ये मशीन अनाज को साफ करने में मददगार, जानें इसकी खासियत

ये मशीन अनाज को साफ करने में मददगार, जानें इसकी खासियत

हाल ही में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा) द्वारा विकसित एक ऐसी मशीन विकसित की गई है जिसका काम अनाजों से बेकार चीजों को बाहर निकालना है. इस मशीन का नाम "पावर ऑपरेटेड विनोवर" ('पूसा' पावर ऑपरेटेड विनोवर) है. यह कृषि यंत्र किसानों के अनाज से अनावश्यक चीजों को हटा देता है, जिससे किसानों को गुणवत्तापूर्ण अनाज आसानी से मिल जाता है.

“पावर से चलने वाला विनोवर”
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Mar 16, 2023,
  • Updated Mar 16, 2023, 5:30 PM IST

बदलते दौर में जरूरी है कि हम भी उस दिशा में खुद को बदलते रहें. नहीं तो हमें छोटे से छोटे कार्य को पूरा करने के लिए अधिक समय और धन की आवश्यकता होने लगती है. कृषि क्षेत्र की बात करें तो आज विज्ञान और तकनीक की मदद से हर काम बहुत आसान हो गया है. किसान खेती के लिए कृषि यंत्रों का प्रयोग कर कृषि कार्यों को आसानी से पूरा कर सकते हैं. ऐसे में किसानों के लिए कृषि यंत्र तैयार करने का काम बड़े पैमाने पर किया जा रहा है. जिसकी मदद से किसान बिना किसी परेशानी के खेती का काम कर सकते हैं.

किसानों कि मदद में जुटी भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा) ने हाल ही में किसानों कि बेहतरी के लिए एक मशीन विकसित किया है. जिसका काम फसलों की गुणवत्ता की जांच करना और अनाज से अनावश्यक चीजों को बाहर निकालना होता है. आइए जानते हैं क्या है इस मशीन की खासियत.

भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा) के द्वारा विकसित की गई मशीन

हाल ही में भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा) द्वारा विकसित एक ऐसी मशीन विकसित की गई है जिसका काम अनाजों से बेकार चीजों को बाहर निकालना है. इस मशीन का नाम "पावर ऑपरेटेड विनोवर" ('पूसा' पावर ऑपरेटेड विनोवर) है. यह कृषि यंत्र किसानों के अनाज से अनावश्यक चीजों को हटा देता है, जिससे किसानों को गुणवत्तापूर्ण अनाज आसानी से मिलता है. इसके लिए उन्हें ज्यादा मेहनत करने की जरूरत नहीं है, बल्कि वे इसे एक मशीन की मदद से आसानी से गुणवत्तापूर्ण अनाज पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें: आधार की तर्ज अब जमीन को भी म‍िलेगा यून‍िक नंबर! 17 मार्च को भूमि संवाद VI सम्मेलन

क्या है “पावर से चलने वाला विनोवर” की खासियत

किसान इस मशीन की मदद से आसानी से अनाजों में मिले कंकड़, मिट्टी और कचरे को अलग कर सकते हैं. इस काम के लिए किसनों को अधिक मेहनत करने की जरूरत अब नहीं होगी. यह मशीन 300-600 किलोग्राम प्रति घंटा के हिसाब से चलता है. बेहतर प्रदर्शन के लिए इस मशीन में 1 एचपी का मोटर भी लगा हुआ है. 

'पूसा' पावर से चलने वाला विनोवर का इस्तेमाल मुख्य तौर पर उपज की सफाई अनाज प्रसंस्करण और मूल्य संवर्धन के लिए भी किया जाता है. इसी उद्देश्य के साथ पावर संचालित विनोवर विकसित किया गया है. जिस काम को पूरा करने के लिए किसानों को लंबा समय लगता था अब वह काम आसानी से कम समय में पूरा किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक जल्द ही यह मशीन किसानों के लिए बाजारों में उपलब्ध करवाई जाएगी.

“पावर से चलने वाला विनोवर” की विशेषताएं

  • उच्च गुणवत्ता वाली सफाई उत्पाद की गुणवत्ता को बढ़ाती है.
  • निकास हवा धूल और अवांछित कणों को उड़ा देती है और अंतिम उत्पाद साफ हो जाता है.
  • इस उपकरण के प्रयोग से सभी प्रकार के अनाजों को साफ किया जा सकता है.
  • इस मशीन के प्रयोग से दो या दो से अधिक मिश्रित अनाजों को अलग किया जा सकता है.
  • पैसा और समय बचाता है.

MORE NEWS

Read more!