scorecardresearch
दिल्ली-एनसीआर में अचानक बदला मौसम, लोगों को भरी गर्मी से मिली राहत

दिल्ली-एनसीआर में अचानक बदला मौसम, लोगों को भरी गर्मी से मिली राहत

आईएमडी के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर नरेश कुमार ने 'GNT' से बात करते हुए बताया कि दिल्ली के लोगों को अगले पांच से दिनों तक गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा. दिल्ली में आने वाले कुछ दिनों तक मौसम ठंडा रहने वाला है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी.

advertisement
नई दिल्ली में गुरुवार को अचानक बदला मौसम नई दिल्ली में गुरुवार को अचानक बदला मौसम

दिल्ली-एनसीआर में मौसम ने एक बार फिर से अपना मिजाज बदला है. फरवरी में दिल्ली में अचानक गर्मी बढ़ गई और लोगों को डर हुआ कि इस बार भी बहुत जल्द पंखे और एसी शुरू करने पड़ेंगे. लोगों को लगा कि पिछले साल की तरह इस बार भी लू का प्रकोप जल्दी हो जाएगा. लेकिन अभी ऐसा होता नहीं दिखता. मार्च आधा बीत गया, लेकिन लोग लू के थपेड़े से अभी दूर हैं. गुरुवार को दिल्ली का मौसम अचानक बदल गया और आसमान में बादल छा गए. इससे मौसम में हल्की ठंड लौट आई. कुछ दिनों से लोग तेज धूप से परेशान थे, लेकिन गुरुवार को उन्हें राहत मिली.

फरवरी महीने की शुरुआत से ही दिल्ली में गर्मी बढ़ने लगी थी और तापमान में इजाफा हो गया था. एक बार फिर अब मौसम ठंडा होने लगा है. गुरुवार सुबह से ही आसमान में काले बादल छाए रहे और दिन भर ठंडी हवाओं ने दिल्ली वालों को थोड़ा सुकून दिया. फरवरी महीने से बढ़ते तापमान को देखते हुए एक ओर जहां दिल्ली वाले लू पड़ने की संभावनाओं को लेकर डरे हुए थे. इस बीच मौसम ने करवट लेकर सबको राहत दी है.

ये भी पढ़ें: प्याज, सोयाबीन और कपास की खेती छोड़ कर गेहूं उगाने लगे महाराष्ट्र के क‍िसान

मौसम विभाग की मानें तो यह कोई पहली बार नहीं है जब दिल्ली में फरवरी महीने में गर्मी की शुरुआत होने लगी थी. दरअसल, पिछले साल भी मौसम कुछ ऐसा ही था. वहीं मार्च महीने में फिर से मौसम ने अपना रुख बदला था और तापमान गिरने लगा था. ठीक इस साल भी कुछ ऐसा ही हुआ. शुरुआत में पश्चिमी विक्षोभ की वजह से गर्मी बढ़ने लगी थी. लेकिन अभी न सिर्फ दिल्ली में बल्कि देश के तमाम राज्यों में बारिश के आसार बने हुए हैं.

आईएमडी के मौसम वैज्ञानिक डॉक्टर नरेश कुमार ने 'GNT' से बात करते हुए बताया कि दिल्ली के लोगों को अगले पांच से दिनों तक गर्मी का सामना नहीं करना पड़ेगा. दिल्ली में आने वाले कुछ दिनों तक मौसम ठंडा रहने वाला है. अधिकतम और न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी. प्री-मॉनसून गतिविधि की वजह से दिल्ली में बारिश के आसार हैं. 

ये भी पढ़ें: यूपी में एक अप्रैल से MSP पर शुरू होगी गेहूं की खरीद, खरीदा गया 93 प्रतिशत धान

नरेश कुमार ने बताया कि दिल्ली के साथ देश के कई राज्यों जैसे महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, बिहार और तमाम उत्तर भारत के राज्यों में बारिश हो सकती है. वहीं उन्होंने यह भी बताया कि दिल्ली के लोगों को फिलहाल गर्मी से घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि आने वाले कुछ दिनों तक मौसम सुहाना बना रहने वाला है. इससे फरवरी और मार्च की शुरुआती गर्मी से लोगों को राहत मिलती दिख रही है. साथ ही किसान भी इस शंका से दूर होंगे कि उनकी फसलें समय पूर्व लू चलने से नहीं मारी जाएंगी और उनका सिंचाई का खर्च भी बचेगा.(रिपोर्ट/नीतू झा)