KCC न बनने पर किसान कहां करें शिकायत? इन 4 पॉइंट्स में जान लें जवाब

KCC न बनने पर किसान कहां करें शिकायत? इन 4 पॉइंट्स में जान लें जवाब

केसीसी को लेकर बैंकों के टाल-मटोल वाले रवैये से कई किसान परेशान हैं. किसानों का कहना है कि बैंक कार्ड बनाने में आनाकानी करते हैं और जिनके पास कार्ड है, उन्हें लोन नहीं देती. ऐसे में हम आपको इसका समाधान बताने जा रहे हैं. अगर कोई बैंक पात्र होने के बावजूद किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाता है, तो आप इसकी शिकायत ऐसी जगह कर सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में हो रही समस्या तो करें ये कामकिसान क्रेडिट कार्ड बनवाने में हो रही समस्या तो करें ये काम
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Aug 14, 2024,
  • Updated Aug 14, 2024, 4:12 PM IST

किसानों को अक्सर कृषि कार्य के लिए पैसों की जरूरत पड़ती है. जिसके चलते उन्हें कहीं और से पैसों का इंतजाम करना पड़ता है. किसानों को इस परेशानी को खतम करने के लिए सरकार ने किसानों के हित के लिए 'किसान क्रेडिट कार्ड (केसीसी) लोन योजना' शुरू की है. जिसकी मदद से किसान आसानी से खेती और कामों को करने में अब सक्षम हैं. लेकिन वहीं कुछ किसान ऐसे भी हैं जिन्हें KCC बनवाने में कई समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. अगर आप भी यह परेशानी झेल रहे हैं तो कहां शिकायत करें आइए जानते हैं.

सरकार द्वारा शुरू की गई इस योजना से आप कभी भी अपनी जमीन गिरवी रखकर कम ब्याज पर खेती के लिए लोन ले सकते हैं, इस लोन को आम तौर पर किसान क्रेडिट कार्ड या ग्रीन कार्ड भी कहा जाता है. किसान क्रेडिट कार्ड योजना केंद्र सरकार द्वारा किसानों के लिए ही बनाई गई है. 

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नहीं बन रहा KCC कार्ड!

हालांकि, केसीसी को लेकर बैंकों के टाल-मटोल वाले रवैये से कई किसान परेशान हैं. किसानों का कहना है कि बैंक कार्ड बनाने में आनाकानी करते हैं और जिनके पास कार्ड है, उन्हें लोन नहीं देती. ऐसे में हम आपको इसका समाधान बताने जा रहे हैं. अगर कोई बैंक पात्र होने के बावजूद किसान क्रेडिट कार्ड नहीं बनाता है, तो आप इसकी शिकायत ऐसी जगह कर सकते हैं, जहां उस बैंक को फटकार लगेगी.

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यहां करें शिकायत

आपको बता दें भारतीय रिजर्व बैंक की गाइडलाइन के मुताबिक, किसान के आवेदन करने के 15 दिन के अंदर बैंक को यह कार्ड जारी करना होता है. अगर 15 दिन के अंदर कार्ड जारी नहीं होता है, तो आप बैंक के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं. इसके लिए आप बैंकिंग लोकपाल से संपर्क कर सकते हैं. आपको उस बैंकिंग लोकपाल से शिकायत करनी चाहिए, जिसके अधिकार क्षेत्र में बैंक की शाखा या कार्यालय स्थित है. इसके अलावा आप आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट https://cms.rbi.org.in/ के लिंक पर जा सकते हैं. वहीं, किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109 / 155261 और ग्राहक ईमेल (pmkisan-ict@gov.in) के जरिए भी हेल्प डेस्क से संपर्क कर सकते हैं.

  • बैंकिंग लोकपाल से संपर्क करें
  • आरबीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर https://cms.rbi.org.in/ शिकायत दर्ज करें
  • किसान क्रेडिट कार्ड हेल्पलाइन नंबर 0120-6025109/ 155261 पर कॉल करें
  • ग्राहक ईमेल pmkisan-ict@gov.in के माध्यम से हेल्प डेस्क से संपर्क करें

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