scorecardresearch
UP Weather : भीषण गर्मी की चपेट में यूपी, इस सीजन में पहली बार पारा हुआ 45 के पार

UP Weather : भीषण गर्मी की चपेट में यूपी, इस सीजन में पहली बार पारा हुआ 45 के पार

यूपी सहित North India के तमाम मैदानी इलाकों में इन दिनों भीषण गर्मी की मार पड़ रही है. चिलचिलाती धूप और Heatwave के थपेड़ों से यूपी वालों का बुरा हाल है. बीते एक पखवाड़े में सूबे का तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने के बाद गुरुवार को यूपी में पारा 45 डिग्री को भी पार कर गया है.

advertisement
यूपी में तापमान 45 ड‍िग्री से ज्यादा हुआ, अभी बढ़ेगी गर्मी (File Photo) यूपी में तापमान 45 ड‍िग्री से ज्यादा हुआ, अभी बढ़ेगी गर्मी (File Photo)

मौसम विभाग के मुताबिक बीच बीच में बादलों की आंख मिचौली के बावजूद यूपी में गर्मी की तपिश कम होने का नाम नहीं ले रही है. राज्य के विंध्य बुंदेलखंड इलाकों में चटक गर्मी से लोग हलकान हैं. वहीं, गंगा यमुना के दोआबा क्षेत्र में भी तापमान अब विंध्य बुंदेलखंड को चुनौती देने लगा है. इन इलाकों में भी गर्मी से राहत नहीं है. IMD ने हवाओं की मौजूदा दिशा एवं दशा को देखते हुए अगले कुछ दिनों में इस स्थिति से राहत नहीं मिलने का अनुमान जताया है. मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 2 -3 दिनों में दिन के तापमान में इजाफा होने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है.

पहली बार पारा 45 के पार

मौसम विभाग की लखनऊ इकाई की ओर से बताया गया कि गर्मी के इस सीजन में गुरुवार को यूपी का तापमान पहली बार 45 डिग्री सेल्सियस के स्तर को पार कर गया. विभाग के अनुसार IMD के कानपुर स्थ‍ित Indian Air Force Station पर गुरुवार का अधिकतम तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. इस प्रकार कानपुर और आसपास के इलाके प्रदेश में सर्वाधिक गर्म रहे.

ये भी पढ़ें, Weather & Farmer : यूपी में दि‍खेगी मौसम की आंख मिचौली, किसानों को दी गई ये सलाह

विभाग के मुताबिक Favourable synaptic Conditions और गर्म पछुआ हवाओं की रफ़्तार में इन दिनों इजाफा दर्ज किया जा रहा है. इससे अगले 3 से 4 दिनों में प्रदेश के तापमान में 1 से 3 डिग्री सेल्सियस की क्रमिक वृद्धि होने के आसार हैं. इसके फलस्वरूप 17 मई शुक्रवार से से Heatwave के रूप में लू का कहर बढ़ सकता है. विभाग के मुताबिक यह स्थ‍िति मई के दूसरे पखवाड़े में भी जारी रहने की संभावना है.

जून में मिलेगी राहत

मौसम विभाग ने दक्षिण-पश्चिम मानसून के बारे में जारी पूर्वानुमान में कहा है कि यह मानसून अपनी सामान्य तिथि 19 मई को दक्षिणी अंडमान सागर में तथा 31 मई को केरल तट पर दस्तक देगा. सामान्य तौर पर South West Monsoon के केरत तट पर पहुंचने की निर्धारित तारीख 1 जून रहती है. इस साल इस मानसून के अपनी सामान्य तिथि 1 जून से 1 दिन पहले 31 मई को केरल में प्रवेश करने की संभावना को देखते हुए मौसम विभाग ने भीषण गर्मी से राहत मिलने की शुरुआत एक जून के बाद ही होने की बात कही है.

ये भी पए़ें, Weather News: राजस्थान और मध्य प्रदेश में चलेगी लू, बिहार-यूपी समेत पहाड़ों में होगी बारिश, पढ़ें मौसम अपडेट्स

विभाग का कहना है कि दक्षिण पश्चिम मानसून के केरल तट पर पहुंचने के बाद ही मानसून की दोनों शाखाओं की सक्रियता के आधार पर शेष भारत में मानसून के आगे बढ़ने की गति का निर्धारण होता है. विभाग ने इस आधार पर बंगाल की खाड़ी से उठने वाले मानसून के यूपी के उत्तर पूर्वी भाग में गोरखपुर से प्रवेश करने की बात कही है. विभाग ने कहा है कि बंगाल की खाड़ी से सक्रिय होने वाला मानसून अपनी सामान्य तिथि 18 जून तक गोरखपुर पहुंचता है. इसके अलावा इस मानसून के यूपी की राजधानी लखनऊ पहुंचने की अपनी सामान्य तिथि 23 जून तथा पूरे प्रदेश को आच्छादित कर लेने की सामान्य तिथि 27 जून है.