकोला में सामने आया यह मामला लगभग चार करोड़ रुपये का है.

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, मामला केवल अकोला तक की सीमित नहीं है. सरकार अगर इसकी जांच कराए तो हर जिले में इस तरह के मामले सामने आ सकते हैं. किसान जल्दी इस तरह के मामले दर्ज नहीं कराते क्योंकि उन्हें इसकी प्रक्रिया की समझ नहीं होती और वे थाने-कचहरी के चक्कर में फंसने से बचना चाहते हैं. इसका फायदा उठाकर बीमा कंपनियां किसानों के साथ धोखाधड़ी को अंजाम देती हैं.

MORE NEWS

Read more!