Millet Chocolate: मिलेट्स चॉकलेट देंगे स्वाद के साथ हेल्थ भी, जानें खाने के फायदे

Millet Chocolate: मिलेट्स चॉकलेट देंगे स्वाद के साथ हेल्थ भी, जानें खाने के फायदे

आगरा में आयोजित हुए मिलेट्स मेले में नोएडा की 9 ग्राम स्टार्टअप संचालिका प्रियंवदा भी पहुंची. उन्होंने मिलेट्स से कई अलग तरह के प्रोडक्ट को तैयार किया है जिनमें चॉकलेट बार काफी ज्यादा लोकप्रिय है. आम चॉकलेट बार की तरह रागी से बनें यह चॉकलेट स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी हैं.

मोटे अनाज से बने चॉकलेट
धर्मेंद्र सिंह
  • agra,
  • Mar 20, 2023,
  • Updated Mar 20, 2023, 8:15 AM IST

वर्ष 2023 को अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है. केंद्र सरकार के साथ-साथ अलग-अलग राज्य की सरकारों के द्वारा भी मोटे अनाज को लेकर जागरूकता फैलाई जा रही है. देश में 50 साल पहले तक मोटे अनाज का भरपूर उत्पादन होता था, लेकिन इन दिनों यह उत्पादन घटकर एक तिहाई से भी कम हो गया है. इसी वजह से अब मोटे अनाज के उत्पादन से लेकर इससे वैल्यू ऐडेड प्रोडक्ट के फायदे को गिनाकर अलग-अलग तरह के स्टार्टअप लोगों के बीच अपनी मजबूत पकड़ बना रहे हैं. आगरा में आयोजित हुए मिलेट्स मेले में नोएडा की 9 ग्राम स्टार्टअप संचालिका प्रियंवदा भी पहुंची. उन्होंने मिलेट्स से कई अलग तरह के प्रोडक्ट को तैयार किया है जिनमें चॉकलेट बार काफी ज्यादा लोकप्रिय है. आम चॉकलेट बार की तरह रागी से बनें यह चॉकलेट स्वाद के साथ-साथ सेहत के लिए फायदेमंद भी हैं.

रागी से बने चॉकलेट से मिलेगा बच्चों को भरपूर पोषण

अंतर्राष्ट्रीय मिलेट्स वर्ष 2023 के चलते मोटे अनाज को लेकर लोगों के बीच बढ़ रही जागरूकता से मोटे अनाज से बने उत्पादों की मांग बढ़ी है. इसी वजह से मोटे अनाज पर काम करने वाले नए स्टार्टअप तेजी से बढ़ रहे हैं. 2 साल पहले शुरू हुए 9 ग्राम नाम से एक स्टार्टअप ने लोगों के बीच अपनी खास जगह बनाई है. इस स्टार्टअप की संचालिका प्रियंवदा ने किसान तक को बताया कि मैंने इस खास ब्रांड का नाम 9 ग्राम इसलिए रखा है, क्योंकि उनके किसी भी प्रोडक्ट में 9 ग्राम प्रोटीन जरूर होता है. मोटे अनाज से बने हुए उन्होंने खास तरह के प्रोडक्ट बनाए हैं जिनमें मिलेट्स मूसली, मिलेट ग्रेनोला और रागी चॉकलेट बार काफी ज्यादा लोकप्रिय हो रहे हैं. उनके बनाए हुए चॉकलेट बार में रागी का पोषण है, तो शुद्ध कोको का स्वाद यह बच्चों को खूब पसंद आ रहा है. इसके प्रयोग से स्वाद के साथ-साथ बच्चों को पोषण भी भरपूर मिलेगा.

ये भी पढ़ें : उत्तर प्रदेश: महाराष्ट्र के बाद अब यूपी का मिर्जापुर बनेगा प्याज और लहसुन उत्पादन का हब

मिलेट्स मूसली और ग्रेनोला को खूब हुए लोकप्रिय

9 ग्राम स्टार्टअप की संचालिका प्रियंवदा बताती हैं कि उन्होंने सबसे पहले मिलेट्स मूसली को लांच किया जो लोगों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय हुए. इसमें मोटे अनाज के पोषण के साथ-साथ पंपकिन के बीज भी हैं. इसी के साथ-साथ उन्होंने मिलेट्स ग्रेन्यूला बनाया है जिसमें चार अलग-अलग तरह के मोटे अनाज को शामिल किया गया है और दो होल ग्रेन हैं. इसमें चॉकलेट भी मिला हुआ है. यह स्वाद में काफी ज्यादा अच्छा है जिसे लोगों के द्वारा खूब पसंद किया जा रहा है.

MORE NEWS

Read more!