scorecardresearch
UP Weather Update: गोरखपुर समेत इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट! जानिए IMD की भविष्यवाणी

UP Weather Update: गोरखपुर समेत इन जिलों में आंधी-तूफान के साथ मूसलाधार बारिश का अलर्ट! जानिए IMD की भविष्यवाणी

बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर और देवरिया में भारी बारिश की संभावना है. साथ ही गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है.

advertisement
 यूपी के 52 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट (File Photo) यूपी के 52 जिलों में आंधी-बारिश का अलर्ट (File Photo)

UP Weather Forecast Today: उत्तर प्रदेश में मानसूनी बारिश का सिलसिला जारी है. इस बीच मौसम विभाग ने 11 जुलाई यानी गुरुवार को भी प्रदेश में ठीकठाक बारिश हो सकती है. आज गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर समेत कई जिलों में भारी बारिश होने का अलर्ट जारी हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अनेक स्थान पर गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है. जबकि पूर्वी यूपी के लगभग सभी स्थानों पर बारिश और गरज चमक के साथ बौछारें पड़ सकती है. इसके साथ ही इस दौरान पश्चिमी यूपी में कहीं कहीं पर भारी बारिश, बादल गरजने व बिजली गिरने की संभावना है. पूर्वी यूपी में कहीं कहीं पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अलर्ट जारी है.

उत्तर प्रदेश के इन जिलों में जारी ऑरेंज अलर्ट

लखनऊ के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के अनुसार, यूपी के 8 जिलों में भारी बारिश, आंधी और वज्रपात का अलर्ट जारी किया है. इन जिलों में खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, महाराजगंज, कुशीनगर, देवरिया, गोरखपुर और संत कबीर नगर शामिल है. पिछले कई दिनों से इन जिलों में बारिश का दौर जारी है. उधर, मौसम विभाग ने भारी बारिश के बीच आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना जताई है.

इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर और देवरिया में भारी बारिश की संभावना है. साथ ही गोरखपुर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती और उसके आसपास के इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. जबकि फतेहपुर, प्रतापगढ़, संतकबीरनगर, बस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर कानपुर देहात, कानपुर नगर और उन्नाव में भारी बारिश के साथ ही बादल गरजने व बिजली गिरने के आसार है. 

यूपी में आगामी पांच दिनों तक बारिश

उत्तर प्रदेश में मानसून की शुरुआत से बारिश का दौर जारी है. इस बीच कई इलाके ऐसे हैं जहां लोग बारिश के लिए तरस रहे हैं लेकिन अच्छी बारिश तो दूर इन इलाकों में बूंदाबांदी भी नहीं हो रही है. कई जिलों पर मौसम मेहरबान है तो कई जिलों में उमस वाली गर्मी बढ़ती जा रही है. वहीं मौसम विभाग ने आगामी पांच दिनों तक यूपी में बारिश होने की संभावना जताई है.

सीएम योगी ने किया बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को बाढ़ प्रभावित पीलीभीत और लखीमपुर खीरी का हवाई सर्वे किया. उन्होंने अधिकारियों से राहत कार्यों की जानकारी हासिल कर इसमें और तेजी लाने के निर्देश दिये. इसके बाद सीएम योगी ने पीलीभीत और लखीमपुर खीरी के बाढ़ प्रभावित गांवों का स्थलीय निरीक्षण भी किया. सीएम ने आपदा से प्रभावित बच्चों और महिलाओं से मुलाकात कर उनकी समस्या सुनी और तत्काल समाधान के आदेश दिये.