राजस्थान में 10 मार्च से होगी गेहूं की सरकारी ख़रीद, बढ़े रेट और हेल्पलाइन नंबर जानें

राजस्थान में 10 मार्च से होगी गेहूं की सरकारी ख़रीद, बढ़े रेट और हेल्पलाइन नंबर जानें

अधिकारियों को उम्मीद है कि इस बार अधिक किसान गेहूं बेचने के लिए क्रय केंद्रों पर पहुंचेंगे. क्योंक‍ि 125 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल बोनस म‍िल रहा है. सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को प्रतिदिन कम से कम 10 किसानों का रज‍िस्ट्रेशन करने का लक्ष्य दिया गया है. 

जानिए सरकारी गेहूं ख़रीद रेट और हेल्पलाइन नंबर
क‍िसान तक
  • Noida,
  • Feb 15, 2024,
  • Updated Feb 15, 2024, 5:53 PM IST

राजस्थान के किसानों के लिए राहत की बड़ी खबर है. राज्य सरकार ने रबी सीजन की प्रमुख फसल गेहूं के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) 2275 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 2,400 रुपये प्रति क्विंटल कर दिया है. राज्य में 125 रुपये प्रति क्विंटल का बोनस म‍िलेगा. खास बात यह है क‍ि रबी मार्केट‍िंग सीजन के तहत आमतौर पर एक अप्रैल से उपज की खरीद होती है लेक‍िन अब इस बढ़े हुए एमएसपी पर सरकारी खरीद 10 मार्च से ही शुरू हो जाएगा. किसानों को गेहूं बेचने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना पड़ेगा. ब‍िना रज‍िस्ट्रेशन के क‍िसी भी क‍िसान से गेहूं नहीं खरीदा जाएगा. इसल‍िए समय पर रज‍िस्ट्रेशन करवा लें. 

जो किसान अपना गेहूं बेचना चाहते हैं वे फूड डिपार्टमेंट की साइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. इसके लिए अलग-अलग जिलों में बने गेहूं की खरीद के लिए सेंटर्स की लिस्ट भी विभाग की साइट पर उपलब्ध है. राज्य सरकार का दावा है क‍ि फसल बेचने के 48 घंटे में किसान के बैंक खाते में पैसा जमा हो जाएगा. कमीशन एजेंट सरकार द्वारा निर्धारित दर से अधिक कीमत देकर किसानों से गेहूं खरीदते हैं. इस बार सरकार ने गेहूं का प्रति क्विंटल समर्थन मूल्य 2275 रुपये निर्धारित किया है. पिछले साल समर्थन मूल्य 2125 रुपये तय किया गया था. 

ये भी पढ़ें: Farmers Protest: दिल्ली-हरियाणा के आंदोलनकारियों को महाराष्ट्र के किसानों का समर्थन, प्याज की एमएसपी मांगी

प्रत‍ि क्व‍िंटल 125 रुपये बोनस 

अधिकारियों को उम्मीद है कि इस बार अधिक किसान गेहूं बेचने के लिए क्रय केंद्रों पर पहुंचेंगे. क्योंक‍ि 125 रुपये प्रत‍ि क्व‍िंटल बोनस म‍िल रहा है. रज‍िस्ट्रेशन की शर्त को देखते हुए सभी क्रय केंद्र प्रभारियों को प्रतिदिन कम से कम 10 किसानों का रज‍िस्ट्रेशन करने का लक्ष्य दिया गया है. ज‍िससे क‍ि ज्यादा क‍िसानों को फायदा म‍िल सके. यहां दूसरे राज्यों के मुकाबले गेहूं का एमएसपी ज्यादा म‍िलेगा इसल‍िए उम्मीद है क‍ि इस बार ज्यादा क‍िसान सरकार को अपनी उपज बेचेंगे. 

इस नंबर पर करें संपर्क 

उदयपुर, डूंगरपुर,बांसवाड़ा, चित्तौड़गढ़, प्रतापगढ़ एवं राजसमंद में रबी विपणन वर्ष 2024-25 के तहत समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद अधिक से अधिक मात्रा में करने का लक्ष्य निर्धारित क‍िया गया है. जिससे सभी किसानों को अपनी फसल का न्यूनतम समर्थन मूल्य मिल सके. भारतीय खाद्य निगम द्वारा इन सभी जिलों में कुल 32 खरीद केन्द्र खोले जाने प्रस्तावित हैं, जिनमें बांसवाड़ा के 10 खरीद केन्द्र शामिल हैं. 

इसके अलावा किसानों को सरकारी खरीद केन्द्रों पर  गेहूं बेचने में किसी प्रकार की समस्या या कठिनाई आ रही हो तो सहायता हेतु हेल्पलाइन नंबर 18001806030 पर सम्पर्क कर सकते हैं. सभी खरीद केन्द्रों पर किसी भी प्रकार की जानकारी के एफसीआई स्टाफ मौजूद रहेगा. फसल ब‍िक्री के ल‍िए रज‍िस्ट्रेशन जरूरी है और रज‍िस्ट्रेशन के ल‍िए गिरदावरी में दर्ज रकबा और भू-अभिलेख में दर्ज किसान का नाम बहुत जरूरी है.

ये भी पढ़ें: Onion Price: किसान ने 443 किलो प्याज बेचा, 565 रुपये घर से लगाने पड़े, न‍िर्यात बंदी ने क‍िया बेहाल 

 

MORE NEWS

Read more!