scorecardresearch
Weather News: देश में बदलेगा मौसम, इन राज्यों में बरसेंगे बादल-चलेंगी हवाएं

Weather News: देश में बदलेगा मौसम, इन राज्यों में बरसेंगे बादल-चलेंगी हवाएं

12 से 14 फरवरी के बीच दक्षिणी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश हो सकती है.

advertisement

देश में इस वक्त कड़ाके की सर्दी का दौर खत्म हो गया है. हालांकि कुछ इलाकों में अभी भी ठंड का अहसास होना जारी है. इस बीच उत्तर भारत के राज्यों से लेकर अन्य राज्यों तक के मौसम में बदलाव होने वाला है. क्योंकि इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक बारिश होने की संभावना जताई गई है. वहीं पंजाब हरियाणा को फिलहाल शीतलहर से राहत मिलने की उम्मीद नहीं दिखाई दे रही है. यहां पर कुछ हिस्सों में शीतलहर चल सकती है. जबकि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक बार फिर बारिश होने का पूर्वानुमान मौसम विभाग ने लगाया है. इधर उत्तर प्रदेश में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया गया है. 

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार देश भर में इस वक्त मौसम प्रणालियों की बात करें तो दक्षिण गुजरात के उपर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है. इसके अलावा कर्नाटक तट के पूर्वी मध्य अरब सागर से लेकर उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और मघ्य प्रदेश से महाराष्ट्र होते हुए दक्षिण गुजरात क्षेत्र तक नीचली स्तर पर एक ट्रफ लाइन चल रही है. दक्षिणी ओडिशा पर एक प्रति चक्रवात बना हुआ है. इस कारण से देश भर की मौसम की गतिविधियों में बदलाव का दौर देखने के लिए मिल रहा है.

ये भी पढ़ेंः किसान मार्च को लेकर अलर्ट पर दिल्ली पुलिस, बॉर्डर पर सुरक्षा दस्ते मौजूद, धारा 144 लागू

ठंड से ंमिलेगी राहत

अगले 24 घंटे के मौसम पुर्वानुमान की बात करें तो पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ और ओडिशा में हल्की बारिश होने की संभावना है. 12 से 14 फरवरी के बीच दक्षिणी उत्तर प्रदेश, दक्षिणी बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश हो सकती है. वहीं अगले दो से तीन दिनों के तापमान की बात करें तो इस दौरान उत्तर पश्चिम और मघ्य भारत में न्यूनतम तापमान दो से तीन डिग्री तक बढ़ सकता है. इस तापमान में बढोतरी होने से लोगों को ठंड से राहत मिलेगी. फिलहाल उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में न्यूनतम तापमान 7-11 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया है. पंजाब के के अमृतसर में शीतलहर की स्थिति देखी गई. 

ये भी पढ़ेंः तमिलनाडु में सांबा धान की कटाई शुरू, बाढ़ प्रभावित किसानों को जल्द मिलेगा फसल नुकसान का मुआवजा

14 फरवरी को दिल्ली में होगी बारिश

इधर दिल्ली की बात करें तो दिल्ली में तेज धूप निकलने के कारण दिन के अधिकतम तापमान में वृद्धि देखी जा रही है. आईएमडी के अनुसार 14 फरवरी को दिल्ली में बारिश होने का अनुमान लगाया गया है.इस दौरान पूरे सप्ताह तक दिल्ली का तापमान 7 से डिग्री सेल्लियस के बीच रह सकता है. वहीं अधिकतम तापमान की बात करें तो यह 24-26 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है. वहीं पिछले 24 घंटे के मौसम की बात करें तो दक्षिण पूर्वी मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्के बारिश के साथ एक दो स्थानों पर मध्यम बारिश हुई है.