scorecardresearch
उत्तर प्रदेश के 33 जिलों के लिए बारिश और ओले का अलर्ट, ऐसे करें फसलों का बचाव

उत्तर प्रदेश के 33 जिलों के लिए बारिश और ओले का अलर्ट, ऐसे करें फसलों का बचाव

बीते 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके के झांसी, ललितपुर में सबसे ज्यादा ओले गिरे हैं. ललितपुर में तो आधे घंटे तक लगातार ओले गिरते रहे जिसके कारण खेतों में ओले की चादर बिछ गई. ओलावृष्टि के चलते ललितपुर में आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए.

advertisement
बारिश और ओला गिरने से गेहूं की फसल को हुआ नुकशान बारिश और ओला गिरने से गेहूं की फसल को हुआ नुकशान

देश में गेहूं की फसल बिल्कुल तैयार खड़ी है लेकिन ऐसे में मौसम के मिजाज बदलने से किसान के माथे पर चिंता की लकीरें बढ़ गई हैं. उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से ही बारिश और ओलावृष्टि कई जिलों में हो चुकी है जिसके चलते किसानों की फसल को बहुत बड़ा नुकसान हुआ है. ललितपुर और झांसी में तो इतने ओले गिरे हैं कि वहां फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. आधा दर्जन किसान घायल भी हो हुए हैं. वहीं मौसम विभाग ने प्रदेश के 33 जिलों में आने वाले दिनों में बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई है.

मौसम विभाग के मुताबिक 22 मार्च तक मौसम में सुधार होने की उम्मीद नहीं जताई गई है. इसलिए किसानों को मौसम विभाग के द्वारा सलाह दी गई है कि वे नियमित तौर पर मेघदूत और दामिनी ऐप से जानकारी लेते रहें. वही अपनी कट चुकी फसल को सुरक्षित रखने की कोशिश करें. इस दौरान किसानों को अपने खेत में सिंचाई न करने की सलाह भी दी गई है.

33 जिलों में बारिश और ओले का अलर्ट

मौसम वैज्ञानिक आलोक पांडेय ने बताया कि मौसम विभाग के अनुसार उत्तर प्रदेश के 33 जिलों के लिए बारिश और ओलावृष्टि  को लेकर अलर्ट जारी किया है. प्रदेश के सीतापुर, शाहजहांपुर, प्रयागराज, कौशांबी, बाराबंकी, सोनभद्र, मिर्जापुर ,संतरविदास नगर ,बस्ती सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, शामली, मुजफ्फरनगर, बागपत, मेरठ, गाजियाबाद, गौतमबुद्धनगर, अलीगढ़, मथुरा आगरा, हाथरस,  फिरोजाबाद, मैनपुरी, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, बुलंदशहर जिलों में बारिश के साथ-साथ ओले गिरने की संभावना जताई गई है. वहीं इन जिलों में तेज रफ़्तार से हवा चलने का भी अनुमान है. ऐसे में किसानों को अपनी फसलों की सिंचाई न करने की विशेष सलाह दी गई है.

ये भी पढ़े :Cow Dung Business: गोबर की चप्पल के साथ बनाते हैं घर की सजावट का सामान, विदेशों तक है उनकी मांग

ओलावृष्टि से इन जिलों में हुआ नुकसान

बीते 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश के बुंदेलखंड इलाके के झांसी, ललितपुर में सबसे ज्यादा ओले गिरे हैं. ललितपुर में तो आधे घंटे तक लगातार ओले गिरते रहे जिसके कारण खेतों में ओले की चादर बिछ गई. ओलावृष्टि के चलते ललितपुर में आधा दर्जन से ज्यादा लोग घायल हुए. वहीं कई मवेशी भी घायल हो गए. जिलाधिकारी ने ओलावृष्टि से प्रभावित इलाकों का उप जिलाधिकारी और लेखपाल की टीम को भेजकर सर्वे करने के निर्देश दिए हैं.

किसानों के लिए जारी हुई एडवाइजरी

उत्तर प्रदेश में कृषि विभाग ने मौसम में तेजी से हो रहे बदलाव को देखते हुए किसानों के लिए एडवाइजरी जारी की है. किसानों को अपने खेतों की सिंचाई न करने की सलाह दी गई है. वहीं कटी हुई सरसों की फसल को सुरक्षित स्थान पर रखने की सलाह भी दी गई है. इस दौरान किसानों से खेतों में किसी भी तरह के कीटनाशक दवा का छिड़काव न करने की सलाह दी गई है.

पश्चिमी यूपी में बारिश से तापमान में गिरावट

उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में शुक्रवार की रात को रुक-रुक कर कर बारिश हुई. वही शनिवार सुबह भी कई जगह बारिश हुई जिसके कारण मौसम में बदलाव के कारण तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. वहीं न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.