राकेश टिकैत ने सरकार को दिया अल्टीमेटम, 9 जून तक बृज भूषण सिंह को गिरफ्तार करे सरकार, नहीं तो...

राकेश टिकैत ने सरकार को दिया अल्टीमेटम, 9 जून तक बृज भूषण सिंह को गिरफ्तार करे सरकार, नहीं तो...

पहलवानों के विरोध के समर्थन में विभिन्न खापों और किसान संगठनों के प्रतिनिधि शुक्रवार को हरियाणा के कुरुक्षेत्र में स्थित ‘जाट धर्मशाला’ में पहुंचे थे. महापंचायत के बाद भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने कहा कि सरकार को 9 जून तक का गिरफ्तारी का समय दे रहे हैं. 9 जून के बाद देशभर में प्रदर्शन और पंचायतें होंगी.

खाप महापंचायत में बीकेयू के नेता राकेश टिकैत
क‍िसान तक
  • Noida ,
  • Jun 03, 2023,
  • Updated Jun 03, 2023, 7:54 AM IST

हरियाणा के कुरुक्षेत्र में “खाप महापंचायत” ने शुक्रवार को भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के निवर्तमान अध्यक्ष एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सांसद बृजभूषण शरण सिंह की गिरफ्तारी की मांग की और सरकार को इस पर कार्रवाई के लिए 9 जून तक का समय दिया. पहलवानों के कथित यौन उत्पीड़न के मुद्दे से संबंधित आंदोलन में उठाये जाने वाले अगले कदमों पर विचार-विमर्श करने के लिए यहां “खाप महापंचायत” की बैठक हुई. महापंचायत के बाद भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत ने संवाददाताओं से कहा कि डब्ल्यूएफआई प्रमुख की गिरफ्तारी होनी चाहिए.

पहलवानों के समर्थन में देशभर में होंगी पंचायतें और प्रदर्शन 

राकेश टिकैत ने कहा, “हम मामले पर चर्चा शुरू करने के लिए सरकार को 9 जून तक का समय दे रहे हैं. 9 जून के बाद इन बेटियों (महिला पहलवानों) के समर्थन में देश भर में प्रदर्शन और पंचायतें होंगी”. किसान नेता ने कहा कि मांग पूरी नहीं होगी तो पहलवान फिर से दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने लौटेंगे. बता दें कि विभिन्न खापों और किसान संगठनों के प्रतिनिधि शुक्रवार को हरियाणा, पंजाब, राजस्थान और उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न स्थानों से ‘जाट धर्मशाला’ में पहुंचे थे.

इसे भी पढ़ें- Mandi Rates: हरियाणा में मात्र 4000 रुपये प्रति क्विंटल रह गया सरसों का दाम, जान‍िए क्या है वजह? 

खाप महापंचायत ने सरकार को दिया अल्टीमेटम

सर्वजातीय सर्व खाप महापंचायत में खाप प्रतिनिधियों ने केंद्र सरकार को 9 जून तक का अल्टीमेटम दिया है. उन्होंने कहा कि इस तय समय में आरोपित की गिरफ्तारी न करने और पहलवानों के खिलाफ दर्ज मामलों को वापस न लेने पर खाप पंचायत प्रतिनिधि पहलवानों को साथ लेकर दिल्ली में उसी आंदोलन स्थल पर छोड़कर आएंगे जहां से उन्हें हटाया गया था. सरकार ने उन्हें रोकने का प्रयास किया तो वह गिरफ्तारी देंगे और देशभर में किसान आंदोलन की तर्ज पर आंदोलन शुरू किया जाएगा.

इसे भी पढ़ें- हिमाचल में जून में पड़ रही नवंबर वाली ठंड, रोज बारिश होने से किसान नहीं कर पा रहे मक्की की बिजाई

इसके साथ ही खाप महापंचायत में अल्टीमेटम से पहले सरकार के साथ बातचीत के रास्तों को भी खुला रखते हुए आंदोलन की आगे की तैयारी करने और गांव-गांव में बैठकों का दौर जारी रखने का ऐलान किया गया है. इतना ही नहीं मांग पूरी होने तक भाजपा और जजपा नेताओं के गांव में पहुंचने पर ग्रामीण सवाल करेंगे कि अभी तक महिला पहलवानों से छेड़छाड़ के आरोपित को गिरफ्तार क्यों नहीं किया? जाट धर्मशाला में आयोजित महापंचायत में लिए गए इस निर्णय के साथ ही खाप पंचायतों ने अपने रुख को स्पष्ट कर दिया है.

आर-पार की लड़ाई लड़ने का है खाप पंचायतों का मूड

महापंचायत में संबोधित करते हुए खाप प्रतिनिधियों ने स्पष्ट किया कि अब उनका मूड सरकार के साथ आर-पार की लड़ाई लड़ने का है. अगर सरकार तय समय पर मांग पूरी नहीं करती तो उसे खापों की ताकत का अहसास करवाया जाएगा. इस बार जो आंदोलन शुरू होगा उससे कोई भी पीछे नहीं हटेगा. बैठक में 20 से अधिक खापों के प्रतिनिधि जुटे. 
 

 

MORE NEWS

Read more!