Bharat Ratna: चौधरी चरण सिंह, एमएस स्वामीनाथन और नरसिम्हा राव को मिला भारत रत्न, सरकार ने किया ऐलान

Bharat Ratna: चौधरी चरण सिंह, एमएस स्वामीनाथन और नरसिम्हा राव को मिला भारत रत्न, सरकार ने किया ऐलान

आज भारत रत्न का ऐलान किया गया जिसमें चौधरी चरण सिंह, एमएस स्वामीनाथन और नरसिम्हा राव का नाम शामिल है. इन तीनों के नाम कृषि, किसान कल्याण, राष्ट्र-निर्माण और आर्थिक सुधारों में हमेशा प्राथमिकता के साथ लिया जाता है.

चौधरी चरण सिंह, एमएस स्वामीनाथन और नरसिम्हा राव को मिला भारत रत्न
क‍िसान तक
  • New Delhi,
  • Feb 09, 2024,
  • Updated Feb 09, 2024, 2:01 PM IST

सरकार ने शुक्रवार को भारत रत्न पुरस्कार का ऐलान किया जिसमें चौधरी चरण सिंह, एमएस स्वामीनाथन और नरसिम्हा राव का नाम शामिल है. सरकार के इस कदम से साबित होता है खेती-बाड़ी पर विशेष ध्यान है. जैसा कि तीन पुरस्कार विजेताओं में से दो, चौधरी चरण सिंह और डॉ. एमएस स्वामीनाथन का नाम पूरी तरह से खेती से जुड़ा है. पुरस्कार विजेताओं में से दो, नरसिम्हा राव और चौधरी चरण सिंह, गैर-बीजेपी पृष्ठभूमि से आते हैं. तीन पुरस्कार विजेताओं में से दो, नरसिम्हा राव और डॉ. एमएस स्वामीनाथन, दक्षिण भारत से हैं, इससे पता चलता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश के सभी कोनों से योगदान और विशेषज्ञता को महत्व दे रहे हैं. इन तीनों को मरणोपरांत भारत रत्न पुरस्कार से नवाजा गया है.

भारत सरकार ने विभिन्न क्षेत्रों में देश के लिए अमिट योगदान देने वाली तीन प्रतिष्ठित हस्तियों को देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न देने की घोषणा की है. इसमें पूर्व प्रधान मंत्री चौधरी चरण सिंह और पूर्वप्रधान मंत्री पीवी नरसिम्हा राव और डॉ एमएस स्वामीनाथन के नाम शामिल हैं. इन तीनों के नाम कृषि, किसान कल्याण, राष्ट्र-निर्माण और आर्थिक सुधारों में हमेशा प्राथमिकता के साथ लिया जाता है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी जानकारी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अलग-अलग ट्वीट में इन तीनों को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा की. इसमें सबसे पहला नाम चौधरी चरण सिंह का है जो देश के प्रधानमंत्री भी रह चुके हैं. उन्हें मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. उन्हें यह पुरस्कार कृषि क्षेत्र और किसानों के कल्याण से जुड़े कार्यों के लिए दिया जा रहा है.

ये भी पढ़ें: हर‍ियाणा के दो कृष‍ि वैज्ञान‍िकों को म‍िलेगा पदमश्री अवार्ड, जान‍िए दोनों के क्या हैं काम

इसकी घोषणा करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, हमारी सरकार का यह सौभाग्य है कि देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह जी को भारत रत्न से सम्मानित किया जा रहा है. यह सम्मान देश के लिए उनके अतुलनीय योगदान को समर्पित है. उन्होंने किसानों के अधिकार और उनके कल्याण के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे हों या देश के गृहमंत्री और यहां तक कि एक विधायक के रूप में भी, उन्होंने हमेशा राष्ट्र निर्माण को गति प्रदान की. वे आपातकाल के विरोध में भी डटकर खड़े रहे. हमारे किसान भाई-बहनों के लिए उनका समर्पण भाव और इमरजेंसी के दौरान लोकतंत्र के लिए उनकी प्रतिबद्धता पूरे देश को प्रेरित करने वाली है.

एमएस स्वामीनाथन के बारे में पीएम मोदी ने लिखा, यह बेहद खुशी की बात है कि भारत सरकार कृषि और किसानों के कल्याण में हमारे देश में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए डॉ. एमएस स्वामीनाथन जी को भारत रत्न से सम्मानित कर रही है. उन्होंने चुनौतीपूर्ण समय के दौरान भारत को कृषि में आत्मनिर्भरता हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और भारतीय कृषि को आधुनिक बनाने की दिशा में उत्कृष्ट प्रयास किए. हम एक अन्वेषक और संरक्षक के रूप में और कई छात्रों के बीच सीखने और अनुसंधान को प्रोत्साहित करने वाले उनके अमूल्य काम को भी पहचानते हैं. डॉ. स्वामीनाथन के दूरदर्शी नेतृत्व ने न केवल भारतीय कृषि को बदल दिया है बल्कि देश की खाद्य सुरक्षा और समृद्धि भी सुनिश्चित की है. वह ऐसे व्यक्ति थे जिन्हें मैं करीब से जानता था और मैं हमेशा उनकी अंतर्दृष्टि और इनपुट को महत्व देता था. 

नरसिम्हा राव के बारे में क्या कहा

पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव के बारे में पीएम मोदी ने लिखा, यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमारे पूर्व प्रधानमंत्री श्री पीवी नरसिम्हा राव गारू को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. एक प्रतिष्ठित विद्वान और राजनेता के रूप में, नरसिम्हा राव गारू ने विभिन्न क्षमताओं में भारत की बड़े पैमाने पर सेवा की. उन्हें आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री और कई वर्षों तक संसद और विधानसभा सदस्य के रूप में किए गए कार्यों के लिए समान रूप से याद किया जाता है. उनका दूरदर्शी नेतृत्व भारत को आर्थिक रूप से उन्नत बनाने, देश की समृद्धि और विकास के लिए एक ठोस नींव रखने में सहायक था. 

ये भी पढ़ें: जब देश में फैले अकाल ने स्वामीनाथन को दिखाई कुछ कर गुजरने की राह...पढ़ें उनसे जुड़ी 10 बड़ी बातें

पीएम मोदी ने लिखा. प्रधानमंत्री के रूप में नरसिम्हा राव गारू का कार्यकाल महत्वपूर्ण उपायों द्वारा चिह्नित किया गया था जिसने भारत को वैश्विक बाजारों के लिए खोल दिया, जिससे आर्थिक विकास के एक नए युग को बढ़ावा मिला. इसके अलावा, भारत की विदेश नीति, भाषा और शिक्षा क्षेत्रों में उनका योगदान एक ऐसे नेता के रूप में उनकी बहुमुखी विरासत को रेखांकित करता है, जिन्होंने न केवल महत्वपूर्ण परिवर्तनों के माध्यम से भारत को आगे बढ़ाया बल्कि इसकी सांस्कृतिक और बौद्धिक विरासत को भी समृद्ध किया.

 

MORE NEWS

Read more!