गुजरात के किसानों को बड़ी राहत, अब नर्मदा से 31 मार्च तक मिलेगा सिंचाई का पानी

गुजरात के किसानों को बड़ी राहत, अब नर्मदा से 31 मार्च तक मिलेगा सिंचाई का पानी

गुजरात में नर्मदा नदी का पानी किसानों के लिए लाइफलाइन माना जाता है क्योंकि इससे कई जिलों में सिंचाई का काम होता है. हालांकि इससे बाढ़ की भी समस्या रहती है. लेकिन रबी सीजन में इसका पानी न मिले तो फसलें मारी जाएंगी. सिंचाई विभाग की तरफ से इसका पानी जारी करने और बंद करने की जानकारी दी जाती है.

गुजरात के किसानों को मिली बड़ी राहत
क‍िसान तक
  • New Delhi,
  • Mar 14, 2024,
  • Updated Mar 15, 2024, 7:29 AM IST

एक बार फिर गुजरात सरकार किसानों के हित में फैसले लेती नजर आ रही है. रबी सीजन में फसलों की पानी की आवश्यकता को देखते हुए सिंचाई के लिए पानी जारी रखने की घोषणा की गई है. नर्मदा कमांड एक्सटेंशन में 31 मार्च तक सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराया जायेगा. पिछले कई दिनों से किसान संगठनों और स्थानीय स्तर से सरकार को लगातार मिल रहे आवेदनों के बाद यह फैसला लिया गया है. मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल ने राज्य की जनता के व्यापक हित में यह महत्वपूर्ण निर्णय लिया है. सरदार सरोवर योजना में पानी की उपलब्धता और रबी सीजन में फसलों की बुआई के लिए पानी की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री ने निर्णय लिया है कि 31 मार्च 2024 तक नर्मदा कमांड में सिंचाई के लिए पानी जारी रखा जाएगा.

लाइफलाइन है नर्मदा का पानी

गुजरात में नर्मदा नदी का पानी किसानों के लिए लाइफलाइन माना जाता है क्योंकि इससे कई जिलों में सिंचाई का काम होता है. हालांकि इससे बाढ़ की भी समस्या रहती है. लेकिन रबी सीजन में इसका पानी न मिले तो फसलें मारी जाएंगी. सिंचाई विभाग की तरफ से इसका पानी जारी करने और बंद करने की जानकारी दी जाती है. इस बार जल्द ही पानी बंद होने वाला था जिससे रबी किसान सकते में आ गए थे. इन किसानों ने सरकार से गुहार लगाई थी कि नर्मदा कमांड विस्तार की डेडलाइन आगे बढ़ाई जाए ताकि फसलों के लिए पानी मिल सके. सरकार ने यह मांग मानते हुए तारीख को 31 मार्च तक बढ़ा दी है. अब किसान नर्मदा के पानी से आसानी से फसलों की सिंचाई कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें: बिना गारंटी लोन पाकर चहके 1 लाख लोग, पीएम बोले- स्वनिधि योजना रेहड़ी-पटरी पर काम करने वालों का संबल बनी

किसानों के लिए बड़ी राहत

गुजरात में सोयाबीन और कपास की खेती के अलावा बागवानी फसलों के लिए भी नर्मदा का पानी बहुत महत्वपूर्ण है. यहां इस नदी और इस पर बने बांध का पानी दलहनी फसलों के लिए भी जरूरी है. जिन क्षेत्रों में सिंचाई की समुचित व्यवस्था नहीं है, वहां नर्मदा नदी और बांध का पानी बड़ी भूमिका निभाता है. इसे देखते हुए समय सीमा 31 मार्च तक बढ़ाने से किसानों को बड़ी राहत मिली है. किसान अब सिंचाई पानी की चिंता किए बिना अपनी फसलों की उचित देखभाल कर सकेंगे. इस बार मानसून भी कम रहा है जिससे गुजरात के किसान संकट में हैं. ऐसे में नर्मदा कमांड का विस्तार 31 मार्च तक बढ़ाना बड़ा फैसला माना जा रहा है.

MORE NEWS

Read more!